व्यापार मुद्दे पर साझे हित को तलाश करने का करेंगे प्रयास : जयशंकर

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने मंगलवार को कहा कि भारत अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ के साथ चर्चा के दौरान व्यापार के मुद्दों पर साझे हित के बिंदुओं की तलाश करने की कोशिश करेगा। अमेरिकी विदेश मंत्री के साथ बुधवार को आतंकवाद, अफगानिस्तान, हिंद प्रशांत, ईरान, व्यापार मुद्दे और बढ़ते द्विपक्षीय रक्षा संबंधों पर चर्चा होगी।

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने गुजरात से राज्यसभा के लिए पर्चा दाखिल करने के बाद संवाददाताओं से कहा,  "हम सकारात्मक रुख के साथ मिलने जा रहे हैं।’’ जयशंकर ने कहा, "माइक पोम्पिओ के साथ बैठक महत्वपूर्ण होगी। हम निश्चित तौर पर दोनों देशों के बीच व्यापार से संबंधित मसलों पर चर्चा करेंगे।" 


उन्होंने कहा, "दोनों देशों के अपने हित हैं, और इस वजह से कुछ टकराव सामान्य है। हम कूटनीति का इस्तेमाल कर साझे हित के बिंदुओं की तलाश करने की कोशिश करेंगे।" चीन के साथ भारत की नीतियों के बारे में नौकरशाह से मंत्री बने जयशंकर ने कहा, "परिस्थितियों में बदलाव के साथ नीतियों में परिवर्तन आम बात है। चीनी राष्ट्रपति के साथ प्रधानमंत्री मोदी की पिछले साल की मुलाकात के बाद से हमारे संबंध स्थिर हैं।"

जयशंकर ने कहा कि अन्य मुद्दों को सुलझाने के लिए (भारत और चीन के बीच) बातचीत जारी है। मंत्री ने यह भी कहा कि चीनी राष्ट्रपति के इस साल भारत दौरे पर आने की संभावना है। उन्होंने कहा, "हम उम्मीद करते हैं कि चीनी राष्ट्रपति इस साल भारत आयेंगे। मैं स्वयं भी चीन जाने की योजना बना रहा हूं लेकिन इसके लिए तारीख अभी तय नहीं है।"

Download our app