India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

February से आम लोगों के लिए खुलेगा Amrit Udyan, ये रहेगी Timing

01:54 PM Jan 30, 2024 IST
Amrit Udyan
Advertisement

राष्ट्रपति भवन में मौजूद सुंदर फूलों से भरा अमृत उद्यान (Amrit Udyan) साल 2024 में आम लोगों के लिए फिर से खुलने वाला है। जी हां 2 फरवरी 2024 से आप अमृत उद्यान घूमने और पिकनिक मनाने के लिए जा सकते हैं। अमृत उद्यान में आप वहां लगे अलग-अलग तरह के फूलों, फव्वारों, सर्कुलर गार्डन की सुंदरता को निहारते ही रह जाएंगे। यदि हाल-फ़िलहाल में आप भी कहीं घूमने या पिकनिक पर जाने की योजना बना रहे हैं तो हम आपको सजेस्ट करेंगे कि, आप दिल्ली स्तिथ अमृत उद्यान में घूमकर आएं। अमृत उद्यान 2 फरवरी से लेकर 31 मार्च तक आम नागरिकों के लिए खोला जायेगा। यहां घूमने के लिए आपको एक टिकट लेनी होगी, जिसके लिए कोई पैसा नहीं लगता हैं यहां की टिकट बिल्कुल फ्री होती है।

किस समय होगी एंट्री

अमृत उद्यान में एंट्री का समय बहुत सरल है इसमें आप सुबह 10 बजे से शाम 4 बजे के बीच में कभी भी प्रवेश कर सकते हैं लेकिन आप शाम के 5 बजे तक इसमें घूम सकते हैं शाम को 4 बजे के बीच एंट्री नहीं मिलती है। अमृत उद्यान में जो लोग घूमने आते हैं वे 6 स्लॉट में घूम पाएंगे। पहले दो स्लॉट सुबह 10 से 12 बजे के बीच में खुलेंगे और एक स्लॉट में केवल 7500 लोग ही एक साथ घूमने और पिकनिक मनाने का आनंद ले सकेंगे। जो लोग वीकेंड में अमृत उद्यान घूमना चाहते हैं उनके लिए बड़ी खुशखबरी ये है कि वीकेंड पर हर शिफ्ट में 10000 लोग एक साथ जा पाएंगे, इसकी परमिशन दी गयी है। यदि सारे डाटा पर ध्यान दिया जाये तो सोमवार से लेकर शुक्रवार तक दोपहर 12 बजे से शाम 4 बजे तक चार शिफ्ट होंगी जिनमें 5000 और वीकेंड पर 7500 लोगों को अमृत उद्यान में घूमने की परमिशन होगी।

विशेष लोगों के लिए कब खुलेगा अमृत उद्यान?

अमृत उद्यान सभी आम लोगों के लिए एक साथ खुलेगा लेकिन कुछ विशेष श्रेणी वाले लोगों के लिए यह विशेषतौर पर कुछ खास तारीखों को खोला जाता है जिनमें आम लोगों को एंट्री नहीं दी जाती है। अमृत उद्यान 22 फरवरी के दिन दिव्यांगों के लिए खोला जायेगा, 23 फरवरी को रक्षा, अर्धसैनिक और पुलिसकर्मियों के लिए यह खुलेगा इसके अलावा 1 मार्च को अमृत उद्यान विशेषतौर पर महिलाओं और जनजातीय महिलाओं के स्वयं सहायता समूहों के लिए खोला जाएगा इसके साथ ही 5 मार्च के दिन अमृत उद्यान अनाथ आश्रम में रहने वाले बच्चों के लिए खोला जायेगा।

यहां से प्राप्त करें टिकट

यदि आपका अमृत उद्यान जाने का प्लान बन चुका है और आप सोच रहें हैं की इसकी टिकट कैसे प्राप्त करें तो, परेशान न हों क्योंकि आप घर बैठे भी अमृत उद्यान की प्राप्त कर सकते हैं इसके लिए आपको राष्ट्रपति भवन की वेबसाइट visit.rashtrapatibhavan.gov.in पर जाकर ऑनलाइन टिकट बुक करनी होगी। लेकिन यदि आपको ऑफलाइन टिकट चाहिए तो इसके लिए आप राष्ट्रपति भवन में लगी कियॉस्क मशीन से टिकट पा सकते हैं या फिर आप वहां पर बने टिकट काउंटर से भी टिकट प्राप्त कर सकते हैं। आप यदि अमृत उद्यान के साथ-साथ कुछ और भी देखना चाहते हैं तो आप राष्ट्रपति भवन का संग्रहालय देखें लेकिन एक बात का ध्यान रखें की राष्ट्रपति भवन का संग्रहालय देखने के लिए आपको पहले से स्लॉट बुक करना होगा।

अमृत उद्यान घूमने के लिए मेट्रो स्टेशन

यदि आप चाहें तो कार या फिर मेट्रो से सफर करके बड़ी आसानी से अमृत उद्यान पहुंच सकते हैं। इसके लिए केंद्रीय सचिवालय सबसे निकटतम मेट्रो स्टेशन रहेगा। आम लोगों के घूमने के लिए एंट्री नॉर्थ एवेन्यू के पास राष्ट्रपति भवन के गेट नंबर 35 से रहेगी। वहां तक सीधा पहुंचने के लिए केंद्रीय सचिवालय मेट्रो स्टेशन से शटल बस सेवा यात्रियों के लिए उपलब्ध है जो सुबह 9.30 बजे से शाम 5.00 बजे के बीच हर 30 मिनट के बाद आती है। यहाँ पर आपको मोबाइल फोन, इलेक्ट्रॉनिक चाबियां, पर्स/हैंडबैग, पानी व दूध की बोतल के साथ एंट्री मिल जाएगी। इसके अलावा और कोई सामान चेकिंग के बाद ही अंदर जाने दिया जाता है वो भी तब जब उसकी अनुमति हो।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article