India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

राज्यसभा के दिग्गजों को लोकसभा चुनावों में उतारेगी भाजपा?

01:07 AM Jan 06, 2024 IST
Advertisement

ऐसी अटकलें हैं कि बीजेपी इस साल होने वाले आम चुनाव में मौजूदा मंत्रियों सहित राज्यसभा से अपने कुछ बड़े नामों को लोकसभा के लिए मैदान में उतार सकती है। इस संदर्भ में जिन नामों का उल्लेख किया जा रहा है उनमें वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया और रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव शामिल हैं। ऐसा कहा जा रहा है कि शीर्ष नेतृत्व चाहता है कि सीतारमण अपने मूल राज्य तमिलनाडु से चुनाव लड़ें। वह वर्तमान में कर्नाटक से राज्यसभा सदस्य हैं। पार्टी को उम्मीद है कि सीतारमण जैसी प्रमुख शख्सियत के जरिए वह इस दक्षिणी राज्य में अपनी पैठ बना सकेगी। तमिलनाडु प्रधानमंत्री के रडार पर सबसे ऊपर है। यह याद करने के योग्य है कि सीतारमण ने पिछले साल तमिलनाडु की कई यात्राएं की थीं। इन यात्राओं के बारे में महत्वपूर्ण बात यह थी कि वह वित्त मंत्री के रूप में आधिकारिक समारोहों में नहीं गईं। वह बीजेपी द्वारा आयोजित राजनीतिक कार्यक्रमों में शामिल होने गयी थीं। ऐसे ही एक कार्यक्रम में एक बाज़ार में घूमना शामिल था जहां उन्होंने घरेलू सामान खरीदने वाली महिलाओं के साथ बातचीत की। सिंधिया के नाम पर ग्वालियर सीट या गुना सीट पर विचार किया जा रहा है, जो दोनों ही शाही परिवार के गढ़ हैं। वैष्णव को लेकर कुछ अनिश्चितता है। चुनाव ओडिशा और राजस्थान के बीच है। रेल मंत्री का जन्म और स्कूली शिक्षा राजस्थान में हुई, लेकिन जब वह आईएएस में शामिल हुए तो उन्होंने ओडिशा में सेवा की। वह राज्य में काफी मशहूर और पसंद किये जाते हैं। यह ध्यान रखने योग्य है कि वह ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक की मदद से भाजपा से राज्यसभा के लिए चुने गए थे। दिलचस्प बात यह है कि सीतारमण और सिंधिया दोनों के पास राज्यसभा का कार्यकाल समाप्त होने में अभी भी समय है, लेकिन भाजपा आलाकमान की उन्हें लोकसभा चुनाव में उतारने की इच्छा के पीछे राजनीतिक कारण हैं। वैष्णव का मामला मजबूरी का है। उनका राज्यसभा का कार्यकाल इस साल अप्रैल में खत्म हो रहा है। प्रधानमंत्री उन्हें दोबारा संसद में देखने के इच्छुक हैं। वैष्णव बहुत पसंदीदा हैं और कुशल मंत्रियों में से एक माने जाते हैं।
‘राम’ के भरोसे चुनावी वैतरणी पार करने की तैयारी में भाजपा
चुनाव से पहले राम मंदिर मुद्दे को जिंदा रखने के लिए बीजेपी की बड़ी योजना है। मंदिर का उद्घाटन लोकसभा चुनाव से पहले राम मंदिर के आसपास योजनाबद्ध एक विशाल राष्ट्रव्यापी उत्सव की शुरुआत है। दरअसल, पार्टी की योजना पूरे देश में लाखों दीये जलाकर मंदिर के उद्घाटन को दूसरी दिवाली के रूप में मनाने की है। और यह यहीं ख़त्म नहीं होता। चुनाव तक पार्टी ने मंदिर के दर्शन और रामलला की मूर्ति के दर्शन के लिए तीर्थयात्रियों के जत्थे अयोध्या भेजने की योजना बनाई है।
अयोध्या में 25,000 लोगों के रहने के लिए एक टेंट सिटी बनाई जा रही है। उद्घाटन के दिन देश के विभिन्न हिस्सों से संत वहां रहेंगे, उसके बाद यह तीर्थयात्रियों के लिए आवास केंद्र बन जाएगा। राम मंदिर ट्रस्ट हर कोने से तीर्थयात्रियों को वित्त पोषित करने की योजना बना रहा है। इस महोत्सव में भागीदारी के लिए कोई भी क्षेत्र छूट न जाए इसके लिए एक कैलेंडर तैयार किया जा रहा है। यह स्पष्ट है कि मंदिर एक प्रमुख चुनावी मुद्दा होगा और भाजपा इसे वोटों के रूप में भुनाने की उम्मीद कर रही है।
मायावती के बढ़ते कदमों को ममता ने रोका
यूपी के राजनीतिक हलकों में इस बात पर आश्चर्य हो रहा है कि क्या बसपा प्रमुख मायावती इंडिया गठबंधन में शामिल होने की उम्मीद कर रही हैं? अटकलें तब शुरू हुईं जब उनके सांसद मलूक नागर ने यह बयान दिया कि अगर मायावती को पीएम का चेहरा बनाया जाता है तो बसपा विपक्षी गठबंधन में शामिल होने पर विचार करेगी। उनके बयान से विवाद खड़ा हो गया है क्योंकि इसे मायावती से लेकर इंडिया गठबंधन तक के लिए एक चेतावनी के रूप में देखा जा रहा है। विपक्ष की ओर से अभी तक कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है. हालांकि, कहा जा रहा है कि पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे का नाम गठबंधन के संयोजक के लिए प्रस्तावित किया है। ममता खुद पीएम पद की एक दावेदार हैं और उनके इस कदम ने मायावती के बढ़ते कदमों को रोक दिया है। मायावती और खड़गे दोनों दलित हैं। जाहिर तौर पर, कांग्रेस चाहती है कि बसपा विपक्षी मोर्चे में शामिल हो, लेकिन कोई भी अन्य दल नहीं चाहता कि मायावती सहयोगी बने। उन्हें लगता है कि वह अविश्वसनीय है।
मणिपुर मामले में हस्तक्षेप करें मोदी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का क्रिसमस लंच उस समय विवादों में आ गया है जब ईसाई समुदाय के 3,000 से अधिक प्रमुख सदस्यों ने एक बयान जारी कर इसमें शामिल होने वालों की आलोचना की है। हस्ताक्षरकर्ता इस बात से नाराज हैं कि जहां पीएम ने अपने मेहमानों के साथ बातचीत के दौरान स्पष्ट रूप से ईसा मसीह की प्रशंसा की, वहीं उन्होंने मणिपुर में सांप्रदायिक हिंसा, देश के विभिन्न हिस्सों में चर्चों पर हमले या ईसाई पुजारियों के खिलाफ हिंसा पर एक शब्द भी नहीं कहा। हस्ताक्षरकर्ताओं ने कहा कि यह इन घटनाओं पर पीएम का ध्यान आकर्षित करने और उनसे हस्तक्षेप करने का अनुरोध करने का अवसर था। लेकिन आमंत्रित लोग इस अवसर पर उपस्थित होने में विफल रहे। इस बीच, प्रधानमंत्री के लोकसभा क्षेत्र में ईसाई नेताओं ने अपने समुदाय के सदस्यों से अपील की है कि वे इसे ''मोदी विरोधी'' अभियान में शामिल न हों।

- आर आर जैरथ

Advertisement
Next Article