India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Gyanvapi case: पूजा की अनुमति से शुरू हुई कानून लड़ाई का क्या हैं इतिहास,श्रृंगारगौरी या ज्ञानवापी ?

05:09 PM Dec 18, 2023 IST
Advertisement

Gyanvapi case भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) ने सोमवार को ज्ञानवापी मस्जिद परिसर के वैज्ञानिक सर्वेक्षण पर अपनी रिपोर्ट सौंपी। एएसआई ने ज्ञानवापी मस्जिद सर्वेक्षण पर एक सीलबंद रिपोर्ट वाराणसी अदालत को सौंपी। एएसआई ने वाराणसी जिला न्यायाधीश एके विश्वेश के सामने रिपोर्ट पेश करी । दूसरी ओर, अंजुमन इंतजामिया मसाजिद कमेटी (ये वही कमेटी हैं जो ज्ञानवापी मस्जिद का प्रबंधन करती है) के द्वारा सर्वेक्षण रिपोर्ट के बारे में जानकारी मांगने के लिए एक याचिका दायर की गई है। ये ध्यान देने वाली बात हैं कि कि एएसआई ने वाराणसी जिला न्यायाधीश के 21 जुलाई के आदेश के अनुसार वाराणसी में ज्ञानवापी परिसर का वैज्ञानिक सर्वेक्षण किया था ताकि यह निर्धारित किया जा सके कि मस्जिद का निर्माण हिंदू मंदिर की पहले से मौजूद धरोहर पर किया गया था या नहीं।
लेकिन ये पूरा मामला कब से शुरू हुआ और अभी तक सुर्ख़ियों में क्यों बना हुआ हैं इसके लिए आपको ज्ञानवापी सर्वे के इतिहास से रूबरू होना होगा

क्या हैं ज्ञानवापी मस्जिद का इतिहास ?

अगर आप सोच रहे हैं कि इस पूरे विवाद की की शुरुआत 2021 से हुई हैं तो आप कुछ हद तक गलत हैं क्योंकि 2021 से क़ानूनी लड़ाई शुरू हुई थी जबकि इस मुद्दे की आधारशिला तोह भारत के इतिहास में दफ़्न हैं।जितना भी कानूनी विवाद इस समय हो रहा हैं उसका मूल आधार है अतीत में एक हिंदू मंदिर को ध्वस्त किया जाना। हिन्दू पक्ष का मानना हैं जिस जगह अभी ज्ञानवापी मस्जिद बनी हुई हैं वहाँ किसी ज़माने में मंदिर बना हुआ था जिसे तोड़कर उसके स्थान पर एक मस्जिद बनाई गई थी।विनाश का सबसे ताज़ा उदाहरण मुग़ल बादशाह औरंगज़ेब के शासन काल को बताया जाता है। इतिहासकार सतीश चंद्र ने अपनी किताब "मध्यकालीन भारत: सल्तनत से मुगलों तक" में लिखा है कि औरंगजेब ने सजा के रूप में और विध्वंसक विचारों के स्रोत के रूप में अपनी धारणा के कारण मंदिर को ध्वस्त करने का आदेश दिया था।

अकबर के शासनकाल में हुआ था मंदिर का पुनर्निर्माण

मंदिर को पहले कम से कम दो मौकों पर विनाश का सामना करना पड़ा था। 1194 ई. में, इस पर ऐबक ने हमला किया था, और रानी रज़िया के संक्षिप्त शासनकाल (1236-1240) के दौरान, इस जगह पर कब्ज़ा कर लिया गया, जिसके परिणामस्वरूप एक मस्जिद का निर्माण हुआ, जैसा कि इतिहासकार मीनाक्षी जैन ने अपनी पुस्तक "फ़्लाईट ऑफ़ डेइटीज़" और मंदिरों का पुनर्जन्म।" में बताया है।मंदिर का पुनर्निर्माण अकबर के शासनकाल के दौरान किया गया था, लेकिन औरंगजेब के शासनकाल के दौरान इसे फिर से ध्वस्त कर दिया गया। दिलचस्प बात यह है कि मंदिर के एक हिस्से को जानबूझकर मस्जिद की पिछली दीवार के रूप में संरक्षित किया गया था, जिसे विडंबनापूर्ण रूप से ज्ञानवापी मस्जिद के रूप में जाना जाता था, जिसका नाम इसके कब्जे वाले पवित्र स्थल के नाम पर रखा गया था।

 

काशी विश्वनाथ मंदिर में CM Yogi Adityanath ने किए दर्शन, लोक कल्याण की कामना

वर्तमान में, ज्ञानवापी मस्जिद और काशी विश्वनाथ मंदिर निकटता में मौजूद हैं, जो उनके विनाश और उसके बाद के पुनर्निर्माण के जटिल इतिहास का संकेत है।

क्या है मौजूदा ज्ञानवापी मामला?

यह मामला अगस्त 2021 में चार हिंदू भक्तों द्वारा दायर याचिका से उपजा है, जिसमें ज्ञानवापी मस्जिद की बाहरी दीवारों पर हिंदू मूर्तियों के सामने रोजाना प्रार्थना करने का अधिकार मांगा गया था। तब से यह मामला स्थानीय अदालत से जिला अदालत, इलाहाबाद उच्च न्यायालय और उच्चतम न्यायालय तक चला गया है, लेकिन फिर वापस जिला अदालत और इलाहाबाद उच्च न्यायालय में स्थानांतरित हो गया है। खुदाई पर इस साल 21 जुलाई को आदेश आया, जब वाराणसी जिला अदालत ने साइट का सर्वेक्षण करने का आदेश दिया, लेकिन वज़ू खाना या स्नान क्षेत्र को छोड़कर, जहां हिंदुओं ने पिछले साल एक शिवलिंग मिलने का दावा किया था।
सुप्रीम कोर्ट के संक्षिप्त हस्तक्षेप के बाद, परिसर में खुदाई को फिर से शुरू किया गया।

क्या कहती है ज्ञानवापी मस्जिद कमेटी ?

ज्ञानवापी मस्जिद का प्रबंधन करने वाली अंजुमन इंतजामिया मसाजिद कमेटी का मानना ​​है कि यह कार्यवाही मस्जिद के धार्मिक चरित्र को बदलने का एक प्रयास है। उनका तर्क है कि पूजा स्थल (विशेष प्रावधान) अधिनियम, 1991 के तहत उनके अधिकारों का उल्लंघन किया जा रहा है। यह अधिनियम ब्रिटिश शासन से भारत की आजादी के दिन, 15 अगस्त, 1947 को जिस पूजा स्थल का अस्तित्व था, उसे परिवर्तित करने पर रोक लगाता है।हालाँकि, मस्जिद समिति द्वारा प्रस्तुत तर्कों के जवाब में, न्यायमूर्ति डी वाई चंद्रचूड़ (अब भारत के मुख्य न्यायाधीश), सूर्यकांत और पीएस नरसिम्हा की पीठ ने कहा, "किसी स्थान के धार्मिक चरित्र का पता लगाना वर्जित नहीं है।"

अब इस मामले में हिन्दू पक्ष की जीत होगी या मुस्लिम पक्ष की ये तो आने वाला समय ही तय कर पायेगा, लेकिन धर्म की लड़ाई में जीत किसी की भी हो विवाद होना तो तय हैं।

 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

 

 

Advertisement
Next Article