India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

21 साल का ये खूंखार अपराधी पुलिस के लिए बना बड़ी चुनौती

02:47 PM May 09, 2024 IST
Advertisement

Himanshu Bhau: आपने गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई, नीरज बवाना और गोल्डी बराड़ का नाम सुना होगा, लेकिन आजकल दिल्ली में हिमांशु उर्फ भाऊ का नाम चल रहा है। क्राइम की दुनिया में कदम रखे एक नए भाऊ का नाम हिमांशु है, जो पुर्तगाल से अपने गैंग को ऑपरेट कर रहा है। अब सवाल है कि दिल्ली और उसके आसपास के राज्य क्या गैंगस्टरों का गढ़ बन गए है। इसको लेकर आज दिल्ली पुलिस ने एक स्पेशल ऑपरेशन भी चलाया है। लेकिन क्या है इस भाऊ की कहानी?

Highlights

दिल्ली से निलका एक और खूंखार अपराधी

दिल्ली-NCR में इन दिनों आतंक फैला रहा 21 साल के गैंगस्टर हिमांशु उर्फ भाऊ पुलिस के लिए भी सिरदर्द बन गया है। उसे सबसे पहले पुलिस ने 2022 में एक केस के सिलसिले में पकड़ा था लेकिन वह भाग गया। बता दें, दिल्ली के तिलक नगर स्थित एक कार शोरूम में दो शूटर्स ने अचानक ताबड़तोड़ फायरिंग करके दहशत का माहौल बना दिया है। बता दें, आरोपी घटना को अंजाम देने के बाद एक पर्ची छोड़कर गए, जिसमें रंगदारी मांगी गई है। पुलिस का कहना है कि इस घटना के पीछे गैंगस्टर हिमांशु उर्फ भाऊ का हाथ है। महज 21 साल के लड़के के खिलाफ इंटरपोल ने रेड कॉर्नर नोटिस जारी किया हुआ है। माना जा रहा है कि वह इस समय पुर्तगाल में है। यह लड़का दिल्ली-एनसीआर के लोगों और पुलिस की परेशानी का लेटेस्ट कारण है।

ऐसे अपराध को अंजाम देता है गैंग

इन दिनों अगर किसी बिजनेस आउटलेट पर एक दर्जन से ज्यादा गोलियां चलाई जाती हैं तो पुलिस का सबसे पहला शक भाऊ गैंग पर जाता है। जितनी ज्यादा गोलियां चलाई गई होंगी, उसकी संलिप्तता की संभावना उतनी ज्यादा रहती है। ऐसा इसलिए हैं क्योंकि इस तरह भाऊ, जो मूल रूप से हरियाणा का गैंगस्टर है, दिल्ली-NCR के अंडरवर्ल्ड में घुस गया है। आपकी जानकारी के लिए बता दें, दिसंबर 2023 में, उसके गुर्गों ने कथित तौर पर द्वारका में एक बिल्डर के ऑफिस पर 40 राउंड से ज्यादा गोलीबारी की थी, जो 2023 में जबरन वसूली से संबंधित सबसे ज्यादा खौफनाक घटना बन गई थी।

इस साल मार्च में भाऊ के लोगों ने दिल्ली और सोनीपत के बीच स्थित गुलशन ढाबे पर शराब कारोबारी सुंदर मलिक पर 35-40 राउंड फायरिंग की थी। मौके पर मौजूद CCTV में कैद हुई इस घटना से सोशल मीडिया पर सनसनी फैल गई थी। संगठित अपराध की दुनिया में भाऊ को अभी पांच साल भी नहीं हुए हैं, लेकिन उसके अपराधों की लिस्ट काफी लंबी है। भाऊ रोहतक के रिटौली गांव का रहने वाला है। उसके ऊपर दर्ज किए गए पहले अपराधों में एक प्रतिद्वंद्वी को मारने की कोशिश है।

अपराध की दुनिया में कब रखा कदम?

अब बात करते हैं कि हिमांशु ने अपराध की दुनिया में कम कदम रखा? बता दें 2020 में जब पुलिस ने उसे एक अटैक के मामले में पकड़ा तो उसकी उम्र 18 साल से कुछ महीने कम थी। उसे हिसार के एक किशोर हिरासत केंद्र में भेजा गया। लेकिन कुछ ही हफ्तों के अंदर, वह भाग गया और अपराध की दुनिया में वापस चला गया। कुछ समय बाद वह झज्जर और रोहतक में दर्ज कम से कम 17 FIR में वांटेड था। इनमें से ज्यादातर हत्या, जबरन वसूली और हत्या की कोशिश से संबंधित थे। 2022 में, पुलिस को एहसास हुआ कि भाऊ मुसीबत बन सकता है तो उन्होंने उसके खिलाफ शिकंजा कसना शुरू कर दिया।

पासपोर्ट बनाकर हुआ फरार

इसकी वजह मार्च 2022 में 24 दिन के अंदर हुई तीन हत्याएं शामिल थीं। भाऊ ने कथित तौर पर 3, 7 और 28 मार्च को इन मर्डर को अंजाम दिया, जिससे पुलिस सकते में आ गई। उसके कथित सहयोगियों और ठिकानों पर बड़े पैमाने पर छापे मारे गए। जैसे ही भाऊ को अंदाजा हुआ कि पुलिस उसे लेकर एक्शन की तैयारी में है उसने जाली दस्तावेजों का उपयोग करके पासपोर्ट बना लिया। लुकआउट सर्कुलर जारी होने से पहले ही वह देश से भाग गया। वह कथित तौर पर 2022 के आखिर में दुबई और फिर पुर्तगाल भाग गया।

भाऊ पर हरियाणा-दिल्ली पुलिस ने रखा इनाम

2023 में कानूनी एजेंसियों ने भाऊ और उसके सिंडिकेट पर कड़ी कार्रवाई की। पिछले साल अप्रैल में हरियाणा पुलिस ने सीबीआई के जरिए इंटरपोल से संपर्क किया और उसके खिलाफ रेड नोटिस जारी कराया। एनआईए अधिकारियों ने 500 से ज्यादा पुलिसकर्मियों के साथ कार्रवाई करते हुए रोहतक और दिल्ली के बीच लगभग 50 स्थानों पर छापेमारी की।

जिसमें 79 मोबाइल फोन, 50 सिम कार्ड, विदेशी मुद्रा, जिंदा कारतूस, पासपोर्ट और बैंक दस्तावेज जब्त किए। पिछले साल से, भाऊ का फोकस दिल्ली-NCR है। वह जबरन वसूली के लिए कई राउंड फायरिंग करता है। जहां हरियाणा पुलिस ने गैंगस्टर पर 1.5 लाख से ज्यादा का इनाम घोषित किया है, वहीं दिल्ली पुलिस ने एक लाख रुपए घोषित किया है।

Advertisement
Next Article