India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

राहुल के विवादित बोल वचन

03:25 AM Sep 15, 2024 IST
Advertisement

राहुल गांधी ने छवि निर्माण की अपनी अंतहीन कवायद के तहत अमेरिका की अपनी हालिया यात्रा में उन्होंने हमेशा की तरह अपनी बड़ी गलती की, खुद को पूरी तरह अपरिपक्व बनाया और इस प्रक्रिया में भारत विरोधी तत्वों को अपनी बेतुकी टिप्पणियों का फायदा उठाने का एक नया मौका दे दिया।
इस सप्ताह के शुरू में वाशिंगटन में आयोजित एक कार्यक्रम में बोलते हुए आधिकारिक रूप से मान्यता प्राप्त विपक्ष के नेता ने कहा कि भारत में सिखों को पगड़ी, कड़ा (स्टील का कड़ा) पहनने या गुरुद्वारे में प्रार्थना करने से डर लगता है। उन्होंने दावा किया कि वे मोदी सरकार द्वारा फैलाए गए भय के खिलाफ युद्ध छेड़ रहे हैं। अब तक, उनका लक्ष्य भारतीय मुसलमानों को मोदी सरकार के तहत भेदभावपूर्ण व्यवहार का शिकार बनाना था, ताकि वे अपनी पार्टी के लिए वोट करने के लिए उन्हें लुभा सकें। अब ऐसा लगता है कि उन्होंने जाल को और चौड़ा कर दिया है, और सिखों को भी इसमें शामिल कर लिया है।
जैसा कि अनुमान था, भारत में सिखों के मुश्किल में होने के बारे में राहुल का बयान स्वयंभू खालिस्तानी नेताओं को रास आया। इस पर तत्काल प्रतिक्रिया गुरपतवंत सिंह पन्नू की ओर से आई, जो भारत में राष्ट्र विरोधी गतिविधियों के लिए वांछित एक नामित आतंकवादी है। राहुल द्वारा अपने रुख का समर्थन करने का स्वागत करते हुए पन्नू ने एक बयान में कहा कि राहुल ने “भारत में सिखों के अस्तित्व के लिए खतरे” को पहचान लिया है। भारत में सिखों के बारे में राहुल का बयान न केवल साहसिक और अग्रणी है, बल्कि 1947 के बाद से भारत में लगातार शासन के तहत सिखों को जो कुछ भी सामना करना पड़ा है, उसके तथ्यात्मक इतिहास पर भी पूरी तरह आधारित है और यह सिखों की मातृभूमि खालिस्तान की स्थापना के लिए पंजाब स्वतंत्रता जनमत संग्रह के औचित्य पर सिख फॉर जस्टिस फ्रंट के रुख की भी पुष्टि करता है। सिख फॉर जस्टिस (एसएफजे) एक प्रतिबंधित संगठन है। इसके बावजूद पन्नू अमेरिका और कनाडा में अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता के नाम पर बिना किसी परेशानी के अपनी नापाक भारत विरोधी गतिविधियां जारी रखता है।
राहुल के हालिया अमेरिकी दौरे के उद्धरणों पर लौटें तो वे कई 'ज्ञान के रत्न' दे रहे हैं, जिनका कोई मतलब नहीं है, जब तक कि आप उनके प्रति दयालु न हों और उनकी टिप्पणियों को जबान की फिसलन के रूप में माफ न कर दें। वे अपनी सार्वजनिक सभाओं में जो कहते हैं, उससे अक्सर उपहास होता है।
महत्वपूर्ण बात यह है कि राहुल हमेशा एक ही बात चिल्लाते रहते हैं कि सिखों, मुसलमानों, दलितों और ओबीसी आदि के खिलाफ भेदभाव हो रहा है। इस भेदभाव के लिए वह हमेशा मोदी सरकार को जिम्मेदार ठहराते हैं लेकिन वह यह भूल गए हैं कि उनकी अपनी पार्टी ने आजादी के बाद से पचास वर्षों तक शासन किया है। खासकर नेहरू-गांधी परिवार के सदस्य कांग्रेस सरकारों की विफलता से खुद को दूर नहीं रख सकते हैं। यहां सबसे अहम बात यह है कि प्रधानमंत्री पद के दावेदार इस बात का कोई संकेत नहीं देते हैं कि वह मुसलमानों के सामने आने वाली सामाजिक-आर्थिक चुनौतियों का समाधान कैसे करेंगे।
उधर लोकसभा में विपक्ष के नेता से बोलते समय महत्वपूर्ण मुद्दे पर जिम्मेदारी के साथ बोलने की अपेक्षा थी। लेकिन नेता विपक्ष लगातार नरेंद्र मोदी को हराने, उनसे नहीं डरने, सिख भी पगड़ी पहनने से डरते हैं जैसे राग को अलापना बकवास की पराकाष्ठा है।
यह अलग बात है कि मल्लिकार्जुन खड़गे और अन्य लोग उनकी टिप्पणियों का बचाव करने के लिए बाध्य होंगे, लेकिन ऐसा करना सार्वजनिक उपहास को आमंत्रित करता है। अब, अगर राजनीति में कहीं डर है तो वह परिवार संचालित कांग्रेस पार्टी में है। हालांकि, आप सिखों के बारे में राहुल गांधी की टिप्पणी को जिस भी तरह से व्याख्या करें लेकिन कोई भी समझदार व्यक्ति उनका बचाव नहीं कर सकता। विशेष रूप से ऐसे समय में जब पंजाब राजनीतिक मंथन के दौर से गुजर रहा है, जिसमें एक घोषित खालिस्तान समर्थक प्रचारक को लोकसभा के लिए चुना गया है। किसी चरमपंथी कोने में खालिस्तानी उत्साह भड़काना बेहद गैर-जिम्मेदाराना और मूर्खतापूर्ण होने के समान था। अब समय आ गया है कि वह हमेशा एक तैयार स्क्रिप्ट के अनुसार सार्वजनिक रूप से बोलें। भले ही उनके कई दरबारी उनके बुद्धिजीवी होने का दावा करते हैं पर यह तेजी से शर्मिंदगी का कारण बनता जा रहा है।

- वीरेंद्र कपूर

Advertisement
Next Article