India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

COVID-19 का नया वैरिएंट FLiRT अमेरिका में फैला, जानिए इसके लक्षण

03:44 PM May 06, 2024 IST
Advertisement

COVID-19 New Variant: कोविड-19 (COVID-19 New Variant) के खिलाफ लड़ाई लगभग तीन साल से चल रही है, और ऐसा लगता है कि वायरस ने अभी तक हमें परेशानी में नहीं डाला है। हाल ही में, संयुक्त राज्य अमेरिका में FLiRT नामक वायरस का एक नया संस्करण सामने आया है और यह स्वास्थ्य अधिकारियों के बीच चिंता का कारण बन रहा है। महामारी की वर्तमान स्थिति और एक और लहर के डर के साथ, लोगों के लिए इस नए संस्करण के खतरे पर सवाल उठाना स्वाभाविक है। आज हम जानेंगे कि FLiRT क्या है, इसके लक्षण क्या हैं और यह कितना खतरनाक है।

Highlights: 

क्या है FLiRT?

FLiRT (फ्लू-लाइक रेस्पिरेटरी ट्रैक्ट) COVID-19 वायरस का एक नया पहचाना गया प्रकार है जो संयुक्त राज्य अमेरिका में फैल रहा है। हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, "FLiRT अमेरिका में पहचाने गए कोविड वेरिएंट के एक समूह के लिए एक उपनाम है। ये जेएन 1 वेरिएंट के वंशज हैं जो पिछले दिसंबर में आए थे। इनमें कुछ ताजा परिवर्तन हैं जो प्रतीत होते हैं इसे आसानी से फैलने देना इसके लक्षण पहले से ज्ञात कोविड वेरिएंट से बहुत अलग नहीं हैं।"

FLiRT के लक्षण

इस नए वैरिएंट के बारे में कई लोगों के मन में एक सवाल यह है कि इसके लक्षण मूल COVID-19 स्ट्रेन से कितने अलग हैं। विशेषज्ञों के अनुसार, FLiRT में फ्लू जैसे लक्षणों और COVID-19 लक्षणों का संयोजन होता है, जिससे इसकी पहचान करना कठिन हो जाता है। FLiRT से संक्रमित रोगियों द्वारा बताए गए कुछ सामान्य लक्षणों में बुखार, खांसी, गले में खराश, शरीर में दर्द, थकान और स्वाद या गंध न आना शामिल हैं।

क्या FLiRT खतरनाक है?

इंद्रप्रस्थ अपोलो हॉस्पिटल के श्वसन विभाग के क्रिटिकल केयर एंड स्लीप मेडिसिन के वरिष्ठ सलाहकार डॉ। निखिल मोदी के अनुसार, "हम SARS-CoV-2 ओमिक्रॉन सबवेरिएंट के एक उभरते ग्रुप को देख रहे हैं, जिसे सामूहिक रूप से "FLiRT" कहा जाता है, जो तेजी से संयुक्त राज्य भर में फैल रहा है। इनमें से, KP।2 स्ट्रेन प्रमुख रूप बन गया है, जो लगभग 25% के लिए जिम्मेदार है। शुरुआती संकेतक बताते हैं कि FLiRT वेरिएंट, विशेष रूप से KP।2, में पिछले ओमीक्रॉन सबवेरिएंट की तुलना में एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में संचारित होने की क्षमता बढ़ी है।

"ऐसे संकेत भी हैं कि उन्होंने पूर्व संक्रमणों और टीकाकरणों से प्रतिरक्षा से बचने की क्षमता विकसित कर ली है, हालांकि इस प्रतिरक्षा चोरी की सीमा का अभी भी अध्ययन किया जा रहा है। हालांकि भारत में अभी तक FLiRT का पता नहीं चला है, लेकिन इन अत्यधिक संक्रामक वेरिएंट की संभावना है देश के घनी आबादी वाले क्षेत्रों में इसका फैलना स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से एक महत्वपूर्ण चिंता है, हमें सतर्क रहना चाहिए और उभरती स्थिति पर बारीकी से नज़र रखनी चाहिए, साथ ही टीकाकरण, मास्किंग और श्वसन स्वच्छता प्रथाओं का पालन करने जैसे निरंतर निवारक उपायों के महत्व पर भी जोर देना चाहिए।

Advertisement
Next Article