India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

credit card पर लोन लेने से CIBIL पर क्या पड़ता है असर ?

03:26 PM Apr 05, 2024 IST
Advertisement

Credit Card: यदि आपका CIBIL स्कोर कम है तो आपको लोन मिलने में कठिनाई हो सकती है या आपको अधिक ब्याज दर पर लोन की पेशकश की जा सकती है। CIBIL स्कोर 300 और 900 के बीच होता है और 750 से ऊपर क्रेडिट स्कोर क्रेडिट कार्ड और ऋण को मंजूरी देना आसान बनाता है। जानिए क्यों खराब होता है सिबिल स्कोर।

Highlights

कम ब्याज दर पर ऋण

ऋण लेने की योजना बना रहे हैं? क्या आप यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि यह स्वीकृत हो और शीघ्रता से संसाधित हो? क्या आप कम ब्याज दर पर ऋण तलाश रहे हैं? तो सुनिश्चित करें कि आपका सिबिल स्कोर अच्छा है। इस स्तर पर आपके पास और भी प्रश्न हो सकते हैं जैसे CIBIL क्या है?

क्या होता है CIBIL स्कोर?

सामान्य भाषा में समझा जाए तो सिबिल स्कोर एक तरह का स्कोर होता है जिसके माध्यम से यह पता लगाया जा सकता है की आपका लोन और लोन को चुकाने के लिए प्रति रिकॉर्ड कितना अच्छा है। सिबिल स्कोर 300 से 900 के बीच होता है जिसमे 300 सबसे ख़राब और 900 सबसे अच्छा होता है। आप किसी भी बैंक या वित्तीय संस्थान से लोन लेते है तो उससे पहले आपका सिबिल स्कोर देखा जाता है।

क्रेडिट हिस्ट्री और क्रेडिट रिपोर्ट का मतलब

जब आप ऋण चाहते हैं तो आपको अपने आप से यह अवश्य पूछना चाहिए कि मेरा सिबिल स्कोर क्या है? और क्या मैं श्रेय के पात्र बनूँगा? आपका बैंक आपके क्रेडिट इतिहास के माध्यम से आपकी क्रेडिट-योग्यता की जांच करेगा और एक क्रेडिट रिपोर्ट बनाएगा।

क्रेडिट इतिहास एक उधारकर्ता के ऋणों के पुनर्भुगतान का रिकॉर्ड है। एक क्रेडिट रिपोर्ट बैंकों, क्रेडिट कार्ड कंपनियों, संग्रह एजेंसियों और सरकारों सहित कई स्रोतों से उधारकर्ता के क्रेडिट इतिहास का रिकॉर्ड है। एक उधारकर्ता का क्रेडिट स्कोर एक गणितीय एल्गोरिथ्म का परिणाम है जिसे क्रेडिट जानकारी पर लागू किया जाता है ताकि यह अनुमान लगाया जा सके कि आप कितने क्रेडिट योग्य हैं।

CIBIL क्रेडिट स्कोर बनने में समय लगता है और आमतौर पर संतोषजनक क्रेडिट स्कोर प्राप्त करने के लिए क्रेडिट उपयोग में 18 से 36 महीने या उससे अधिक का समय लगता है।

CIBIL क्रेडिट स्कोर क्यों मायने रखता है?

ऋण आवेदन प्रक्रिया में CIBIL स्कोर महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। जब कोई ऋण के लिए किसी बैंक या वित्तीय संस्थान से संपर्क करता है, तो ऋणदाता सबसे पहले आवेदक का CIBIL स्कोर और रिपोर्ट जांचता है। यदि सिबिल स्कोर कम है, तो बैंक आवेदन पर आगे विचार भी नहीं कर सकता है। यदि CIBIL स्कोर उच्च है, तो ऋणदाता आवेदन पर गौर करेगा और यह निर्धारित करने के लिए अन्य विवरणों पर विचार करेगा कि आवेदक क्रेडिट योग्य है या नहीं।

CIBIL स्कोर ऋणदाता के लिए पहली छाप के रूप में काम करता है, स्कोर जितना अधिक होगा, आपके ऋण की समीक्षा और स्वीकृत होने की संभावना उतनी ही बेहतर होगी। ऋण देने का निर्णय पूरी तरह से बैंक पर निर्भर है और CIBIL किसी भी तरह से यह तय नहीं करता है कि ऋण/क्रेडिट कार्ड स्वीकृत किया जाना चाहिए या नहीं।

आमतौर पर, 700 का स्कोर अच्छा माना जाता है।

अधिक क्रेडिट यूटिलाईजेशन रेश्यो होना

क्रेडिट यूटिलाइजेशन रेशियो (CUR) सभी क्रेडिट उत्पादों में कुल उपलब्ध क्रेडिट सीमा में उपयोग किए गए कुल क्रेडिट का प्रतिशत है। आपको 30 प्रतिशत से कम का CUR बनाए रखना चाहिए। आसान भाषा में कहें तो आप अपने क्रेडिट लिमिट का केवल 30 प्रतिशत ही उपयोग करें। मान लीजिए आपकी क्रेडिट लीमिट 1 लाख रुपये है तो आप उसमें से केवल 30,000 रुपये ही उपयोग करें।

खराब क्रेडिट मिश्रण होना

यदि आपने पहले विभिन्न प्रकार का लोन जैसे होम लोन, पर्सनल लोन और भी अन्य लोन लिया है तो इससे आपका सिबिल स्कोर अच्छा होता है क्योंकि यह आपके विभिन्न प्रकार के क्रेडिट को जिम्मेदारी से संभालने की आपकी क्षमता को दिखाता है।

लेकिन यदि आपके पास विभिन्न क्रेडिट उत्पादों (असुरक्षित या सुरक्षित ऋण) का स्वस्थ मिश्रण नहीं है, तो आपका सिबिल स्कोर थोड़ा कम हो सकता है, हालांकि इससे सिबिल स्कोर पर ज्यादा प्रभाव नहीं पड़ता।

बिल चुकाने में देरी करना

सिबिल स्कोर के कम होने के पीछे सबसे अधिक भूमिका यही निभाता है। अगर आपने टाइम पर अपने क्रेडिट कार्ड का बिल पेमेंट नहीं किया तो आपका सिबिल स्कोर बहुत तेजी से डाउन होता है। हालांकि यदि आप टाइन से एक बार बिल पेमेंट करना भूल जाते हैं तो सिबिल स्कोर पर अधिक फर्क नहीं पड़ता लेकिन बार-बार ऐसा करने पर आपका सिबिल खराब श्रेणी में आ जाता है।

अपना सिबिल स्कोर कैसे सुधारें?

आप वित्तीय विवेक का अभ्यास करके अपने स्कोर में सुधार कर सकते हैं - अपने क्रेडिट कार्ड बिलों को समय पर चुकाएं, अपने ऋण की ईएमआई न चूकें, ऋणों पर कभी चूक न करें, क्रेडिट का बुद्धिमानी से उपयोग करें। आप अपना सिबिल स्कोर कैसे सुधारें इसके बारे में अधिक पढ़ सकते हैं ।

नोट – इस खबर में दी गयी जानकारी निवेश के लिए सलाह नहीं है। ये सिर्फ मार्किट के ट्रेंड और एक्सपर्ट्स के बारे में दी गयी जानकारी है। कृपया निवेश से पहले अपनी सूझबूझ और समझदारी का इस्तेमाल जरूर करें। इसमें प्रकाशित सामग्री की जिम्मेदारी संस्थान की नहीं है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘’ को अभी subscribe करें। आप हमें , और  पर भी फॉलो कर सकते हैं।PUNJAB KESARIFACEBOOK INSTAGRAMTWITTER   पर भी फॉलो करें।
Advertisement
Next Article