India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

भारतीय अर्थव्यवस्था 2024 में बढ़ी विकास की गति, 4.2% वृद्धि

03:47 PM Apr 22, 2024 IST
Advertisement

Indian Economy 2024: भारतीय अर्थव्यवस्था में लगातार विकास देखने को मिल रहा है। विश्व बैंक ने कहा है कि 2024 में भारतीय अर्थव्यवस्था 75.9% की दर से बढ़ने का अनुमान है, इसी अवधि के लिए अपने पहले के अनुमानों को 4.2% संशोधित किया गया है ।

Highlights

भारतीय अर्थव्यवस्था 2024 में बढ़ी विकास

डन एंड ब्रैडस्ट्रीटकंपोजिट बिजनेस ऑप्टिमिज्म इंडेक्स 2024 की दूसरी तिमाही के लिए 75.9 पर है, जो कि 2024 की पहली तिमाही की तुलना में 4.2% अधिक है। छह आशावाद सूचकांकों में से चार ने आठ पर शुद्ध लाभ के लिए आशावाद के साथ सुधार दिखाया है। चौथाई ऊँचा. डन एंड ब्रैडस्ट्रीट कम्पोजिट बिजनेस ऑप्टिमिज्म इंडेक्स, जो 2002 से इंडिया इंक की बदलती व्यावसायिक भावना को माप रहा है, भारत के समग्र विकास के लिए एक प्रमुख संकेतक है, जिसका सकल घरेलू उत्पाद (GDP) के साथ लगभग 80% सहसंबंध गुणांक है।

इन तिनाहियों में आए नतीजे

4.2% की वृद्धि के साथ उच्च आशावाद का समर्थन

एक्सपर्ट्स का कहना है कि, "भारतीय अर्थव्यवस्था ने अपना स्थिर प्रदर्शन जारी रखा है क्योंकि पिछली तिमाहियों में अर्थव्यवस्था में तेजी आई है। व्यवसाय निरंतर नीति संरेखण की उम्मीद कर रहे हैं, जो सूचकांक में 4.2% की वृद्धि के साथ उच्च आशावाद का समर्थन करता है। Q2 2024 के लिए। कम इनपुट कीमतों और उपभोक्ता विश्वास बनाए रखने से व्यवसायों को लाभ हुआ, यह बिक्री मूल्य, इन्वेंट्री स्तर और शुद्ध लाभ के लिए उच्च आशावाद को दर्शाता है, लाभप्रदता के लिए 8-तिमाही उच्च आशावाद के साथ, व्यवसाय निजी पूंजी व्यय को बढ़ाने के लिए अच्छी स्थिति में हैं मजबूत नकदी प्रवाह सृजन के कारण बिक्री परिदृश्य भी स्थिर बना हुआ है, साथ ही फरवरी 2024 में रिकॉर्ड-उच्च व्यापारिक निर्यात के साथ बाहरी मांग में बढ़ोतरी से भी समर्थन मिला है। फिर भी, कंपनियां नई नियुक्तियों के लिए स्थिर आशावाद स्तर के संदर्भ में सतर्क रुख अपनाए हुए हैं। पिछली तीन तिमाहियों के साथ-साथ नए ऑर्डरों में मामूली गिरावट, यह सावधानी वैश्विक आर्थिक दृष्टिकोण और आपूर्ति श्रृंखला दबावों से जुड़ी अनिश्चितताओं से उत्पन्न हुई है। व्यवसाय लंबी अवधि की संसाधन प्रतिबद्धताओं को पूरा करने से पहले नए मैक्रो संकेतकों और ब्याज दर व्यवस्था में नरमी का इंतजार कर रहे हैं।''


दूसरी तिमाही के  मुख्य निष्कर्ष

पिछली तिमाही की तुलना में 2024 की दूसरी तिमाही में बिक्री की मात्रा में वृद्धि की आशा में 1 प्रतिशत अंक का सुधार हुआ है। व्यावसायिक और प्रशासनिक सेवाएँ सबसे अधिक आशावादी हैं, जबकि पूंजीगत सामान विनिर्माण क्षेत्र इस पैरामीटर पर सबसे कम आशावादी है। वहीं  2024 की पहली तिमाही की तुलना में 2024 की दूसरी तिमाही में शुद्ध लाभ में वृद्धि की आशा में 6 प्रतिशत अंकों का सुधार हुआ है। व्यावसायिक और प्रशासनिक सेवा क्षेत्र सबसे अधिक आशावादी है, जबकि खाद्य, पेय पदार्थ और तंबाकू विनिर्माण क्षेत्र वृद्धि के संबंध में सबसे कम आशावादी है। तिमाही आधार पर शुद्ध लाभ।

4 प्रतिशत अंक का सुधार हुआ

2024 की दूसरी तिमाही में बिक्री मूल्य के स्तर में वृद्धि की आशा में तिमाही आधार पर 4 प्रतिशत अंक का सुधार हुआ है। इलेक्ट्रिकल्स, इलेक्ट्रॉनिक्स और हार्डवेयर विनिर्माण क्षेत्र इस पैरामीटर पर सबसे अधिक आशावादी है, जबकि भोजन, पेय पदार्थ और तंबाकू विनिर्माण क्षेत्र सबसे कम है। पिछली तिमाही की तुलना में बिक्री मूल्य के स्तर में वृद्धि के संबंध में आशावादी।

दूसरी तिमाही  में 2 प्रतिशत अंक की गिरावट

2024 की पहली तिमाही की तुलना में 2024 की दूसरी तिमाही में नए ऑर्डरों में वृद्धि की आशा में 2 प्रतिशत अंक की गिरावट आई है। व्यावसायिक और प्रशासनिक सेवा क्षेत्र सबसे अधिक आशावादी है, जबकि खाद्य, पेय पदार्थ और तंबाकू विनिर्माण क्षेत्र ऑर्डर बुक विस्तार के संबंध में सबसे कम आशावादी है। तिमाही आधार पर।


2024 की पहली तिमाही की तुलना में 2024 की दूसरी तिमाही में इन्वेंट्री स्तर के लिए आशावाद 13 प्रतिशत अंक बढ़ गया है। ऑटोमोबाइल विनिर्माण क्षेत्र इस पैरामीटर पर सबसे अधिक आशावादी है, जबकि खाद्य, पेय पदार्थ और तंबाकू विनिर्माण क्षेत्र इन्वेंट्री स्तरों के संबंध में सबसे कम आशावादी है। तिमाही आधार पर।
पिछली तिमाही की तुलना में 2024 की दूसरी तिमाही में कर्मचारियों की नियुक्ति में वृद्धि की आशा अपरिवर्तित बनी हुई है। पिछली तिमाही की तुलना में खनन क्षेत्र सबसे अधिक आशावादी है, जबकि खाद्य, पेय पदार्थ और तंबाकू विनिर्माण क्षेत्र कर्मचारियों की नई भर्ती के संबंध में सबसे कम आशावादी है।

नोट – इस खबर में दी गयी जानकारी निवेश के लिए सलाह नहीं है। ये सिर्फ मार्किट के ट्रेंड और एक्सपर्ट्स के बारे में दी गयी जानकारी है। कृपया निवेश से पहले अपनी सूझबूझ और समझदारी का इस्तेमाल जरूर करें। इसमें प्रकाशित सामग्री की जिम्मेदारी संस्थान की नहीं है। 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article