India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

राहुल की भारत जोड़ो यात्रा 29 को बिहार आएगी

02:25 AM Jan 27, 2024 IST
Advertisement

राहुल गांधी की भारत जोड़ो न्याय यात्रा 29 जनवरी को बिहार के किशनगंज में प्रवेश करेगी और तीन दिनों में चार जिलों में जाएगी, इस दौरान 30 जनवरी को पूर्णिया में सार्वजनिक बैठकों के लिए भारत के शीर्ष नेताओं के उनके साथ शामिल होने की संभावना है। कांग्रेस की भारत जोड़ो न्याय यात्रा में शामिल नहीं होंगे सीएम नीतीश कुमार. जबकि प्रवर्तन निदेशालय द्वारा जारी समन के कारण राष्ट्रीय जनता दल (राजद) प्रमुख लालू प्रसाद और उपमुख्यमंत्री तेजस्वी प्रसाद यादव इस कार्यक्रम में अपनी भागीदारी नहीं दर्ज करा पाएंगे। ईडी ने नौकरी के बदले जमीन मामले में पूछताछ के लिए लालू प्रसाद और तेजस्वी यादव को 29 और 30 जनवरी को अपने पटना कार्यालय में बुलाया है।वहीं, दूसरी तरफ महागठबंधन के भीतर 2024 के लोकसभा चुनाव के लिए सीट बंटवारे के मुद्दे पर चर्चा शुरू हो गई है. बात भी आगे नहीं बढ़ पा रही है।
फेडरल फ्रंट को लेकर राजनीतिक चर्चा एक बार फिर से शुरू
फेडरल फ्रंट के गठन को लेकर राजनीतिक चर्चा एक बार फिर से शुरू हो गई है। हालांकि फेडरल फ्रंट की चर्चा बार-बार होती रही है, लेकिन इस बार बड़ा अंतर यह है कि टीएमसी प्रमुख ममता बनर्जी ने पश्चिम बंगाल में कांग्रेस के साथ किसी भी गठबंधन से इनकार कर दिया है। जबकि आप पार्टी ने घोषणा की कि उसने आगामी लोकसभा चुनाव 2024 के लिए पंजाब में अकेले लड़ने का फैसला किया है। पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि आप पार्टी पंजाब में सभी 13 सीटें अपने दम पर जीतेगी। तेलंगाना के पूर्व मुख्यमंत्री के.चंद्रशेखर राव (केसीआर) ने एक राष्ट्रीय विकल्प के रूप में गैर-कांग्रेस, गैर-भाजपा संघीय मोर्चा बनाने का विचार रखा था। हालाँकि इस बात की प्रबल संभावनाएँ हैं कि क्षेत्रीय दल अब संघीय मोर्चा बनाने के लिए एक साथ आने के बारे में सोच रहे हैं और उपरोक्त गठबंधन होने की स्थिति में वाईएसआर कांग्रेस, बीजू जनता दल और बसपा जैसे गुटनिरपेक्ष दलों के साथ मजबूत हो जाएंगे।
केंद्र के खिलाफ विरोध प्रदर्शन करेगी एलडीएफ
केरल में मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन के नेतृत्व वाली वाम लोकतांत्रिक मोर्चा (एलडीएफ) सरकार 8 फरवरी को नई दिल्ली के जंतर-मंतर पर केंद्र सरकार के खिलाफ विरोध प्रदर्शन करेगी। यह विरोध प्रदर्शन कथित वित्तीय उपेक्षा पर अपनी चिंताओं को व्यक्त करने पर जोर देगा। केंद्र द्वारा केरल और अन्य
गैर-भाजपा शासित राज्यों की।
मुख्यमंत्री विजयन ने सभी गैर-भाजपा मुख्यमंत्रियों को पत्र लिखकर राज्य की स्वायत्तता पर कथित अतिक्रमण और केंद्र द्वारा लगाई गई वित्तीय बाधाओं पर चिंता जताते हुए विरोध के लिए उनका पूरा समर्थन मांगा है।

 - राहिल नोरा चोपड़ा

Advertisement
Next Article