India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Divorce Diamond: आखिर कैसे हीरे का यह ट्रैंड रिश्ते टूटने के गम को कर रहा दूर ?

06:22 PM Mar 30, 2024 IST
Advertisement

Divorce Diamond: रिश्ते एक बर्फ के गोले की तरह होते हैं, जिन्हें बनाना बहुत ज्यादा आसान है, लेकिन उन्हें हमेशा ऐसे ही बना कर रखना बहुत मुश्किल। आजकल पति- पत्नी के बीच बहुत छोटी-छोटी बातों पर झगड़ा शुरू हो जाता है लड़ाई इस हद तक भी बढ़ जाती है कि दोनों तलाक के बारे में सोचने लगते हैं। अवश्य ही रिश्तों का इतना कमजोर होना एक अच्छा सन्देश नहीं है। कई फेमस सितारे भी ऐसे हैं जिनकी शादी बस कुछ महीने ही चल पाई। देशभर सहित पूरी दुनिया में प्रत्येक वर्ष तलाक के मामले बढ़ जाते हैं। युवाओं में यह चलन ज्यादा बढ़ गया है। 20 से 50 वर्ष के बीच के कपल्स में तलाक के मामले ज्यादा देखे जा रहे हैं। इस आयु वर्ग के लोगों में तलाकशुदा लोगों के कई उपनाम होते हैं। इनमें ग्रे तलाक, डायमंड तलाक और सिल्वर स्प्लिटर्स शामिल हैं। लेकिन डायमंड तलाक क्या होता है?, हीरे के तलाक को क्या कुछ अलग बनाता है और यह रिश्ता टूटने के गम को कपल्स से कैसे दूर कर रहा है? क्या ऐसे आयु वर्ग में रहने से कोई महत्वपूर्ण अंतर आता है? इन सभी प्रश्नों के उत्तर हम इस लेख के द्वारा आपको देंगे।

क्या है Divorce Diamond

शादी होने से पहले लड़का-लड़की के बीच सगाई की एक रस्म निभाई जाती है जिसमें होने वाले दूल्हा- दुल्हन एक दूसरे के साथ रिंग एक्सचेंज करते हैं लेकिन अब न सिर्फ एंगेजमेंट रिंग बल्कि तलाक की अंगूठी भी ट्रैंड में आ गई है। अब डाइवोर्स के टाइम पर भी कपल्स एक दूसरे को रिंग पहनाते हैं। कुछ समय पहले ही अभिनेत्री एमिली रताजकोस्की ने इस ट्रेंड को सेट किया है। यह ट्रैंड सेट करते हुए अभिनेत्री ने अपनी इंगेजमेंट रिग को तलाक की रिंग में बदला है। इस बारे में वोग ने अभिनेत्री का इंटरव्यू लिया था, वोग में दिए इंटरव्यू में अभिनेत्री ने बताया कि ये अंगूठियाँ उनके निजी विकास को दर्शाती हैं। अभिनेत्री ने बताया कि, "मुझे नहीं लगता कि किसी महिला को सिर्फ इसलिए उसे दिया गया डायमंड नहीं पहनना चाहिए क्योंकि वह किसी शख्स से अलग हो गई है।'' एमिली ने आगे बताया कि ऐसा करने का आइडिया उन्हें एक बुक 'द अनरेवलर्स' पढ़कर मिला था। उन्होंने कहा कि, इस रिंग को पहनने के बाद उन्हें ऐसा एहसास होता है जैसे वह खुद को इस प्रकार खुश रख सकती हैं, जैसा उन्होंने इससे पहले कभी सपने में भी नहीं सोचा था। इसलिए अब वे ये रिंग पहन रही हैं।

आखिर क्यों होता है तलाक?

तालक होने के पीछे कई बड़े कारण होते हैं। शादी के बाद यदि रिश्ते को सही ढंग से चलाना है तो उसमें प्यार, विश्वास और एक दूसरे का सम्मान बनाये रखना बहुत आवश्यक है। शादी के बाद एक दूसरे को समझें और यदि कोई आपको अपने साथी की कोई बात बुरी लग रही है तो बेहतर होगा आप जल्द से जल्द उससे उसके बारे में बात करें। ताकि कोई भी गलतफहमी आपके बीच न हो। तलाक होने के कुछ मुख्य कारण हो सकते हैं जिनके बारे में हम आगे बात करेंगे।

एक्स्ट्रा मैरिटल अफेयर रखना

आज के समय में एक्स्ट्रा मैरिटल अफेयर बहुत आम हो गया है। शादी के बाद एक्स्ट्रा मैरिटल अफेयर होना एक क्राइम करने जैसे है। सोशल मीडिया और ऑनलाइन डेटिंग साइटों की वजह से एक्स्ट्रा मैरिटल अफेयर के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। इस तरह के मामले बढ़ने की वजह से पति-पत्नी के बीच विश्वास खत्म होता है और मामला तालाक तक पहुंचता है। तलाक के मामले बढ़ने से लोगों का शादी जैसे पवित्र बंधन से विश्वास ही हटता जा रहा है।

पार्टनर को काबू में रखना

शादी के बाद बहुत से लोग अपने साथी को काबू करने लगते हैं उन्हें कहीं न कहीं अपने पार्टनर लिए इनसिक्योरिटी रहती है। लोग अपनी इच्छाओं और आकांक्षाओं को पूरा करने के लिए अपने साथी को निंयत्रित करने लगते हैं। जिससे साथी का विश्वास टूटने लगता है और तलाक तक बात जा सकती है। अपने पार्टनर के साथ रिश्ता लम्बा चलाने के लिए उस पर शक न करें और रिश्ते में प्रेम बनाये रखें। कभी भी अपने साथी को काबू करने की कोशिश न करें इससे चीजें खराब हो सकती हैं।

धन की कमी से झगड़ा

कई बार पत्नी-पति के बीच आर्थिक समस्याओं को लेकर झगड़ा बढ़ता है। धन की समस्या भी दोनों के बीच बड़ी परेशनियां उत्पन्न कर सकती है। पैसे पर लड़ाई से कई रिश्ते बर्बाद हुए हैं तो इनका ग्राफ बढ़ रहा है। एक पार्टनर सेविंग करना पसंद करता है तो वहीं दूसरा पार्टनर ज्यादा खर्चा करना पसंद करता है जिसको लेकर रिश्ते में मनमुटाव बढ़ता है और बात तलाक तक पहुँचती है।

Advertisement
Next Article