India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

‘विपक्षी मंच’ पर कोई एकजुटता नहीं

01:31 AM Dec 10, 2023 IST
Advertisement

कुछ हफ्ते पहले तक नीतीश कुमार विपक्षी एकता के सबसे मुखर समर्थक थे। उनके प्रयासों की बदौलत, 26 विपक्षी दलों के नेताओं की जून के अंतिम सप्ताह में पटना में बैठक हुई, जहां प्रस्तावित समूह को एक शानदार नाम दिया गया, आई.एन.डी.आई.ए. अगली बैठक बेंगलुरु और तीसरी मुंबई में हुई। इन बैठकों में विभिन्न दलों के नेताओं ने लोकसभा चुनाव में भाजपा को हराने के लिए एकजुटता की आवश्यकता पर जोर तो दिया लेकिन अब तक कार्यक्रम संबंधी सामान्य आधार (कॉमन ग्राउंड) के रूप में कुछ भी ठोस सामने नहीं आया है।
सहमति के अभाव में, गठबंधन का कोई संयोजक नियुक्त नहीं किया गया, न ही इसके संगठनात्मक ढांचे को मजबूत करने के लिए कोई कदम उठाया गया। सार यह है कि इन बैठकों ने केवल मोदी को हटाने के लिए उपस्थित नेताओं की साझा इच्छा को रेखांकित किया लेकिन उद्देश्य को प्राप्त करने के लिए कोई स्पष्ट रोडमैप प्रस्तुत नहीं किया गया। विभिन्न नेताओं की परस्पर विरोधी महत्वाकांक्षाओं और उनके अहंकार को देखते हुए यह आश्चर्य की बात नहीं थी। मुंबई में अपनी तीसरी बैठक के बाद बिंदीदार गठबंधन (आई.एन. डी. आई.ए) मरणासन्न हो गया। तीन महीने बाद तीन हिंदी भाषी राज्यों में अपनी हार के बाद यह कांग्रेस है, न कि नीतीश कुमार या उद्धव ठाकरे, जो रातों-रात विपक्षी एकता की चैंपियन बन गई है। और क्षेत्रीय दलों ने कांग्रेस पार्टी की हार को यह संदेश देने के लिए जब्त कर लिया है कि उनके बिना पार्टी भाजपा को नहीं हरा सकती। हालांकि यह छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश और राजस्थान में इन पार्टियों की अपील को बहुत बढ़ा-चढ़ाकर पेश करता है, लेकिन ऐसा लगता है कि कांग्रेस पार्टी ने अपने चुनावी भाग्य के इस निचले क्षण में इस बात को गंभीरता से ले लिया है। अन्यथा, पार्टी 6 दिसंबर को विपक्षी गठबंधन की बैठक निर्धारित नहीं करती।
बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने पूर्व व्यस्तताओं का हवाला देते हुए खुद को बैठक से दूर रखा। कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, जिन्होंने बैठक बुलाई थी, अब इस महीने के अंत में इसे पुनर्निर्धारित करने का इरादा रखते हैं। विशेष रूप से, समाजवादी पार्टी के नेता अखिलेश यादव ने भी पहले 6 दिसंबर को रद्द की गई बैठक से खुद को अलग कर लिया था। महत्वपूर्ण गढ़ राज्यों में कांग्रेस की हार के बाद, पार्टी के बिग ब्रदर रवैये के खिलाफ शिकायत करने वाले क्षेत्रीय दलों ने इसकी निंदा की। विशेष रूप से तब जब मध्य प्रदेश कांग्रेस इकाई के अध्यक्ष कमलनाथ ने यादव को सार्वजनिक रूप से अपमानित किया था, जब यादव ने हाल के चुनाव में कुछ सीटें मांगी थीं। अब कांग्रेस के अपमान पर खुशी मनाते हुए कमलनाथ पर पलटवार करने की बारी यादव की थी। इसके अलावा, यह जानना भी दिलचस्प है कि जदयू और तृणमूल कांग्रेस के नेताओं ने खुले तौर पर प्रधानमंत्री पद के लिए नीतीश कुमार और ममता बनर्जी की दावेदारी पेश की है।
ममता बनर्जी निश्चित रूप से विपक्षी गठबंधन का नेतृत्व करने का दावा करने के लिए मजबूत आधार पर थीं, यह देखते हुए कि उन्होंने पश्चिम बंगाल में मार्क्सवादियों और कांग्रेस दोनों के खिलाफ सीधे मुकाबले में तीन बार जीत हासिल की थी। पिछले विधानसभा चुनाव में उन्होंने भाजपा की ठोस चुनौती को खारिज कर दिया था। जहां तक नीतीश की बात है, उन्हें बिहार में साधारण बहुमत हासिल करने के लिए भाजपा या राजद जैसे वरिष्ठ सहयोगी की आवश्यकता थी। लेकिन ये सभी असंगत शोर 'इंडिया' गठबंधन के नेताओं की परस्पर विरोधी महत्वाकांक्षाओं, अहंकार और एजेंडे को उजागर करते हैं। विषयगत एकता के अभाव में, बड़ी व्यक्तिगत महत्वाकांक्षाएं किसी गठबंधन की एकजुटता को और अधिक कठिन बना देती हैं।
भाजपा को हराना अपने आप में आसान नहीं है, जब तक कि इसके बाद क्या होगा इसके बारे में कुछ स्पष्ट न हो। मतदाता कभी भी एक नकारात्मक विचारधारा के प्रति आकर्षित नहीं हुआ है। इंदिरा गांधी ने विपक्ष में रहते हुए विभिन्न दलों की एकजुटता को आसानी से कुचल दिया था। कमोबेश 2024 के संसदीय चुनाव में भी विपक्षी गठबंधन द्वारा मोदी को सत्ता से बाहर करना निश्चित रूप से विफल रहेगा, जब तक कि ये पार्टियां लोगों के कल्याण के लिए कुछ और ठोस पेशकश नहीं करतीं। वैसे भी, भारतीय मतदाताओं का ‘खिचड़ी सरकार’ का अनुभव ख़राब रहा है।
इसीलिए यह महत्वपूर्ण है कि गठबंधन में शामिल कांग्रेस पार्टी सबसे बड़ी है जिसे खुद को विपक्षी गिरोह में शामिल नहीं होने देना चाहिए, जिसकी विफलता पूर्व निर्धारित हो सकती है। एक समान, राष्ट्रव्यापी गठबंधन कागज पर अच्छा लग सकता है लेकिन इससे विपक्ष के वोटों में उल्लेखनीय वृद्धि नहीं होगी। उदाहरण के लिए, उत्तर प्रदेश और बिहार के बाहर सपा या जद (यू) का शायद ही कोई महत्व हो। और याद कीजिए जब 2017 में यूपी में सपा और कांग्रेस ने विधानसभा चुनाव लड़ा था, तो मतदाताओं ने दोनों पार्टियों को खारिज कर दिया था। भाजपा ने 405 सदस्यों वाले सदन में 325 सीटें जीतीं। चुनावी राजनीति में दो और दो जरूरी नहीं कि चार हो जाएं।
समाजवादी पार्टी की तरह पश्चिम बंगाल के बाहर तृणमूल कांग्रेस और तमिलनाडु के बाहर डीएमके की चुनावी ताकत बहुत कम है। इसलिए, प्रत्येक राज्य में एक प्रमुख पार्टी का पता लगाना और चुनाव के समय सीटों पर हर समय लड़ने वाले एक सर्वव्यापी गठबंधन बनाने के बजाय अन्य दलों को भाजपा से मुकाबला करने में मदद करने के लिए सहायक भूमिका निभाने की अनुमति देना बेहतर समझ में आता है। प्रत्येक नेता द्वारा अलग-अलग दिशा में धकेले जाने वाला बहुदलीय गठजोड़ जनसंपर्क संकट का नुस्खा है। हालांकि इसने अतीत में कभी भी अच्छा काम नहीं किया है। इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि कांग्रेस पहले से ही केरल, महाराष्ट्र, तमिलनाडु, बिहार और झारखंड में गठबंधन में है।
उत्तर भारत के जिन तीन राज्यों में वह हार गई, वहां न तो आप और न ही सपा उसकी हार को रोक सकती थी। जैसा कि नतीजों से साबित हुआ, क्योंकि इन राज्यों में इन पार्टियों का कोई जनाधार नहीं है। एमपी में सपा ने 72 उम्मीदवार उतारकर महज 0.39 फीसदी वोट हासिल किए। आप अधिक महत्वाकांक्षी थी क्योंकि उसने 205 उम्मीदवार मैदान में उतारे जिनमें से 202 की जमानत जब्त हो गई और इसके कुल वोट नोटा वोटों से कम रहा। इसलिए इंदिरा गांधी भी कहती थीं कि शून्य और शून्य मिलकर सौ नहीं बन सकते।
बेशक, विपक्षी वोटों को बिखरने से बचाना एक समझदारी भरा लक्ष्य है। लेकिन इसके लिए आपको किसी उथल-पुथल भरे गठबंधन के बनाने की जरूरत नहीं है। क्योंकि स्थानीय स्तर पर अच्छी समझ से लक्ष्य हासिल किया जा सकता है। गठबंधन परियोजना अस्थिर साबित हो सकती है, जिससे मतदाताओं के बीच नकारात्मक धारणा पैदा हो सकती है। करारी हार से पूरी तरह उबरने के बाद कांग्रेस को गठबंधन की राजनीति में उतरने की अपनी रणनीति पर पुनर्विचार करना चाहिए। विभिन्न नेताओं की असंगति स्पष्ट रूप से उसके अवसरवादी स्वभाव के बारे में जोर-शोर से चिल्लाएगी। मतदाता परस्पर विरोधी महत्वाकांक्षाओं वाले कई नेताओं और भारी-भरकम नेतृत्व वाले समूह के बजाय एक अच्छे रिकार्ड वाले मजबूत नेता के साथ रहना पसंद करेंगे। कुल मिलाकर, कांग्रेस के लिए 'खिचड़ी गठबंधन' से बेहतर विकल्प 'अकेला चलो' है।

– वीरेन्द्र कपूर

Advertisement
Next Article