India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

जनभावना को समझने में नाकाम रही ममता बनर्जी

03:02 AM Aug 24, 2024 IST
Advertisement

यह आश्चर्यजनक है कि कोलकाता के आरजी कर अस्पताल में 31 वर्षीय डॉक्टर के बलात्कार और हत्या पर आक्रोश ने न केवल बंगाल की राजधानी में बल्कि पूरे देश में सभी क्षेत्रों के लोगों को एक साथ ला दिया है। लेकिन सबसे चौंकाने वाली बात यह रही कि बंगाल के दो प्रमुख फुटबॉल क्लबों, मोहन बागान और ईस्ट बंगाल के समर्थकों का एक साथ आना। बंगाल के फुटबॉल के प्रति जुनून से परिचित कोई भी व्यक्ति जानता होगा कि दोनों टीमों और उनके प्रशंसकों के बीच कितनी गहरी प्रतिद्वंद्विता है। प्रतिद्वंद्विता इतनी गहरी है कि अक्सर मैच हिंसा में बदल जाते हैं और समर्थक मारपीट पर उतर आते हैं।
कोलकाता के निवासी हैरान रह गए क्योंकि दोनों टीमों के बीच होने वाला एक निर्धारित फुटबॉल मैच रद्द कर दिया गया ताकि खिलाड़ी और समर्थक रविवार शाम को शहर में होने वाले बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन में शामिल हो सकें। ऐसा पहले कभी नहीं हुआ। कोई भी बंगाली फुटबॉल प्रशंसक अपने सबसे अजीब सपने में भी नहीं सोच सकता था कि सार्वजनिक हित के मुद्दे पर टीमों के साझा उद्देश्य के लिए मैच रद्द कर दिया जाएगा। स्पष्ट रूप से, इस घटना ने लोगों के दिलों को गहरे तक छू लिया है।
मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, जो आम तौर पर ज़मीनी स्तर पर काम करती हैं और जनता की भावनाओं को अच्छी तरह समझती हैं, ऐसा लगता है कि उन्होंने लोगों के मूड को पूरी तरह से गलत समझा और जिस तरह से उन्होंने इस मुद्दे को संभाला, उससे उनकी विश्वसनीयता खत्म हो गई। क्या यह लोकसभा चुनावों में उनकी शानदार जीत के बाद का अहंकार है? या सत्ता में 13 साल ने उनकी राजनीतिक समझ को कुंद कर दिया है।
राहुल गांधी को काउंटर करने के लिये चिराग पासवान को उतारा
यह दिलचस्प है कि केंद्रीय मंत्री और एलजेपी नेता चिराग पासवान ने नौकरशाही में लेटरल एंट्री की अनुमति देने के मोदी सरकार के फैसले के खिलाफ़ आवाज़ उठाई। पासवान खुद को मोदी के वफादार बताते हैं। वे एनडीए में छोटे सहयोगियों में से एक हैं, जिनके पास सिर्फ़ 5 सांसद हैं। फिर भी, उन्होंने सरकार के कदम की आलोचना करने और इसे रद्द करने की मांग करने का राजनीतिक जोखिम उठाया, क्योंकि यह एससी/एसटी आरक्षण के संवैधानिक रूप से अनिवार्य प्रावधान को पूरा नहीं करता था। ऐसा लगता है कि पासवान को जानबूझकर इस तथ्य से ध्यान हटाने के लिए मैदान में उतारा गया था क्योंकि राहुल गांधी के नेतृत्व वाले विपक्षी दल ने ही लेटरल एंट्री पर लाल झंडा बुलंद किया हुआ था। जब विपक्ष ने इस कदम की आलोचना की और इसे असंवैधानिक करार दिया तो मोदी सरकार में खलबली मच गई।
सरकार के प्रबंधकों को एससी और एसटी समूहों के बीच संभावित राजनीतिक नतीजों का एहसास हुआ, जिनमें से कई हाल ही में हुए लोकसभा चुनाव के दौरान आरक्षण के बारे में भाजपा के इरादों को लेकर पहले से ही सशंकित थे। लेकिन भाजपा विपक्ष को खुश होने का कोई मौका नहीं देना चाहती थी। इसलिए, पासवान को बोलने और लेटरल एंट्री पर पुनर्विचार करने के लिए बड़ा शोर मचाने के लिए प्रोत्साहित किया गया। अब यह कहानी गढ़ी जा रही है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी खुद सामाजिक न्याय के लिए प्रतिबद्ध हैं और सरकारी नौकरियों के लिए लेटरल एंट्री हायरिंग में इसे सुनिश्चित करने के लिए अपने सहयोगियों के साथ तरीके तलाशेंगे। ऐसा लगता है कि पासवान खुद को मोदी सरकार के लिए उपयोगी साबित कर रहे हैं और निस्संदेह आने वाले हफ्तों में उनकी भूमिका और भी महत्वपूर्ण होगी।
भाजपा से ​नाराज है कंगना रनौत
कंगना रनौत भाजपा से वाकई बहुत नाराज दिख रही हैं। उनकी अपनी पार्टी ने आपातकाल पर उनकी अभी तक रिलीज नहीं हुई फिल्म को लेकर विवाद से अपने आप को दूर कर लिया है जिसमें उन्होंने इंदिरा गांधी पर आधारित एक किरदार निभाया है। फिल्म सिख समुदाय के साथ विवाद में फंस गई है। शीर्ष गुरुद्वारा निकाय शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी ने मांग की है कि फिल्म को वापस लिया जाए क्योंकि यह समुदाय को गलत तरीके से पेश करती है और उनकी भावनाओं को ठेस पहुंचाती है। इसका नतीजा यह हुआ कि फिल्म की रिलीज में और देरी हो गई। दुर्भाग्य से रनौत के लिए, सरकार या भाजपा में से कोई भी उन्हें इस ताजा विवाद में मदद करने के लिए आगे नहीं आ रहा है। वास्तव में, भाजपा ने फिल्म से खुद को अलग कर लिया है और कहा है कि यह कोई राजनीतिक मुद्दा नहीं है। भाजपा ने पूरे मामले से अपने हाथ खींच लिए हैं क्योंकि यह सिख नेताओं की आलोचना का भी निशाना बन गई है। इन नेताओं ने भाजपा पर रनौत के खिलाफ निष्क्रियता का आरोप लगाया है, हालांकि अभिनेत्री अक्सर सिख समुदाय के खिलाफ बयान देती रही हैं। वे उनके द्वारा प्रदर्शनकारी सिख किसानों को खालिस्तानी बताने वाली टिप्पणियों का जिक्र कर रहे थे। इस मुद्दे पर उनके ट्वीट ने चंडीगढ़ एयरपोर्ट पर एक महिला सुरक्षा गार्ड को चुनावों के तुरंत बाद सुरक्षा जांच के दौरान थप्पड़ मारने के लिए उकसाया। इमरजेंसी फिल्म की रिलीज में पहले ही देरी हो चुकी है। अब ऐसा नहीं लगता कि यह जल्द ही रिलीज होगी। और रनौत को अकेले ही लड़ाई लड़नी पड़ रही है।

- आर. आर. जैरथ

Advertisement
Next Article