India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

सपनों की उड़ान को नहीं रोक पाए पिता के फैसले, बेटी ने बुलंद हौसलों से हासिल किया ये मुकाम

01:38 PM Dec 12, 2023 IST
Advertisement

आज के समय में इंसान ने कितनी ही तरक्की क्यों न कर ली हो लेकिन लड़कियों पर पाबंदियां बरकरार है। आज की कुछ माता-पिता है जो लड़कियों की शिक्षा में बलिदान नहीं देते और अगर देते है तो उम्मीद करते है कि पढ़ाई के बाद उसकी जल्द शादी कर दी जाए। ऐसा ही हुआ पाकिस्तानी लड़की हमना जफर के साथ, जिसके पिता हमना की शादी उसके चचेरे भाई से कराना चाहते थे।

हमना अपनी शर्तों पर जीना चाहती थी और आख‍िरकार एक दिन वह घर से भाग निकलीं। संघर्ष झेले और आज वह अमेरिकी एयरफोर्स की एक योद्धा हैं। उनकी कहानी प्रेरित करने वाली है। हमना की सक्सेस स्टोरी हर किसी के लिए उम्मीद की किरण जैसी है।

चचेरे भाई से सगाई की थी तैयारी

एक पोस्ट के मुताबिक, हमना जफर के माता-पिता अमेरिका के मैरीलैंड में रहते थे, लेकिन वे कभी अमेर‍िकी कल्‍चर को एडॉप्‍ट नहीं कर पाए। हमना वहीं के स्‍कूलों में पढ़ी थीं, इसल‍िए वह अपनी शर्तों पर जिंदगी जीना चाहती थीं। लेकिन महज 19 साल की उम्र में उसे अपने अमेरिकन ड्रीम की भारी कीमत चुकानी पड़ी।

एक दिन उनके माता-पिता ने कहा, पाक‍िस्‍तान चलना है। हमना भी गहने-ड्रेस लेकर तैयार हुई और पाकिस्‍तान पहुंच गईं। लेकिन वहां कई गहने और कपड़े देखकर पता लगा कि सगाई किसी और की नहीं बल्कि उसकी खुद की है। ये सब देख उसे अपना सपना टूटता दिखा, उसने अपने पैरेंट्स को मनाने की कोशिश की लेकिन जब वो नहीं माने तो उसने बिना देरी किए अपने घर से भागने का फैसला ले लिया।

कोविड में टूटा मुसिबतों का पहाड़

हमना अपने सपनों की खातिर घर से तो भाग निकली लेकिन उसके सामने अब कई तरह की मुसिबते आ गई थी। उसने एक अफसर की मदद ली और एक सस्ते होटल में अपनी रातें रहकर गुजारी। फिर एक दिन पूरी दुनिया में कोविड-19 लॉक्डाउन आ गया। हमना को भी कोविड के कारण अपना होटल खाली करना पड़ा।

वह अपने सपनों को छोड़ वापस माता-पिता के पास जाने को तैयार थी क्योंकि उसके पास न रहने के लिए कोई जगह थी और न ही पैसे। लेकिन इस बीच हमना की एक दोस्‍त क्लाउडिया बर्रेरा ने उसकी मदद की। अपने घर ले गईं। क्लाउडिया और उनके पत‍ि ने हमना के सपनों को पूरा करने की जिद ठान ली। आख‍िरकार हमना यूएस एयरफोर्स में भर्ती हो गईं।

हमना क्लाउडिया को अब अपनी मां कहती है।क्लाउडिया ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि "हमना इतनी खूबसूरत और विनम्र है कि आप उसकी मदद नहीं कर सकते, लेकिन उसको प्रोटेक्ट करना चाहते हैं"। आगे क्लाउडिया कहती है कि "जब हमने उसे बेसिक ट्रेनिंग के लिए छोड़ा, तो वह बहुत छोटी दिखती थी, ये देख मैं रोने लगी थी"। इस बीच मेरे पति ने कहा, 'वह छोटी है, लेकिन वह मजबूत है।'

चुनौतियों का करना पड़ा सामना

हमना ने मीडिया से बात करते हुए कहा, “मुझे इस बात का कोई अंदाज़ा नहीं था कि बूट कैंप कैसा दिखेगा, वहां क्या होने वाला है, इसका अंदाज़ा लगाने के लिए मैंने कुछ वीडियो देखे, यह वाकई में आंखें खोलने वाला एक्सपीरिंय था।"

ज़फ़र कहती हैं, "उन्हें सचमुच आप पर चिल्लाने के लिए पेय किया जा रहा है।, इसलिए यह मुश्किल था।" “आप एक अलग वातावरण में घुलने-मिलने की कोशिश कर रहे हैं और आपको बताया जा रहा है कि 24/7 क्या करना है। यह निश्चित रूप से डरावना था।”

जफर कहती है कि इसके अलावा उसकी 5 फुट 2 इंच लंबी हाइट के कारण उसे चुनौतियों का सामना करना पड़ता था। लेकिन वह लगातार चलती रही और कीचड़ में रेंगती रही और अपने शरीर को सीमा तक धकेलती रही। वह कहती है: “आपका शरीर शारीरिक गतिविधियों का आदी हो जाता है। आपका दिमाग आपके शरीर से पहले हार मान लेता है। इसलिए आपको अपने दिमाग को पहने कंट्रोल में रखना होगा, क्योंकि आपका दिमाग आपके शरीर से ज्यादा मजबूत होता है।"

फैमिली ने तोड़ दिया नाता

ज़फर चाहती है कि उसका परिवार उसकी क्षमता को देखे और उस पर गर्व करे कि उनकी बेटी में कितनी क्षमताएं हैं।"लेकिन उनसे संपर्क करने के कई प्रयासों के बावजूद, उन्होंने कोई जवाब नहीं दिया। उसके पास अभी भी क्लाउडिया का पर‍िवार है, जो बेटी की तरह रखता है।

ज़फ़र के परिवार के बारे में बेरेरा कहती हैं, "मुझे उम्मीद है कि उन्हें एहसासस होगा कि वे अपने बच्चे को एक तरफ धकेल कर क्या गलती कर रहे हैं।" “हमना वही बनने जा रही है जो हमना बनना चाहती है। और यह अमेरिका की सुंदरता है - कि आपके आप अधिकार है कि आप किससे शादी करना चाहते हैं, क्या करना चाहते हैं और कैसे अपना जीवन जीना चाहते हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article