उत्तर प्रदेश में भी अब आपात स्थिति में डायल करना होगा 112 नम्बर

उत्तर प्रदेश में पुलिस विभाग की ओर से जारी निर्देश के अनुसार 26 अक्टूबर से आपात स्थित में 100 नम्बर की जगह 112 नम्बर डायल करना होगा। कई देशों में और भारत के कई राज्यों में आपातकालीन हेल्पलाइन के लिए पहचान रखने वाला 112 नम्बर प्रदेश में भी लागू होगा। इस सबंध में पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) ओपी सिंह ने आदेश जारी कर दिया है। 

यूपी-100 के एडीजी असीम अरुण ने बताया, "जनता 26 अक्टूबर से 112 नम्बर के जरिए पुलिस के अलावा एंबुलेंस, फायर सर्विस व एसडीआरएफ जैसी जीवन रक्षक एजेंसियों की मदद ले सकेगी। इसी दिन 112 सेवा का इमरजेंसी ऐप भी जारी किया जाएगा। एंबुलेंस सेवा के 108, विमेन पावर लाइन के 1090 और सीएम हेल्पलाइन को भी 112 के साथ इंटीग्रेट किया जाएगा। 112 सेवा के जरिए पीड़ित और पीआरवी दोनों की एकदम सही लोकेशन मिलेगी।" 

उपचुनाव LIVE : 18 राज्यों की 51 विधानसभा और 2 लोकसभा सीटों पर वोटिंग जारी, UP में 9 बजे तक हुआ 8.43 प्रतिशत मतदान

उन्होंने बताया, "अभी तक पीआरवी में तैनात पुलिसकर्मी ही कॉल क्लोज कर देते थे। कंट्रोल रूम में तैनात कॉल टेकर्स को आपात स्थितियों के लिए विशेष रूप से प्रशिक्षित किया गया है। उन्हें पता होगा कि आग में फंसे होने, चोट लगने और डिप्रेशन से पीड़ित लोगों को कैसे हैंडल करना है। 112 सेवा के लिए पुलिसकर्मियों को कम्युनिटी पुलिसिंग, ज्यादा से ज्यादा लोगों से समन्वय स्थापित करने और समस्या के समाधान के लिए प्रशिक्षित किया गया है।"

Tags : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी,Prime Minister Narendra Modi,कर्नाटक विधानसभा चुनाव,Karnataka assembly elections,यशवंतरपुर सीट,Yashvantpur seat ,Uttar Pradesh,police department,state,states,countries,India