India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

कुछ नया कुछ पुराना

01:52 AM Jul 19, 2024 IST
Advertisement

कुछ चीज़ें बदलती हैं, कुछ कभी नहीं, कुछ लोग बदलते हैं और कुछ कभी नहीं समान रूप से कुछ लोग सक्षम हैं और कुछ बिलकुल नहीं। तो इन सब में से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का सबसे अच्छा वर्णन किस बात से हुआ? एक आसान उत्तर वह अनम्य है या इसे और अधिक स्पष्ट रूप से कहें तो कठोर है।
यदि पहले दो शब्द किसी बात का संकेत हैं, तो टीवी शो से लिया हुआ ये वाक्यांश ‘सही उत्तर है’ कहना उचित होगा? लेकिन काफी समय बीत चुका है और वे चीजें अब महत्वपूर्ण नहीं रहीं और अगर हालिया घटनाक्रम को संकेत माना जाए तो बहुत कुछ बदल गया है और शायद बेहतरी के लिए। इसका श्रेय किसी और ने नहीं बल्कि एक केंद्रीय मंत्री ने दिया है, जिन्होंने रिकॉर्ड पर कहा है कि प्रधानमंत्री ‘अलग तरह से बात करते हैं और अब वह एनडीए कहते हैं, बीजेपी नहीं।’
यह बात केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल ने मीडिया से बातचीत के दौरान कही, साथ ही उन्होंने कुछ अन्य वैध बातें भी बताईं। उन्होंने कहा कि विपक्ष के ‘संविधान बदल देंगे’ कथन ने भाजपा के चुनाव परिणाम पर प्रतिकूल प्रभाव डाला, डर था कि अगर भाजपा को सत्ता मिली तो आरक्षण ख़त्म कर देगी। भाजपा दीवार पर लिखी इस इबारत को पढ़ने में विफल रही, यह इस आधार पर विपक्ष की कहानी का प्रभावी ढंग से मुकाबला करने में विफल रही कि यह झूठी थी और सत्य और असत्य के बीच एक बेमेल संबंध भी था। इन सभी मामलों में पटेल एकदम सही थी? अपना दल की अध्यक्ष अनुप्रिया पटेल 2014 से भाजपा की सहयोगी हैं। वर्तमान में केंद्रीय मंत्री, पटेल मोदी के पिछले दो कार्यकाल में उनके मंत्रिमंडल का भी हिस्सा रही हैं।
पटेल ने चाहे अनजाने में या जानबूझकर ‘शब्द से हुई क्षति का उल्लेख नहीं किया’ माइनॉरिटी (अल्पसंख्यक) एक विशेष वर्ग, मंगलसूत्र और मुजरा। अगर आपको याद हो तो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चुनाव प्रचार के दौरान कहा था कि इंडिया ब्लॉक वोट के लिए मुजरा कर रहा है, कांग्रेस सत्ता में आई तो मंगलसूत्र छीन लेगी और देश के संसाधनों पर पहला अधिकार घुसपैठियों (अल्पसंख्यकों) का होगा।
कोई भी मौका न छोड़ते हुए मोदी ने जिनके अधिक बच्चे हैं, का उल्लेख करना एक मुद्दा बना दिया था। जैसा कि सर्वविदित है, इस्लाम बहुविवाह की अनुमति देता है और परिवार नियोजन को हतोत्साहित करता है। इसलिए जब पटेल ने ‘कहीं चूक हुई है’ की बात की तो उन्होंने इनमें से किसी भी कारक का उल्लेख नहीं किया। जहां तक डर की बात है तो वह सही थीं, लोग इस बात से असुरक्षित महसूस कर रहे थे की मोदी के नेतृत्व वाली अधिक शक्तिशाली भाजपा लोगों की इच्छा को कुचल सकती है और 400 से अधिक सीटें उन्हें आरक्षण समाप्त करने और संविधान को बदलने का मौका दे सकती हैं। आम आदमी भले ही भ्रष्ट राजनेताओं के लिए आंसू न बहाता हो लेकिन वह ऐसी सरकार से डरता है जो इच्छानुसार उन पर शिकंजा कस सकती है।
इसलिए यह कहना गलत नहीं होगा कि 2024 का आम चुनाव विपक्ष के खिलाफ खड़ी दो कार्यकाल की सरकार के बजाय सरकार बनाम जनता के बीच था। हालांकि इसका मतलब यह नहीं है कि ब्रांड ‘मोदी’ ने अपनी चमक खो दी। मोदी एक मजबूत नेता और कर्ता हैं, इस बात को मानने वाले बहुत से लोग हैं और इस चुनाव में भी इस कथन को कोई झटका नहीं लगाए बावजूद इसके कि संख्या बल भाजपा का समर्थन करने में असफल रहा। इसलिए जब पटेल ने मोदी के अब अलग तरह से बात करने और बीजेपी को नहीं बल्कि एनडीए को कहने की बात कही तो उन्होंने सीधे- सीधे सच्चाई को सामने रख दिया।
प्रधानमंत्री मोदी ने भाजपा से इस आधार पर मोदी का परिवार हटाने को कहा कि मतदाताओं ने तीसरी बार एनडीए को वोट दिया है और वह एक परिवार है। इसकी व्याख्या करें तो प्रधानमंत्री का शायद यह मतलब था कि फैसला एनडीए के लिए है, न कि भाजपा के लिए इसलिए वफादारों के लिए, ‘मोदी का परिवार’ का उपयोग जारी रखना एनडीए की सामूहिक जीत से ध्यान भटकाना होगा। यह संकेत देता है कि मोदी बदलते परिदृश्य की कड़वी सच्चाई से परिचित हो रहे हैं।
जैसा कि पटेल ने कहा था, मोदी का आचरण बदल गया है। पीएम के अलग-अलग तरह बात करने को लेकर उनकी टिप्पणी इस बात की पुष्टि करती है। निचले स्तर पर इसका मतलब है कि मोदी के नेतृत्व वाली भाजपा अधिक मिलनसार हो गई है और पीछे की तुलना में कई कदम आगे बढ़ने को तैयार है। गठबंधन सहयोगियों के साथ उनकी स्पष्ट मित्रता यह भी दर्शाती है कि वह लेन-देन की नीति अपनाएंगे, इसके बजाय जहां आप केवल अपने मन की बात कहें और किसी और की बात न सुनें।
इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि प्रधानमंत्री ने अपना गंभीर रूप त्याग दिया है। वह अधिक मुस्कुराते हैं, एक ऐसा गुण जो लोगों को तभी दिखाई देता था जब वह विदेशी गणमान्य व्यक्तियों और राष्ट्राध्यक्षों के साथ बातचीत करते थे। अब हर कोई घरेलू मैदान पर भी यह महसूस कर रहा है, खासकर जब उनके गठबंधन सहयोगियों की बात आती है जिनके समर्थन से वह प्रधानमंत्री के रूप में अपना तीसरा कार्यकाल सुरक्षित करने में सक्षम थे।
ये एक स्वस्थ लोकतंत्र के लिए अच्छे संकेत हैं, एक कठोर नेता की तुलना में अधिक व्यवहार्य और मिलनसार नेता, ऐसा कुछ है जो भारत और उसके लोगों के लिए सर्वोचित है, जो हमेशा किसी ऐसे व्यक्ति की वकालत करते हैं जो निर्णायक और दयालु दोनों हो। पहला मोदी के पास प्रचुर मात्रा में है और दूसरा, उन्हें संस्कारित करना होगा। अगर शुरुआती संकेतों को देखा जाए तो उन्होंने इस पर गंभीरता से काम करना शुरू कर दिया है।

- कुमकुम चड्ढा

Advertisement
Next Article