India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

नौकरी की तलाश में न हो जाएं Job Scam के शिकार, ऐसे रखें खुद को सुरक्षित

04:34 PM May 02, 2024 IST
Advertisement

Job Scam: डिजिटल युग में, नौकरी बाजार तेजी से एक भूलभुलैंया जैसा बनता जा रहा है, जिसमें मांग बहुत ज्यादा है और मंजिल तक पहुंचना बहुत मुश्किल। ऑस्ट्रेलियाई सांख्यिकी ब्यूरो के अनुसार, नवंबर 2023 और फरवरी 2024 के बीच नौकरी की वैकेंसी की संख्या में 6.1% की गिरावट आई है। नौकरी के विज्ञापन पर प्रत्येक क्लिक या तो अद्भुत अवसरों के द्वार खोल सकता है या नौकरी चाहने वालों को पूरी तरह से स्थापित साइबर जाल में फंसा सकता है। नवीनतम वार्षिक टारगेटिंग स्कैम रिपोर्ट से पता चलता है कि आस्ट्रेलियाई लोगों द्वारा रिपोर्ट किए गए घोटाला नुकसान में 13.1% की उत्साहजनक गिरावट आई है, जो 2023 में घटकर 2.74 अरब ऑस्ट्रेलियाई डॉलर हो गई है। लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि हमें संतुष्ट हो जाना चाहिए। घोटालेबाज लगातार अपनी तकनीकों को परिष्कृत कर रहे हैं और अपनी पहुंच का विस्तार कर रहे हैं। विशेष रूप से चिंताजनक नौकरी घोटालों की मात्रा है (जिन्हें रोजगार या भर्ती घोटाले के रूप में भी जाना जाता है)। ये घोटाले 2023 में शीर्ष दस घोटाला श्रेणियों में से एक थे, जिसमें पिछले वर्ष की तुलना में वित्तीय घाटे में नाटकीय रूप से 150% की वृद्धि हुई थी। नौकरी घोटाले वास्तव में कैसे काम करते हैं? और नौकरी चाहने वाले वैध नौकरी प्रस्तावों और भ्रामक योजनाओं के बीच अंतर कैसे कर सकते हैं?

जॉब स्कैम क्या है?

नौकरी घोटालेबाज फर्जी नौकरियों का वादा करके लोगों को आकर्षित करते हैं, जिनमें कम प्रयास की आवश्यकता होती है, लेकिन वे पर्याप्त वित्तीय लाभ या निश्चित आय का वादा करते हैं या शायद किसी ऐसी वास्तविक कंपनी में बेहतरीन नौकरी का भी वादा करते हैं, जिसका नुमांइदा होने का वह दावा करते हैं। सभी मामलों में उनका अंतिम लक्ष्य पीड़ित से पैसे या व्यक्तिगत विवरण निकालना होता है।

सोशल मीडिया से बढ़ा जॉब स्कैम का खतरा

रोज़गार घोटालों के कई रूप हो सकते हैं, लेकिन कई स्पष्ट संकेत भी हैं। घोटालेबाज गैर-मौजूद नौकरियों का विज्ञापन करने के लिए सोशल मीडिया, अनचाहे ईमेल, एन्क्रिप्टेड चैट एप्लिकेशन जैसे व्हाट्सएप या टेलीग्राम, फोन कॉल या यहां तक ​​​​कि वैध रोजगार वेबसाइटों का उपयोग करते हैं। नौकरी घोटालेबाज वास्तविक संगठनों से भर्ती करने वालों का भी रूप धारण कर सकते हैं, जिनमें उच्च-स्तरीय अधिकारी भी शामिल हैं या यहां तक ​​कि ऐसी नौकरियों के लिए साक्षात्कार आयोजित करने वाले प्रबंधकों को नियुक्त करना भी शामिल है जो अस्तित्व में ही नहीं हैं। इनमें से कुछ नौकरियों के लिए, घोटालेबाज रोजगार सुरक्षित करने, ऑनबोर्डिंग के लिए भुगतान करने, या नौकरी चाहने वाले को कुछ गैर-मौजूद उत्पादों को खरीदने के लिए कुछ प्रकार के अग्रिम शुल्क की मांग करेगा। जैसे ही शुल्क का भुगतान किया जाएगा घोटालेबाज तुरंत गायब हो जाएगा। कभी-कभी, नौकरी घोटालेबाज उच्च कमीशन का वादा करते हैं यदि व्यक्ति अपने स्वयं के बैंक खाते का उपयोग मौजूदा धन को एक ऑफशोर खाते, क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज या उपहार कार्ड में स्थानांतरित करने के लिए करता है। यह मनी लॉन्ड्रिंग है। नौकरी घोटाले के प्रकार के आधार पर फर्जी आवेदन और ऑनबोर्डिंग प्रक्रिया का संचालन करने वाले साइबर अपराधी आपके पासपोर्ट नंबर, ड्राइवर का लाइसेंस और अन्य क्रेडेंशियल्स जैसी संवेदनशील जानकारी तक भी पहुंच प्राप्त कर सकते हैं। इससे आपको पहचान की चोरी का उच्च जोखिम रहता है।

जॉब स्कैम्स की चपेट में कौन और क्यों?

स्कैमर्स अपने पीड़ितों को उनके ऑनलाइन व्यवहार, वित्तीय स्थिति, जरूरतों और यहां तक ​​कि कुछ प्रकार के अनुनय के प्रति संवेदनशीलता के आधार पर लक्षित करते हैं। ऑस्ट्रेलिया में रहने की बढ़ती लागत नौकरी घोटालों के लिए उपजाऊ जमीन तैयार कर रही है। जिन लोगों को रोज़गार की सख्त ज़रूरत है, जो बहुत लंबे समय से बेरोजगार हैं और जो अंशकालिक (आमतौर पर दूरस्थ) नौकरियों के माध्यम से अतिरिक्त आय की तलाश कर रहे हैं, उन सभी को इन नौकरी घोटालों का शिकार बनने का उच्च जोखिम है। ये व्यक्ति आर्थिक ज़रूरतों से प्रेरित होते हैं और जोखिम को आसानी से नज़रअंदाज़ कर देंगे या पहचान नहीं पाएंगे। कठिन नौकरी बाजारों में मूल्यवान कार्य अनुभव की तलाश कर रहे विश्वविद्यालय के छात्र और हाल ही में स्नातक भी तेजी से नौकरी घोटालों का निशाना बन रहे हैं। अप्रवासी विशेष रूप से नौकरी घोटालों के प्रति संवेदनशील हो सकते हैं, क्योंकि वे वैध रोजगार प्रक्रियाओं, मानक भर्ती प्रथाओं और ऑस्ट्रेलियाई रोजगार अधिकारों से शायद परिचित नहीं होते हैं। चरम मामलों में, रोजगार घोटालों का परिणाम अंतर्राष्ट्रीय मानव तस्करी भी हो सकता है, जैसा कि पिछले साल कंबोडिया में हुई एक घटना से पता चला है, जिसमें पीड़ितों को परिसरों में बंद कर दिया गया, उनके पासपोर्ट जब्त कर लिए गए और उन्हें दूसरों को धोखा देने के लिए प्रशिक्षित किया गया। बंधक बनाने वाले उन्हें फिरौती मिलने पर ही रिहा करते हैं।

जॉब स्कैम से बचने के ये हैं तरीके

Advertisement
Next Article