India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

पाकिस्तान के नापाक मंसूबों को कुचलना होगा

06:42 AM Jul 10, 2024 IST
Advertisement

जम्मू-कश्मीर में सख्ती के बाद आतंकवादियों ने जम्मू क्षेत्र को अपना नया निशाना बना लिया है। वहां के जम्मू क्षेत्र को शांतिपूर्ण माहौल के लिए जाना जाता है, लेकिन पिछले कुछ समय में आतंकवादियों के ताबड़तोड़ कई हमलों से यह क्षेत्र सहम गया है। ये हमले सीमावर्ती जिले पुंछ, राजौरी, डोडा और रियासी में हुए। पिछले कुछ समय से जम्मू क्षेत्र में ऐसे हमले बढ़ते चले जा रहे हैं। जून से लेकर अब तक यहां पर कम से कम 8 ऐसे हमले हुए जिसमें सुरक्षा बलों और आतंकवादियों का सामना हुआ। पिछले कुछ महीनों से आतंकियों की सक्रियता के पीछे जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव को लेकर गहमागहमी शुरू होना माना जा रहा है। आतंकी हमलों और मुठभेड़ के बढ़ते मामलों से यह साफ संकेत मिल रहा है कि पाकिस्तान विधानसभा चुनाव की प्रक्रिया को बाधित करने की कोशिश कर रहा है। इसके लिए आतंकियों की घुसपैठ भी हो चुकी है और वे मौका मिलते ही वारदात को अंजाम देने में लगे हैं।

पाकिस्तान जब आमने-सामने की लड़ाई में हमेशा भारत से हारता रहा तो उसने आतंकवाद रूपी छद्म युद्ध या फ्रॉक्सी वार शुरू किया। इन आतंकियों को भारत के खिलाफ दुष्प्रचार कर बरगलाया जाता है तथा पैसे और हथियार देकर आतंकवादी हमला करने भेजा जाता है। पाकिस्तानी आर्मी और खुफिया एजेंसी आईएसआई इन्हें प्रशिक्षण देती है और लांचिग पैड से इन्हें सीमा पार कराया जाता है। ये आतंकी गुप्त सुरंगों, नालों या जंगल के रास्ते से होकर जम्मू-कश्मीर में दाखिल होते हैं।

भारत ने बालाकोट में बड़े आतंकी प्रशिक्षण शिविर को सर्जिकल स्ट्राइक कर नष्ट किया था। केंद्र सरकार द्वारा अनुच्छेद 370 रद्द किए जाने और आल इंडिया हुर्रियत कांफ्रेंस के नेताओं को हवाला के जरिए मिलने वाली फंडिंग को रोक दिए जाने के बाद से कश्मीर घाटी में आतंकवाद पर काफी हद तक लगाम लगी थी। जो नेता आतंक को बढ़ावा देकर आए दिन कश्मीर में हड़ताल और सुरक्षा बलों पर पथराव कराते थे उन्हें जेल भेजा गया। जम्मू-कश्मीर का विशेष राज्य का दर्जा खत्म किए जाने के बाद ऐसे शरारती तत्वों के हौसले पस्त हो गए थे। पाकिस्तान ने भी भारत में ऐसी सख्त सरकार देखी जो आतंकियों को घर में घुसकर मारने की इच्छाशक्ति और क्षमता रखती थी। अन्यथा एक ऐसा भी समय था जब श्रीनगर के लाल चौक में तिरंगा फहराना टेढ़ी खीर था। यह सारा माहौल बदला और अलगाववादी तत्वों की शरारत पर अंकुश लगा। इतने पर भी बौखलाए हुए आतंकवादी अपनी चुनी हुई जगह व समय पर अचानक हमले को अंजाम देते हैं।

सुरक्षाबलों की सख्ती के चलते कश्मीर तो फिर भी शांत है, लेकिन जम्मू दहशतगर्दों का नया ठौर बनता दिख रहा है। वे नागरिकों, तीर्थयात्रियों समेत सेना पर भी घात लगाकर हमले कर रहे हैं। ताजा हमला कठुआ में हुआ। जम्मू के कठुआ जिले में 8 जुलाई को सेना की गाड़ी पर हुए आतंकी हमले में पांच जवान शहीद हो गए। घात लगाकर किए गए अटैक के बाद से सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच मुठभेड़ चल रही है। तीन दिनों के भीतर यह सेना पर दूसरा हमला है।

कठुआ वही इलाका है, जो कश्मीर के सबसे अस्थिर दौर में आतंकियों की पनाहगाह बना हुआ था लेकिन ऐसा क्या हुआ है, जो आतंकी एक बार फिर जम्मू की तरफ मुड़ रहे हैं। जम्मू, खासकर कठुआ आतंक का नया केंद्र है, जो 90 के दशक में भी टैररिस्ट्स का ठिकाना हुआ करता था। अब एक बार फिर ऐसा दिख रहा है कि दहशतगर्दों ने कठुआ को अपना ठिकाना बना लिया है। दरअसल इस जिले की बनावट ऐसी है कि यहां छिपना-छिपाना आसान है। जंगलों से सटे क्षेत्र में हमले के बाद आतंकी गायब हो सकते हैं, जैसा ताजा केस में दिख रहा है। लेकिन एक बड़ी वजह और भी है, जो है इसकी जिओग्राफी। जिले के एक तरफ पाकिस्तान की सीमा सटती है, तो दूसरी तरफ हिमाचल और पंजाब हैं। कठुआ उधमपुर, सांबा और डोडा जिलों से भी लगा हुआ है।

नब्बे के दशक में कठुआ सुरक्षा बलों का बेस भी हुआ करता था ताकि आतंक पर रोक लगाई जा सके। साफ दिख रहा है कि कश्मीर में तो शांति है, लेकिन आतंकवादी जम्मू को घेर रहे हैं। इसके पीछे एक बड़ी वजह ये है कि धारा 370 हटने के बाद से घाटी में सुरक्षाबल भारी संख्या में बना हुआ है। वहां सेंध लगाना बेहद मुश्किल है। शायद इसी वजह से पाकिस्तान स्थित आतंकी जम्मू को निशाना बनाने की कोशिश में हैं। साल 2023 में भी ऐसी कोशिश हुई थी, जब जम्मू में 43 टेरर अटैक दर्ज किए गए। वहीं बरसात में मामला और संवेदनशील हो जाता है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, तेज बारिश के दौरान मॉनिटरिंग सिस्टम पर असर होता है, जैसे फेंसिंग और इंफ्रारेड लाइट्स कमजोर या खराब हो जाती हैं। इसका फायदा आतंकी उठाते हैं और सीमा पार से आकर आतंक मचा जाते हैं।

गत माह रियासी में तीर्थयात्रियों से भरी बस पर आतंकी हमले ने भी यह साबित किया कि आतंकी क्षेत्र में खौफ पैदा करना चाहते हैं। वे सेना के शिविरों पर भी हमले कर रहे हैं। जम्मू में अचानक हिंसा बढ़ने के पीछे एक वजह सीमा पार आतंकियों की रहस्यमयी हत्याओं को भी माना जा रहा है। बता दें कि सीक्रेट किलर्स ने कुछ समय में आईएसआई के आमिर हमजा की गोली मारकर हत्या कर दी। हमजा फरवरी, 2018 को जम्मू के सुंजवान कैंप पर हुए हमले का मास्टरमाइंड था। मुख्य आतंकी की मौत के बाद से पाकिस्तान काफी बौखलाया हुआ था। सुरक्षाबल वैसे तो काफी चैकन्ना हैं लेकिन जम्मू की यही जिओग्राफी परेशान करने लगी है। यही कारण है कि सिक्योरिटी फोर्स घने जंगलों जहां कोई आता-जाता नहीं, वहां भी चेकपॉइंट्स बना रही है।

घाटी में कई टैररिस्ट गुट एक्टिव हो चुके हैं जिनके आगे-पीछे कोई नहीं दिखता। यानी वे हाल ही में बने और खुद को इंडिपेंडेंट बताते हैं। द रेजिस्टेंस फ्रंट (टीआरएफ), जम्मू- कश्मीर गजवनी फोर्स, कश्मीर टाइगर्स और पीपुल्स एंटी-फासिस्ट फ्रंट इन्हीं में से हैं। टीआरएफ का अस्तित्व धारा 370 हटाने टीआरएफ, जम्मू-कश्मीर गजवनी फोर्स, कश्मीर टाइगर्स और पीपल्स एंटी-फासिस्ट फ्रंट इन्हीं में से हैं। टीआरएफ का अस्तित्व धारा 370 हटाने बाद संगठन कई दूसरे बड़े आतंकी गुटों के साथ मिला हुआ दिखा। वैसे ये जैश-ए-मोहम्मद का प्रॉक्सी है, यानी उसे कवर करने का काम करता है।

हरियाणा, महाराष्ट्र, झारखंड के साथ जम्मू-कश्मीर में भी शीघ्र विधानसभा चुनाव होने की संभावना है। उच्चतम न्यायालय भी जम्मू-कश्मीर में 30 सितंबर तक चुनाव करवाने के निर्देश दे चुका है। यहां विधानसभा चुनाव करवाने को लेकर चुनाव आयोग भी गंभीर है। लेकिन आतंकी हमलों की बढ़ती वारदातों के बीच कानून-व्यवस्था बनाए रखना और क्षेत्र की जनता को यह संदेश देना जरूरी है कि वह बेखौफ होकर चुनाव प्रक्रिया में हिस्सा ले सकती है।

जम्मू-कश्मीर में आतंकवाद की समस्या दशकों पुरानी है। इसके पीछे स्पष्ट रूप से पाकिस्तान है। पाकिस्तान में चुनाव के बाद बनी नई सरकार ने भारत के साथ संबंध सुधारने की इच्छा तो जताई है लेकिन कश्मीर मुद्दे पर अपना पुराना राग नहीं छोड़ा है। इसलिए यह आशा करना व्यर्थ है कि पाकिस्तान का रवैया बदलेगा। इसलिए भारत को सीमा पर आतंकियों की घुसपैठ रोकने के साथ देश के भीतर सक्रिय आतंकियों के खिलाफ लगातार कार्रवाई करने पर ही ध्यान देना होगा।

Advertisement
Next Article