+

देहरादून में सड़क दुर्घटनाएं रोकने की कवायद शुरु

देहरादून में सड़क दुर्घटनाएं रोकने की कवायद शुरु
देहरादून : जिलाधिकारी सी रविशंकर की अध्यक्षता में जिलाधिकारी शिविर कार्यालय में जनपदीय सड़क सुरक्षा समिति की बैठक आयोजित की गयी। बैठक में सड़क सुरक्षा समिति से जुडे़ विभागों यातायात पुलिस, परिवहन विभाग, लोक निर्माण विभाग सहित सम्बन्धित अन्य विभागों के अधिकारियों द्वारा सड़क मार्ग द्वारा सड़क दुर्घटनाओं की रोकथाम हेतु उठाये जाने वाले विभिन्न कदम की विस्तृत चर्चा की गयी। 

जिलाधिकारी ने सभी सदस्यों को अपने विभागीय स्तर पर तथा सामूहिक स्तर पर दुर्घटना घटित विभिन्न क्षेत्रों का सामूहिक निरीक्षण करते हुए उसकी विभिन्न पहलुओं से जांच करते हुए रिपोर्ट तैयार करने के तत्पश्चात सामने आई विभिन्न कमियों और किये जाने वाले सुधारात्मक उपायों पर काम करते हुए कार्य करने के निर्देश दिये। उन्होंने सम्भावित दुर्घटना वाले जोन को चिन्हित करते हुए सीसीटीवी कैमरे की निगरानी से यातायात संचालन प्रारम्भ करने की प्रक्रिया को अमल में लाने और जहां-जहां भविष्य में भी कोई सड़क दुर्घटना घटती है वहां पर तत्काल टास्कफोर्स से जुड़े महत्वपूर्ण विभागों को सामूहिक विजिट करते हुए जरूरी सुधारात्मक कदम उठाने के भी निर्देश दिये। 

उन्होंने लोक निर्माण विभाग और एनएच, एनएचएआई को उनके क्षेत्र में सड़क सुधार हेतु किये जाने वाले जरूरी छोटे-छोटे सुधारात्मक उपायों के लिए अपने-अपने स्तर पर कार्य करते रहने और किसी भी प्रकार से बजट की कमी होने पर सड़क सुरक्षा फण्ड से बजट की मांग हेतु खर्च प्रस्ताव प्रेषित करने के निर्देश दिये। उन्होंने सड़क सुरक्षा समिति सब-डिविजनल स्तर पर भी बनाये जाने के निर्देश दिये। 

परिवहन विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया कि वे नये मोटर वाहन एक्ट का सही ढंग से प्रचार-प्रसार करें, ताकि जनमानस को यातायात नियमों के प्रति जागरूक बनाया जाय। इस अवसर पर अरविन्द पाण्डेय, रमेश देवली, रविन्द्र कुमार, डाॅ. एम.के त्यागी सहित सम्बन्धित अधिकारी उपस्थित थे।
facebook twitter