India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

हो जाएं सावधान, अल्ट्रा प्रोसेस्ड फूड में पाए जाने वाले केमिकल बढ़ाते हैं जानलेवा बिमारियों का खतरा

02:34 PM May 06, 2024 IST
Advertisement

आप जिम जाएं, स्वस्थ भोजन करें और जितना हो सके पैदल चलें। आप हाथ धोएं और वैक्सीन लगवाएं। आप अपने स्वास्थ्य पर नियंत्रण रखें। यह एक सामान्य कहानी है जो हम खुद को बताते हैं। दुर्भाग्य से, यह बिल्कुल सच नहीं है। हमारे स्वास्थ्य में बाहर के ऐसे कारकों का बहुत बड़ा प्रभाव होता है, जिनपर हमारा कोई नियंत्रण नहीं होता। विशेष रूप से ऐसे खाद्य पदार्थ भी जो हमें बीमार कर सकते हैं या मार सकते हैं, कंपनियों द्वारा बनाए जाते हैं और नियमित रूप से बेचे जाते हैं। उदाहरण के लिए, आप और आपका परिवार कई सालों से खतरनाक केमिकल के संपर्क में हैं, जिनमें से कुछ किडनी और टेस्टिक्युलर कैंसर से जुड़े हैं। आप लगभग निश्चित रूप से इस समय अनजान रूप से अपने शरीर में इन केमिकल को जगह दे रहे हैं, जिन्हें PFAS या सदा बने रहने वाले रसायन के रूप में जाना जाता है। और यह तो बस शुरुआत है। अब हम जानते हैं कि उत्पाद के केवल चार वर्गों - तंबाकू, शराब, अल्ट्रा प्रोसेस्ड फूड़ और जीवाश्म ईंधन के संपर्क में आने से दुनिया भर में हर तीन में से एक मौत होती है। यानी, ये उत्पाद हर साल (2019 तक) दुनिया की पांच करोड़ 60 लाख मौतों में से एक करोड़ 90 लाख की मौत के जिम्मेदार हैं।



नुकसानों को छिपाती हैं कंपनियां

प्रदूषण - मुख्यतः जीवाश्म ईंधन से अब असामयिक मृत्यु का सबसे बड़ा पर्यावरणीय कारण है। अश्वेत समुदाय और कम आय वाले समुदाय असंगत प्रभावों का अनुभव करते हैं। प्रदूषण से संबंधित 90% से अधिक मौतें निम्न मध्यम आय वाले देशों में होती हैं। इसका मतलब यह है कि दुनिया भर में बीमारी और मृत्यु के लिए प्रमुख जोखिम कारक वह कंपनियां हैं जो इन अस्वास्थ्यकर उत्पादों को बनाती हैं और बेचती हैं। इससे भी बुरी बात यह है कि जब इन कंपनियों को अपने उत्पादों से होने वाले नुकसान के बारे में पता चलता है, तब भी ये हमारे स्वास्थ्य की कीमत पर मुनाफा बढ़ाने के लिए अक्सर व्यवस्थित रूप से इन नुकसानों को छिपाती हैं। इनमें प्रमुख तम्बाकू, तेल, खाद्य, फार्मास्युटिकल और रासायनिक निगम हैं, जो समान तकनीकों को लागू करके अपना मुनाफा बढ़ा रहे हैं और नुकसान फैला रहे हैं।

लाभ और हानि

जब कंपनियां अपने उत्पादों से होने वाले नुकसान को छुपाने का काम करती हैं, तो वे हमें अपनी और अपने बच्चों की सुरक्षा करने से रोकती हैं। अब हमारे पास एस्बेस्टस, जीवाश्म ईंधन, कीटनाशक, सिलिका और निश्चित रूप से तंबाकू जैसे उत्पादों के कॉर्पोरेट के गलत कार्यों के प्रमाणित मामले हैं। इन उदाहरणों में, निगमों ने विनियमन में देरी करने या रोकने और मुनाफा बनाए रखने के लिए जानबूझकर संदेह पैदा किया या अपने उत्पादों के नुकसान को छिपाया। दशकों के अनुभवजन्य साक्ष्य से पता चलता है कि इन प्रभावी युक्तियों को वास्तव में साझा किया गया है और रणनीतिक रूप से एक उद्योग या कंपनी से दूसरे में स्थानांतरित किया गया है। उदाहरण के लिए, जब बड़ी तम्बाकू कंपनियाँ फिलिप मॉरिस और आर.जे. रेनॉल्ड्स ने 1980 के दशक में खाद्य कंपनियों क्राफ्ट, जनरल फूड्स और नैबिस्को को खरीदा, तम्बाकू अधिकारियों ने उत्पाद श्रृंखला का विस्तार करने के लिए विपणन रणनीतियों, स्वाद और रंगों को शामिल किया और मोटापा बढ़ाने वाले और भोजन संबंधी विकार के लिए जिम्मेदार मीठे कुकीज़, सीरियल्स और फ्रोजन खाद्य पदार्थों जैसे वसायुक्त, मीठे और नमकीन अत्यधिक स्वादिष्ट खाद्य पदार्थों का निर्माण किया। ये खाद्य पदार्थ स्वादिष्ट होने के कारण हमारे रिवार्ड सर्किट को सक्रिय करते हैं और इनका ज्यादा इस्तेमाल करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं। या इस बात पर विचार करें कि 'फॉरएवर केमिकल्स' इतना व्यापक कैसे हो गया। वैज्ञानिकों की एक टीम ने 3M और ड्यूपॉन्ट के पहले के गुप्त आंतरिक उद्योग दस्तावेजों की जांच की, जो हमेशा के लिए रसायन पीएफओए और पीएफओएस के सबसे बड़े निर्माता हैं। दस्तावेज़ों से पता चला कि 3M और ड्यूपॉन्ट दोनों ने तम्बाकू उद्योग की रणनीति का इस्तेमाल किया, जैसे कि प्रतिकूल शोध को दबाना और सार्वजनिक बहस को विकृत करना। बिग टोबैको की तरह, 3M और ड्यूपॉन्ट को अपने उत्पादों के नुकसान के वैज्ञानिक सबूतों को दबाने में वित्तीय रुचि थी, जबकि टेफ्लॉन जैसे मांग वाले उत्पादों को सार्वजनिक रूप से सुरक्षित घोषित करना था। दशकों से, टेफ्लॉन पैन, स्कॉचगार्ड, अग्निशमन फोम और अन्य नॉन-स्टिक सामग्री बनाने के लिए हमेशा के लिए रसायन पीएफओए और पीएफओएस का उपयोग किया जाता रहा है। 2000 के दशक की शुरुआत तक, इनमें से एक, पीएफओएस, हमारे रक्त में इसके निर्माता, 3M के सुरक्षित माने जाने वाले स्तर से 20 गुना अधिक हो गया।

शरीर में जमा हुए रसायन स्वास्थ्य के लिए हानिकारक




1961 की शुरुआत में, ड्यूपॉन्ट की टेफ्लॉन सहायक कंपनी के मुख्य अधिकारी ने बताया कि कंपनी की सामग्री में ‘कम खुराक पर चूहों के जिगर के आकार को बढ़ाने की क्षमता’ थी और रसायनों को अत्यधिक सावधानी से इस्तेमाल करने की सिफारिश की गई थी। 1970 के एक आंतरिक ज्ञापन के अनुसार, ड्यूपॉन्ट-वित्त पोषित हास्केल प्रयोगशाला ने पाया कि रासायनिक वर्ग सी8 साँस के साथ अंदर जाने पर अत्यधिक जहरीला और निगलने पर मध्यम जहरीला था। 3M और ड्यूपॉन्ट दोनों ने अपने उत्पादों से मनुष्यों को होने वाले जोखिमों पर व्यापक आंतरिक शोध किया, लेकिन उन्होंने इसका बहुत कम हिस्सा साझा किया। गर्भावस्था से प्रेरित उच्च रक्तचाप, गुर्दे और वृषण कैंसर और अल्सरेटिव कोलाइटिस सहित PFOA के जोखिमों को 2011 तक सार्वजनिक रूप से स्थापित नहीं किया गया था। अब, ड्यूपॉन्ट को इन उत्पादों से होने वाले नुकसान के बारे में पहली बार पता चलने के 60 साल बाद, कई देशों को मानवीय और पर्यावरणीय परिणामों और उनसे निपटने के भारी खर्च का सामना करना पड़ रहा है। भले ही पीएफओए और पीएफओएस का उत्पादन चरणबद्ध तरीके से समाप्त किया जा रहा है, लेकिन रसायन शरीर में आसानी से जमा हो जाते हैं और स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हैं, इन्हें नष्ट होने में दशकों लग जाते हैं। इससे भी बदतर, पीएफओए और पीएफओएस उन 15,000 से अधिक विभिन्न पीएफएएस रसायनों में से केवल दो हैं, जिनमें से अधिकांश अभी भी उपयोग में हैं।

स्वास्थ्य पर कॉर्पोरेट नुकसान को कैसे रोकें?

सबूत छिपाना कंपनियों द्वारा विनियमन और मुकदमों से बचने का एक प्रमुख तरीका है। नुकसान दर्शाने वाले आंतरिक अध्ययनों को आसानी से छुपाया जा सकता है। बाहरी अध्ययन कॉर्पोरेट फंडिंग, व्यवसाय-अनुकूल वैज्ञानिकों, कानूनी कार्रवाई या विनियमन से बचने के लिए नीति निर्माताओं की पैरवी से प्रभावित हो सकते हैं। इसे दोबारा होने से रोकने के तीन तरीके यहां दिए गए हैं:

2010 में, अमेरिका ने डॉक्टरों द्वारा उपयोग किए जाने वाले उत्पादों को प्रभावित करने के लिए मेडिकल और फार्मास्युटिकल कंपनियां कितना खर्च कर रही थीं, इस पर पारदर्शिता लागू करने के लिए कानून पेश किया। इन कानूनों द्वारा खोजे गए डेटा का उपयोग करने वाले शोध से पता चला है कि समस्या व्यापक है। हमें अन्य उद्योगों के लिए इस मॉडल की आवश्यकता है ताकि हम स्पष्ट रूप से देख सकें कि कॉर्पोरेट पैसा कहाँ जा रहा है। रजिस्ट्रियां विस्तृत, स्थायी और खोजने में आसान होनी चाहिए। ये कदम आसान नहीं होंगे। लेकिन यथास्थिति का मतलब है कि निगम खतरनाक या घातक उत्पादों को जरूरत से ज्यादा लंबे समय तक बेच सकते हैं। ऐसा करने पर, वे हमारे स्वास्थ्य पर सबसे बड़े प्रभावों में से एक बन जाएंगे और ऐसे तरीकों से आने वाली पीढ़ियों को नुकसान पहुंचाना जारी रखेंगे, जिनका योग और इच्छाशक्ति से मुकाबला करना कठिन है। और आपका स्वास्थ्य कॉर्पोरेट मुनाफे से अधिक महत्वपूर्ण है।

Advertisement
Next Article