India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

क्या है आर्थिक मंदी, देश में कैसे लिया जाता है मंदी में होने का फैसला

02:09 PM Mar 29, 2024 IST
Advertisement
Financial Crisis: अधिकतर लोग आर्थिक मंदी का मतलब "नौकरियां न रहने" या कंपनी में हो रही छंटनी को समझते हैं। लेकिन आर्थिक मंदी के मायने क्या हैं? आर्थिक मंदी का चक्र (Cycle) कैसा होता है और आर्थिक मंदी आने का कारण क्या होता है? जानिए सबकुछ।

Highlights

क्या होती है मंदी

मंदी तब होती है जब कोई अर्थव्यवस्था छह महीने की अवधि में सिकुड़ जाती है। यह आम तौर पर स्वीकार किया जाता है कि यदि किसी अर्थव्यवस्था में लगातार दो तिमाहियों में गिरावट आती है, जिसे मुख्य रूप से सकल घरेलू उत्पाद (GDP) द्वारा मापा जाता है, तो देश मंदी में प्रवेश कर गया है । बता दें, मंदी उस समय की अवधि है जब कोई देश, क्षेत्र या दुनिया बढ़ने के बजाय सिकुड़ रही होती है। अगर मंदी का अर्थव्यवस्था पर भारी प्रभाव पड़ सकता है, वे व्यापार चक्र का एक आवश्यक हिस्सा हैं। अर्थव्यवस्थाएं तब तक विस्तारित होती हैं जब तक वे चरम पर नहीं पहुंच जाती हैं, और फिर तब तक सिकुड़ती हैं, जब तक कि वे एक बार फिर से विस्तार करने से पहले गर्त में नहीं पहुंच जाती हैं, और इसी तरह। कोई देश मंदी में तब होता है जब वह शिखर से गर्त की ओर जा रहा होता है।

मंदी कम से कम छह महीने तक रहती है लेकिन कोई मंदी कितने समय तक टिक सकती है इसकी कोई निश्चित सीमा नहीं है। अमेरिका में मंदी पर प्राधिकरण, नेशनल ब्यूरो ऑफ इकोनॉमिक रिसर्च का कहना है कि 1945 के बाद से प्रत्येक मंदी की औसत अवधि सिर्फ 11 महीने से अधिक रही है, विस्तारवादी अवधि औसतन 58 महीने तक चली है। वहीं अगर किसी मंदी को लंबे समय तक विशेष रूप से कठिन महसूस किया जाता है तो इसे अवसाद के रूप में जाना जाता है, जिनमें से सबसे प्रसिद्ध 1930 के दशक की महामंदी थी जिसमें 1929 और 1933 के बीच अमेरिकी सकल घरेलू उत्पाद में एक तिहाई की गिरावट देखी गई थी।

क्या है आर्थिक मंदी के कारण

एक देश में आर्थिक गतिविधियां तेजी से बढ़ रही होती हैं, तो फिर ऐसा क्या होता है कि कुछ समय के अंतराल में ही आर्थिक मंदी आ जाती है? यह सवाल काफी महत्वपूर्ण है। आर्थिक मंदी आने के पीछे अलग-अलग कई फैक्टर हो सकते हैं. इसमें एकाएक किसी इकॉनमी का क्रैश होना, या दो देशों के बीच युद्ध होने से महंगाई बढ़ जाना इनमें शामिल हैं।

एकाएक अर्थवयवस्था को झटका लगना

1970 के दशक में ओपेक (OPEC) ने बिना किसी चेतावनी के US के लिए तेल की आपूर्ति में कटौती कर दी, जो आर्थिक मंदी का कारण बनी। तब गैस स्टेशनों पर अंतहीन कतारें देखने को मिली थीं। ताजा उदाहरण है 2020-21 में अचानक से कोरोनावायरस का प्रकोप, जिसने दुनिया भर की अर्थव्यवस्थाओं को ठप कर दिया।

 

अत्यधिक कर्ज

जब कोई व्यक्ति या बिजनेस बहुत अधिक कर्ज लेते हैं, तो कर्ज चुकाने की लागत उस बिंदु तक बढ़ सकती है, जहां वे अपने बिलों का भुगतान नहीं कर सकते। बढ़ते ऋण के बाद बिजनेस या बैंक्स के दिवालिया होने से अर्थव्यवस्था चरमरा जाती है। मध्य-युग में हाउसिंग बबल एक बड़ी मंदी का कारण बना, जिसके लिए अत्यधिक ऋण लिया गया था।

बहुत अधिक मुद्रास्फीति

मुद्रास्फीति का मतलब है समय के साथ कीमतों का बढ़ना। यह एक बुरी चीज नहीं है, लेकिन इसका अत्यधिक हो जाना खतरनाक है। केंद्रीय बैंक ब्याज दरों को बढ़ाकर मुद्रास्फीति को नियंत्रित करते हैं और उच्च ब्याज दरें आर्थिक गतिविधियों को दबा देती हैं। 1970 के दशक में US में आउट-ऑफ-कंट्रोल मुद्रास्फीति एक बड़ी समस्या थी। इस चक्र को तोड़ने के लिए फेडरल रिजर्व ने तेजी से ब्याज दरों में वृद्धि की, जिससे मंदी हुई। 2022 की शुरुआत में रूस द्वारा यूक्रेन पर आक्रमण करने से क्रूड ऑयल समेत बहुत सी चीजों के दाम काफी बढ़ गए।

बहुत अधिक अपस्फीति (Deflation)

अधिक मुद्रास्फीति मंदी पैदा कर सकती है, तो अपस्फीति (Deflation) और भी बदतर हो सकती है। अपस्फीति तब होती है जब कीमतों में समय के साथ गिरावट आती है, जिससे मजदूरी अनुबंधित हो जाती है, जो कीमतों को और कम कर देती है। अपस्फीति में लोग और व्यवसाय खर्च करना बंद कर देते हैं, जो अर्थव्यवस्था को कमजोर करता है। केंद्रीय बैंकों और अर्थशास्त्रियों के पास अपस्फीति का कारण बनने वाली समस्याओं को ठीक करने के लिए कुछ टूल होते हैं। 1990 के दशक में जापान के अपस्फीति के चलते संघर्ष ने एक गंभीर मंदी को पैदा किया।

टेक्नोलॉजी में परिवर्तन

नए आविष्कार उत्पादकता बढ़ाते हैं और लंबी अवधि में अर्थव्यवस्था की मदद करते हैं, लेकिन टेक्नोलॉजी को अपनाने के लिए शॉर्ट टर्म पीरियड की जरूरत हो सकती है। 19वीं शताब्दी में, श्रम-बचत करने वाले तकनीकी सुधारों की लहरें थीं।

औद्योगिक क्रांति ने सभी पुराने तरीके के व्यवसायों को प्रचलन से बाहर कर दिया, जिससे मंदी का जन्म हुआ। आज की बात करें तो कुछ अर्थशास्त्रियों को चिंता है कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) और रोबोट सभी कैटेगरीज़ की नौकरियों को समाप्त करके मंदी का कारण बन सकते हैं।

नोट – इस खबर में दी गयी जानकारी निवेश के लिए सलाह नहीं है। ये सिर्फ मार्किट के ट्रेंड और एक्सपर्ट्स के बारे में दी गयी जानकारी है। कृपया निवेश से पहले अपनी सूझबूझ और समझदारी का इस्तेमाल जरूर करें। इसमें प्रकाशित सामग्री की जिम्मेदारी संस्थान की नहीं है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article