India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

राहुल वायनाड बरकरार रखेंगे या रायबरेली?

02:50 AM May 04, 2024 IST
Advertisement

राजनीतिक हलकों में पहले से ही अटकलें लगाई जा रही हैं कि क्या राहुल गांधी वायनाड सीट बरकरार रखेंगे या रायबरेली, क्या उन्हें दोनों सीटें जीतनी चाहिए, जैसा कि व्यापक रूप से उम्मीद की जा रही है। संभावना अधिक लग रही है कि वह वायनाड को बरकरार रखेंगे। ऐसा लगता है कि उन्हें वायनाड के लोग बहुत पसंद हैं और वे यहां के माहौल में काफी सहज हैं। यदि वह वास्तव में वायनाड चुनते हैं, तो इस बात की अधिक संभावना है कि जब भी उपचुनाव होगा तो प्रियंका गांधी वाड्रा रायबरेली से चुनाव लड़ेंगी। कांग्रेस के अंदरूनी सूत्रों के मुताबिक, परिवार को भरोसा है कि पार्टी रायबरेली और अमेठी दोनों में जीत हासिल करेगी। उनके सभी आंतरिक सर्वेक्षणों ने संकेत दिया है कि मतदाताओं को राहुल गांधी को हराने का अफसोस है जिन्होंने तीन बार निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व किया।
पार्टी को लगता है कि भूमिगत सहानुभूति लहर है जो उसे चुनाव में मदद करेगी। यदि राहुल गांधी चुनाव लड़ते तो सर्वेक्षणों से पता चलता कि वह निश्चित विजेता थे। हालांकि, परिवार के वफादार केएल शर्मा को मैदान में उतारकर, गांधी परिवार को उम्मीद है कि वे रायबरेली और अमेठी दोनों के मतदाताओं को एक संदेश भेजेंगे कि उन्होंने उन्हें नहीं छोड़ा है और अन्य निर्वाचन क्षेत्रों में विकास कार्यों में मदद करना जारी रखेंगे।
अखिलेश के लोकसभा चुनाव लड़ने के पीछे क्या गणित है ?
हालांकि जनमत सर्वेक्षणों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को मौजूदा चुनावों में भारी बढ़त मिल रही है, लेकिन इंडिया ब्लॉक के नेताओं को लगता है कि भाजपा के लिए जीतना इतना भी तय नहीं हैं। इसी आकलन ने समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव को यूपी के कन्नौज से लोकसभा चुनाव लड़ने के लिए प्रेरित किया है। सपा की आंतरिक चर्चाओं में उनके सलाहकारों ने कहा कि उन्हें लोकसभा सांसद बनना चाहिए ताकि भारत में अगली सरकार बनने की स्थिति में वह एक वरिष्ठ मंत्री पद के लिए दावेदारी कर सकें। हालांकि गैर-भाजपा सरकार की संभावना कम लगती है, लेकिन विपक्षी नेता जमीनी रिपोर्टों से काफी उत्साहित दिख रहा है। इस निर्णय में कि अखिलेश यादव को कन्नौज से अपना नामांकन पत्र दाखिल करना चाहिए, एक नाजुक प्रक्रिया शामिल थी। सपा ने पहले ही घोषणा कर दी थी कि इस सीट से लालू प्रसाद यादव के दामाद तेजप्रताप सिंह यादव उम्मीदवार होंगे।
तेजप्रताप मुलायम सिंह यादव परिवार के गृह जिले मैनपुरी से आते हैं और उनकी शादी लालू यादव की सबसे छोटी बेटी राज लक्ष्मी से हुई है। वह अखिलेश यादव के भतीजे भी हैं। सपा हलकों के मुताबिक, जब अखिलेश यादव और तेजप्रताप ने लालू से इस बारे में विचार-विमर्श किया तो उन्होंने समझदारी का परिचय देते हुए सपा नेतृत्व को ही निर्णय लेने को कहा। तेजप्रताप के किसी अन्य सीट से चुनाव लड़ने की संभावना कम ही दिख रही है। कन्नौज सपा का पारंपरिक गढ़ है। हालांकि पिछली बार पार्टी बीजेपी से सीट हार गई थी।
इस बार प्रत्याशी ‘गायब’ होने की घटनाएं बढ़ गई हैं
भाजपा प्रत्याशी के निर्विरोध चुने जाने के बाद कांग्रेस प्रत्याशी के गायब हो जाने से सूरत और इंदौर सुर्खियों में हैं। लेकिन ऐसी अन्य सीटें भी हैं जहां विपक्ष के उम्मीदवार गायब हो गए हैं, जिससे भाजपा को वाकओवर मिल गया है। ऐसी ही एक सीट है मध्य प्रदेश की खजुराहो, कांग्रेस ने अपनी समझ के तहत यह सीट भारतीय साझेदार समाजवादी पार्टी के लिए छोड़ दी।
यह जानते हुए कि यह एक हारने वाली सीट है, सपा उम्मीदवार ने यह सुनिश्चित किया कि उसका नामांकन पत्र खारिज कर दिया जाए ताकि उसे चुनाव न लड़ना पड़े और पैसा खर्च न करना पड़े। वह अब भूमिगत हो गए हैं और भाजपा उम्मीदवार की जीत पक्की है। इसी तरह अरुणाचल प्रदेश में जहां लोकसभा चुनाव के साथ-साथ विधानसभा चुनाव भी हो रहे हैं, वहां कांग्रेस प्रतिद्वंद्वियों के दौड़ से हटने के बाद 10 भाजपा उम्मीदवारों को निर्विरोध विजयी घोषित किया गया। यह सचमुच एक अजीब चुनाव साबित हो रहा है।
घाटी की तीन सीटों पर चुनाव से दूर रहेगी भाजपा
संविधान के अनुच्छेद 370 के तहत राज्य की विशेष स्थिति को वापस लेने के बाद जम्मू-कश्मीर में सामान्य स्थिति की वापसी के दावों के बावजूद, भाजपा ने घाटी में तीन मुस्लिम बहुल सीटों पर चुनाव नहीं लड़ने का फैसला किया है। पार्टी लोकसभा के लिए उम्मीदवार उतारकर घाटी में अपनी लोकप्रियता या अलोकप्रियता का परीक्षण करने के ​लिये अनिच्छुक दिखाई देती है। केंद्रीय मंत्री अमित शाह ने हाल ही में जम्मू में एक रैली में घोषणा की कि भाजपा को कश्मीर में कमल खिलाने की कोई जल्दी नहीं है।
उन्होंने कहा कि हम कश्मीर में हर दिल जीतना चाहते हैं। पार्टी के आंतरिक आकलन से पता चला है कि कश्मीर के लोग अभी भी अनुच्छेद 370 की वापसी को लेकर गुस्से में हैं। हालांकि वे अब फैसले का विरोध करने के लिए सड़कों पर नहीं हैं, लेकिन उन्होंने अपने गुस्से को अंदर ही अंदर समाहित कर लिया है और यह चुनाव में भाजपा के प्रतिकूल साबित हो सकता है। भाजपा को लेकर घाटी के लोगों में रोष दिख रहा है।
पार्टी अपने 2019 के फैसले की अलोकप्रियता को उजागर नहीं करना चाहती, जिसने न केवल अनुच्छेद 370 को रद्द कर दिया, बल्कि राज्य को दो भागों में विभाजित कर दिया, जम्मू और कश्मीर राज्य और केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख। वादा किया गया विधानसभा चुनाव अभी तक नहीं हुआ है। गौरतलब है कि बीजेपी को न सिर्फ कश्मीर घाटी के लोगों से बल्कि लद्दाख के लोगों से भी विरोध का सामना करना पड़ रहा है, जिनका मानना है कि मोदी सरकार इस क्षेत्र को अधिक स्वायत्तता देने के अपने वादे पर खरी नहीं उतरी है।

- आर.आर. जैरथ 

Advertisement
Next Article