India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

अगर आप एक महिने के लिए सिगरेट छोड़ते हैं तो कैसे रिएक्ट करेगा आपका शरीर

06:36 PM Mar 12, 2024 IST
Advertisement

धूम्रपान छोड़ना एक साहसिक कदम है, जो आपके जीवन को बेहतर बना सकता है। विशेषज्ञों का कहना है कि सिर्फ एक महीने में ही आपको सकारात्मक बदलाव महसूस होंगे। स्मोकिंग करने वाले लोग इसे बहुत बेहतर तरीके से समझेंगे। लेकिन, यह फैसला आपका जीवन बदल सकता है। एक्सपर्ट्स बताते हैं कि स्मोकिंग छोड़ने के एक महीने के अंदर ही आपको बदलाव दिखने लग जाएंगे। इस रिपोर्ट में जानिए कि अगर आप एक महीने के लिए सिगरेट पीना छोड़ दें तो आपकी बॉडी और हेल्थ पर इसका कैसा असर पड़ेगा।

शरीर कुछ घंटों के अंदर ही टॉक्सिन्स को खत्म करना शुरू कर देता है

विशेषज्ञों के अनुसार जैसे ही आप सिगरेट पीना बंद कर देते हैं, आपका शरीर कुछ घंटों के अंदर ही टॉक्सिन्स को खत्म करना शुरू कर देता है। इससे सर्कुलेशन बेहतर होता है और कार्डियोवेस्क्युलर बीमारियों का खतरा कम हो जाता है। यह सकारात्मक बदलाव की नींव रखता है। आपके फेफड़े बेहतर तरीके से काम करने लगते हैं क्योंकि एयरवेज में नुकसानदायक टॉक्सिन्स नहीं होते। इससे खांसी और सांस लेने में होने वाली दिक्कत से भी काफी राहत मिलने लगती है।

दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा कम

ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है और दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा कम हो जाता है। यानी अगर आप सिगरेट छोड़ने का फैसला करते हैं और इस पर टिके रहते हैं तो दिल का दौरा पड़ने या स्ट्रोक आने का खतरा कम हो जाएगा। सिगरेट पीना छोड़ने के कुछ दिन के अदंर ही आपके फेफड़े ठीक होना शुरू हो जाते हैं। इससे नुकसानदायक पदार्थ खत्म होते हैं और श्वसन तंत्र को आराम मिलता है। इसके सांस लेने में होने वाली समस्याएं धीरे-धीरे कम होने लगती हैं।

मानसिक स्वास्थ्य में भी आएगा सुधार

स्मोकिंग छोड़ने के कुछ दिन बाद ही आप नोटिस करेंगे कि आपका मूड पहले से काफी बेहतर रहता है। आपको ध्यान केंद्रित करने में होने वाली दिक्कत से छुटकारा मिलने लगेगा। आपका चिड़चिड़ापन भी कम होगा और आप खुश रहेंगे। सिगरेट छोड़ने से आपको नींद अच्छी आएगी और आपकी एनर्जी का लेवल भी बढ़ेगा। इससे सोते वक्त आपका शरीर ज्यादा आराम में रहेगा जिससे अगली सुबह आप फ्रेश और एनर्जेटिक महसूस करेंगे। इससे मानसिक शांति भी मिलेगी।

स्मोकिंग की आदत को छोड़ पाना हर किसी के लिए आसान नहीं

स्मोकिंग की आदत को छोड़ पाना हर किसी के लिए आसान नहीं होता। शरीर को निकोटिन की लत लग चुकी होती है और छोड़ने के शुरुआती दिनों में आपको काफी समस्या हो सकती है। लेकिन हमेशा याद रखें कि यह फैसला लेने वाले आप अकेले नहीं हैं। विशेषज्ञ इसके लिए हेल्थकेयर प्रोफेशनल्स से मदद लेने के लिए कहते हैं ताकि इन चुनौतियों का आप सामना कर सकें। बिना स्मोक किए बीतने वाला हर महीना आपके शरीर और दिमाग के लिए बड़ी जीत की तरह होगा।

Advertisement
Next Article