+

शिक्षा मंत्री पोखरियाल ने की OTPRMS प्रमाणपत्रों को डिजिलॉकर से जोड़ने की घोषणा

केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ ने रविवार को सत्यापित ऑनलाइन शिक्षक छात्र पंजीकरण प्रबंधन प्रणाली (ओटीपीआरएमएस) प्रमाण पत्रों को डिजिलॉकर के साथ जोड़ने की घोषणा की।
शिक्षा मंत्री पोखरियाल ने की OTPRMS प्रमाणपत्रों को डिजिलॉकर से जोड़ने की घोषणा
केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ ने रविवार को सत्यापित ऑनलाइन शिक्षक छात्र पंजीकरण प्रबंधन प्रणाली (ओटीपीआरएमएस) प्रमाण पत्रों को डिजिलॉकर के साथ जोड़ने की घोषणा की और कहा कि इसके लिए किसी भी प्रकार का शुल्क नहीं देना होगा। निशंक ने अपने ट्वीट में लिखा,‘‘ओटीपीआरएमएस प्रमाण पत्र तक व्यवधान रहित पहुंच सुनिश्चित करने के क्रम में शिक्षा मंत्रालय ने प्रमाण पत्रों को डिजिलॉकर से जोड़ने का फैसला किया है।’’
उन्होंने कहा कि जारी किए जाने वाले प्रमाण पत्र स्वतः ही डिजिलॉकर में स्थानांतरित हो जाएंगे और राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद (एनसीटीई) की वेबसाइट पर जाकर उन्हें देखा जा सकता है। शिक्षा मंत्री ने कहा,‘‘डिजिलॉकर ऐप को एंड्रॉयड फोन और आईफोन पर डाउनलोड किया जा सकता है।’’ केन्द्रीय मंत्री ने यह भी बताया कि एनसीटीई द्वारा जारी ओटीपीआरएमएस प्रमाण पत्र हासिल करने के लिए 200 रुपये के पंजीकरण शुल्क को माफ कर दिया गया है।
उन्होंने कहा कि इससे देश भर के सभी हितधारकों को कारोबारी सुगमता के साथ डिजिटल रूप से सशक्त बनाना सक्षम होगा। गौरतलब है कि डिजिलॉकर ऐसी प्रणाली है जहां दस्तावेजों को ई-सक्षम बनाकर डिजिटल माध्यम से सुरक्षित एवं वास्तविक समय में उपयोग के लिये उपलब्ध कराया जाता है।
facebook twitter instagram