India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

पहले Firing... फिर दोबारा Hiring, क्यों कंफ्यूज हैं एलन मस्क?

03:12 PM May 17, 2024 IST
Advertisement

Elon Musk: टेस्ला कंपनी के मालिक एलन मस्क ने अभी कुछ दिन पहले ही अपनी कंपनी में बड़े पैमाने पर कर्मचारियों को निकाला था। लेकिन अब एलन मस्क ने निकाले गए एम्पलॉईज को वापिस से अपनी कंपनी में बुला रहा है। उनके इस एक्शन से सभी हैरान है। सभी इस सोच में डूब गए हैं कि आखिन एलन मस्क इतना कंफ्यूज क्यों हैं?

Highlights

एलन मस्क ने हाल ही में टेस्ला से बड़े पैमाने पर कर्मचारियों की छंटनी की थी, लेकिन इस फैसले के कुछ दिन बाद ही उन्होंने इसे वापस लेने का निर्णय किया है। मीडिया द्वारा मिली जानकारी के अनुसार टेस्ला के मालिक एलन मस्क ने पिछले महीने ही अपने सुपरचार्जर चार्जिंग-स्टेशन नेटवर्क टीम के कर्मचारियों को ईमेल के जरिए नौकरी से निकालने की सूचना दी थी, मगर इस फैसले के कुछ दिन बाद ही मस्क ने इसे वापस ले रहे हैं।

सोचिए कैसा हो, आप किसी कंपनी के लिए सालों तक काम करें। इसका बढ़िया रिजल्ट भी आपको मिले और कंपनी आपको एक झटके में निकाल दे…आप कई दिनों तक परेशान रहे लेकिन फिर वही कंपनी आपको नौकरी पर दोबारा बुलाए…कुछ ऐसा ही हो रहा है टेस्ला के कर्मचारियों के साथ भी। दरअसल, एलन मस्क ने हाल ही में टेस्ला से बड़े पैमाने पर कर्मचारियों की छंटनी की थी, लेकिन इस फैसले के कुछ दिन बाद ही उन्होंने इसे वापस लेने का फैसला किया है। यानी जिन कर्मचारियों को टेस्ला ने बाहर का रास्ता दिखाया था अब वो उन्हें दोबारा री-हायर कर रही है।

कर्मचारियों को बुलाया दोबारा

मिली रिपोर्ट के अनुसार सुपरचार्जर टीम के कई कर्मचारियों को मस्क ने छंटनी के कुछ दिन बाद ही नौकरी पर वापस बुलाने का फैसला किया है। इसमें नॉर्थ अमेरिका में टेस्ला के लिए काम करने वाले डायरेक्टर मैक्स डी ज़ेघेर का नाम भी शामिल है। मैक्स डी ज़ेघेर के LinkedIn प्रोफाइल के मुताबिक वह साल 2013 से टेस्ला के साथ जुड़े हुए हैं। उन्होंने ही यूके, यूरोप और नॉर्थ अमेरिका में टेस्ला के सेल्स का काम देखा है।

टेस्ला की सुपरचार्जिंग टीम में काम करने वाले कर्मचारी ने बताया था कि पिछले कुछ दिनों में इस टीम में काम करने वाले बहुत से एंप्लाइज को नौकरी से निकाल दिया गया है, मगर अब मस्क ने अपने फैसले को पलटते हुए दोबारा से बहुत से कर्मचारियों को नौकरी पर वापस बुलाने का फैसला लिया है।

मस्क का क्या है कहना?

एलन मस्क ने अपने ऑफिशियल एक्स यानी ट्विटर हैंडल पर इस बारे में जानकारी शेयर करते हुए बताया था कि हम सुपर चार्जिंग नेटवर्क का अब धीरे-धीरे विस्तार करेंगे। हम इसका नई जगहों पर विस्तार करने के बजाय अब इस मौजूदा लोकेशन पर ही विस्तार करेंगे। उन्होंने यह भी कहा था कि टेस्ला अभी भी नए सुपर चार्जिंग स्टेशनों को बनाने के लिए प्रतिबद्ध है। कंपनी इस साल के अंत तक 500 मिलियन डॉलर का खर्च सुपर चार्जिंग स्टेशन बनाने पर करेगी।

क्यों कंफ्यूज हैं मस्क?

जाहिर है EV मार्केट में चीन की BYD से पीछे छूटने के बाद मस्क अपने बिजनेस को बढ़ाने और इसे बेहतर करने पर फोकस कर रहे हैं. ऐसे में सुपरचार्ज टीम से कर्मचारियों को निकालने का नुकसान इस दौरान वो नहीं झेल पा रहे होंगे। अपने बिजनेस को बढ़ाने और BYD को EV मार्केट में टक्कर देने के लिए ही मस्क शायद अपने फैसले से पीछे हट गए हैं. सुपरचार्ज टीम से जिनको मस्क ने निकाला था उन्ही लोगों ने जनरल मोटर्स, फोर्ड और मर्सिडीज-बेंज जैसे टेस्ला की चार्जिंग टेक्निक को अपनाया था।

सुपरचार्जर टीम में नौकरियों में कटौती के एलन मस्क के फैसले ने टेस्ला के निवेशकों, पार्टनर्स के साथ-साथ प्रमुख वाहन निर्माताओं को भी झटका दिया था, जिन्होंने जनरल मोटर्स, फोर्ड और मर्सिडीज-बेंज जैसे टेस्ला की चार्जिंग टेक्निक को अपनाया था.

पिछले महीने 6700 कर्मचारियों को मिकाला

पिछले महीने ही कंपनी ने ऐलान किया था कि वे आने वाले समय में लगभग 6700 कर्मचारियों को बाहर निकाल सकते हैं. ये कर्मचारी न्यूयॉर्क, नेवाडा, टेक्सास और कैलिफोर्निया ऑफिस के होंगे।

टेस्ला चार्जर स्थापित करने वाली कंपनी एनविरोस्पार्क के सीईओ आरोन ल्यूक ने बिजनेस इनसाइडर को बताया कि जिस टीम के साथ हमने काम किया था, उसमें से कोई भी नहीं बचा है। टेस्ला से फॉर्मल कम्यूनिकेशन के संदर्भ में, हमें कुछ भी हासिल नहीं हुआ है.

नोट – इस खबर में दी गयी जानकारी निवेश के लिए सलाह नहीं है। ये सिर्फ मार्किट के ट्रेंड और एक्सपर्ट्स के बारे में दी गयी जानकारी है। कृपया निवेश से पहले अपनी सूझबूझ और समझदारी का इस्तेमाल जरूर करें। इसमें प्रकाशित सामग्री की जिम्मेदारी संस्थान की नहीं है। 

Advertisement
Next Article