इंग्लैंड टीम को तीन बार विश्व विजेता बनाने वाली इस दिग्गज ऑलराउंडर ने लिया संन्यास

इंग्लैंड महिला क्रिकेट टीम की स्टार ऑलराउंडर जेनी गुन ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने का ऐलान कर दिया है। क्रिकेट इतिहास में गुन इंग्लैंड की ऐसेे दूसरी खिलाड़ी हैं जिन्होंने सबसे ज्यादा मैच खेले है। जेन गुन ने 259 इंटरनेशन मैच अपने 15 साल के क्रिकेट कैरियर में खेले हैं। 


जेन गुन ने इंग्लैंड महिला क्रिकेट टीम को तीन बार विश्व विजेता बनाया है जो कि उनके कैरियर की सबसे बड़ी उपलब्धि है। इंग्लैंड महिला क्रिकेट टीम ने वनडे और टी20 विश्व कप 2009 में जीता था और वनडे विश्व कप  साल 2017 में जीता था और इन तीनों में जेन गुन टीम का अहम हिस्सा थीं। इतना ही नहीं ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एशेज सीरीज पांच बार जीतने वाली इंग्लैंड टीम का भी हिस्सा रहीं है। 


साउथ अफ्रीका के खिलाफ इंटरनेशनल क्रिकेट में गुन ने 18 साल की उम्र में साल 2004 में डेबयू किया था। टी20 में यह इंग्लैंड का पहला मैच था। टी20 क्रिकेट में महिला और पुरुष दोनों में दुनिया की पहली ऐसी क्रिकेटर बनी थीं जिन्होंने 100 मैच खेले थे। सबसे ज्यादा विकेट टी20 क्रिकेट में लेने वाली गुन इंग्लैंड की तीसरी और वनडे क्रिकेट में दूसरी क्रिकेटर हैं। 


एक स्पोर्टिंग फैैमिली से गुल ताल्लुक रखती हैं। बता दें कि गुन के पिता ब्रायन नॉटिंघम फॉरेस्ट फुटबॉल क्लब का हिस्सा थे। साल 1980 में उन्होंने यूरोपियन कप जीता था। गुन ने भी अपने पिता की ही तरह खेल को ही चुना। 


बता दें कि टेस्ट क्रिकेट में गुन ने 11 मैच खेले हैं और उसमें 391 रन और 29 विकेट लिए हैं। वनडे क्रिकेट में 144 मैचों में खेलते हुए 1629 रन बनाए हैं और 136 विकेट लिए हैं। टी20 क्रिकेट में गुन ने 104 मैच खेलते हुए 682 रन बनाए हैं और 75 विकेट लिए हैं।
 
जेन गुन ने कहा कि वह बहुत ही लकी रहीं उन्हें ऐसी शानदार टीम का हिस्सा रहीं। जेन गुन ने कहा कि बचपन ने उनका सपना था कि पिता के यूरोपियन कप विजेता मेडल के साथ वह विश्व कप मेडल रखें और अब पिता के मेडल के साथ ही तीन मेडल हैं। गुन ने अपने शानदार क्रिकेट कैरियर का श्रेय परिवार और दोस्तों को दिया है। 
Tags : पटना,Patna,law,Ravi Shankar Prasad,Union Minister,Dalit,Punjab Kesari ,all-rounder,veteran,team,England,Jenny Gunn,women's cricket team star,player,retirement