India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

अब AI के जरिए बढ़ेगा Business, सेंटर ऑफ जेनरेटिव एआई इनोवेशन का किया उद्घाटन

02:55 PM May 20, 2024 IST
Advertisement

AI Business: आधुनिक दुनिया में AI ने काफी तरक्की कर ली है। आज क समय हर काम AI के जरिए पूरा किया जा सकता है। पढ़ाई से लेकर खाना-पीना सब कुछ AI ही संभाल रहा है। बता दें, अब AI के जरिए व्यवसाय को बढ़ाने के बारे में सोचा जा रहा है। क्लाउडदैट अपने सेंटर ऑफ जेनरेटिव एआई इनोवेशन के उद्घाटन की घोषणा करते हुए उत्साहित है, जो अत्याधुनिक GenAI तकनीक के साथ व्यवसायों को आगे बढ़ाने के लिए डिज़ाइन किया गया एक शक्तिशाली स्थान है।

Highlights

80% व्यवसाय जेनेरिक AI को अपनाना

हाल ही में BCG के एक अध्ययन से पता चला है कि जहां 80 प्रतिशत व्यवसाय जेनेरिक AI को अपनाने में रुचि रखते हैं, वहीं इनमें से 50 प्रतिशत इच्छुक व्यवसाय इसके साथ संघर्ष कर रहे हैं। इन संघर्षों को बड़े पैमाने पर प्रभावी ढंग से करने के लिए रणनीतिक रोडमैप या बुनियादी ढांचे की क्षमता की कमी के लिए जिम्मेदार ठहराया जाता है। सीधे शब्दों में कहें तो, कई व्यवसाय जेनेरिक एआई की शक्ति का लाभ उठाना चाहते हैं, लेकिन यह नहीं जानते कि इसे कहां से शुरू करें या इसे सफलतापूर्वक कैसे लागू करें।

व्यावसायिक लक्ष्यों के अनुरूप स्पष्ट रणनीति के बिना, जेनेरिक AI फ़्लाउंडर को अपनाने का प्रयास किया जाता है। और एक रणनीति के साथ भी, व्यवसायों को जेनेरिक AI परियोजनाओं को उनकी पूरी क्षमता तक लाने के लिए बुनियादी ढांचे - प्रौद्योगिकी, उपकरण, प्रतिभा - की आवश्यकता होती है। उत्साह तो है, लेकिन जेनेरिक एआई में रुचि रखने वाले आधे व्यवसायों के लिए क्षमता नहीं है। रुचि और सफल अपनाने के बीच यह अंतर जटिल जेनरेटिव एआई परिदृश्य को नेविगेट करते समय विशेषज्ञ मार्गदर्शन और समर्थन की आवश्यकता पर प्रकाश डालता है।

क्या है क्लाउडदैट सेंटर ऑफ जेनेरेटिव एआई इनोवेशन

क्लाउडदैट सेंटर ऑफ जेनेरेटिव एआई इनोवेशन एक शक्तिशाली इनोवेशन हब है, जिसे सभी आकार के व्यवसायों को अत्याधुनिक जेनेरेटिव एआई तकनीक की परिवर्तनकारी क्षमता का उपयोग करने में मदद करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। विशेषज्ञ मार्गदर्शन, कम जोखिम वाला सैंडबॉक्स वातावरण और निर्बाध एकीकरण सेवाएं प्रदान करके, केंद्र का लक्ष्य प्रतिस्पर्धी बढ़त हासिल करने के इच्छुक संगठनों के लिए जेनेरिक एआई को तेज, प्रभावी और सुलभ बनाना है।

क्लाउडदैट के संस्थापक और सीईओ भावेश गोस्वामी ने कहा, "जेनरेटिव एआई ने व्यापार करने के तरीके और हम व्यावसायिक प्रक्रियाओं की कल्पना कैसे करते हैं, में एक बड़ा बदलाव लाया है। यह सिर्फ एक वृद्धिशील प्रक्रिया नहीं है, बल्कि एक बुनियादी बदलाव है जो दुनिया का चेहरा बदल सकता है।" व्यवसायों और उद्योगों के लिए यह समय है कि वे GenAI को अपनाएं, नई प्रथाओं को अपनाएं और आगे बढ़ें। केंद्र को संगठनों की रुचि और वास्तविक निष्पादन के बीच अंतर को पाटने के लिए विकसित किया गया है।''

सेंटर ऑफ जेनेरेटिव एआई इनोवेशन कैसे मदद करता है

क्लाउडदैट का सेंटर ऑफ जेनेरेटिव एआई इनोवेशन इस परिवर्तनकारी तकनीक के साथ विभिन्न आकारों के व्यवसायों को सफल बनाने के लिए व्यापक समर्थन प्रदान करता है।

कम जोखिम और तेज़ विकास

यह एक समर्पित सैंडबॉक्स वातावरण प्रदान करता है जो व्यवसायों को न्यूनतम जोखिम के साथ अपने जेनरेटिव एआई समाधान विकसित करने और परीक्षण करने की अनुमति देता है। यह सैंडबॉक्स एक पृथक स्थान के रूप में कार्य करता है जहां व्यवसाय प्रयोग कर सकते हैं, तेजी से पुनरावृत्ति कर सकते हैं, और लाइव सिस्टम या वर्कफ़्लो को प्रभावित किए बिना तेजी से विफल हो सकते हैं।

प्रमुख लाभ प्रदान करता है

जनरेटिव AI क्रांति में न रहें पीछे

गार्टनर का अनुमान है कि 2025 तक, जेनरेटिव एआई 10 ट्रिलियन अमेरिकी डॉलर का व्यावसायिक मूल्य उत्पन्न करेगा। यह एक बड़ा अवसर है जिसे कोई भी व्यवसाय चूकने का जोखिम नहीं उठा सकता। सामग्री, डिज़ाइन और कोड बनाने जैसी क्षमताओं के साथ, जेनरेटिव एआई लगभग हर उद्योग को बदलने की शक्ति रखता है।

जो कंपनियाँ जेनेरिक एआई को अपनाने में विफल रहती हैं, वे संभवतः उन प्रतिस्पर्धियों से पीछे रह जाएँगी जो तेज़, स्मार्ट और अधिक कुशलता से काम करने के लिए इसका लाभ उठाते हैं। जो व्यवसाय अब जेनरेटिव एआई को अपनाते हैं और इसे अपने संचालन में एकीकृत करते हैं, वे 10 ट्रिलियन अमेरिकी डॉलर के अनुमानित व्यापार मूल्य का एक बड़ा हिस्सा हासिल करने के लिए तैयार हैं। क्लाउडदैट के साथ साझेदारी करके, कंपनियां जेनरेटिव एआई की बाधाओं को दूर कर सकती हैं और इस गेम-चेंजिंग तकनीक का लाभ उठाने के लिए खुद को तैयार कर सकती हैं। व्यवसाय को जनरेटिव एआई क्रांति से बाहर न जाने दें।

(Input From ANI)

 

Advertisement
Next Article