India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

2026 तक भारत बन जाएगा दुनिया का तीसरा बड़ा उपभोक्ता बाजार, जर्मनी और जापान को छोड़ेगा पीछे

02:41 PM May 10, 2024 IST
Advertisement

Indian Economy: यूबीएस ने अपनी रिपोर्ट में कहा कि भारत को बेहतर क्वालिटी वाली नौकरियां जेनरेट करने की आवश्यकता है जिससे खपत में तेजी बनी रहे। भारत 2026 तक जर्मनी और जापान को पछाड़कर दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा उपभोक्ता बाजार बनने की ओर अग्रसर है।

Highlights

जर्मनी और जापान को पीछे छोड़ेगा भारत

देश में बढ़ते हुए अमीरों के दम पर भारत 2026 तक जर्मनी और जापान को पीछे छोड़कर दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा उपभोक्ता बाजार बन जाएगा। 2023 तक भारत में 4 करोड़ के करीब आबादी थी जो समृद्ध कैटगरी में आती थी जिसकी संख्या अगले 5 वर्षों यानि 2028 तक बढ़कर दोगुनी से भी ज्यादा 8.8 करोड़ हो जाएगी। सलाना 10,000 डॉलर से ज्यादा आय वालों को समृद्ध वर्ग में गिना जाता है।

दुनिया का तीसरा उप्भोक्ता बाजार बनने के लिए तैयार

यूबीएस की 'इंडिया इकोनॉमिक पर्सपेक्टिव्स' रिपोर्ट के अनुसार, भारत 2026 तक दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा उपभोक्ता बाजार बनने की तैयारी कर रहा है, और वैश्विक आर्थिक महाशक्ति के रूप में अपनी स्थिति मजबूत करने के लिए तैयार है। चुनौतियों का सामना करने के बावजूद, देश के उपभोक्ता बाजार ने पिछले एक दशक में उल्लेखनीय लचीलापन और वृद्धि दिखाई है।

2026 तक जापान को पछाड़ेगा

रिपोर्ट के अनुसार, भारत के 2024 तक जर्मनी और 2026 तक जापान को पछाड़कर वैश्विक आर्थिक महाशक्ति के रूप में अपनी स्थिति मजबूत करने की उम्मीद है। देश की तेजी से बढ़ती स्थिति कई प्रमुख कारकों से प्रेरित है, जिसमें इसकी बड़ी आबादी और बढ़ता मध्यम वर्ग शामिल है।

2023 में भारत की अर्थव्यावस्था

2023 में, भारत की घरेलू खपत बढ़कर 2.1 ट्रिलियन अमेरिकी डॉलर हो गई, जो पिछले दशक से लगभग दोगुनी है, और वार्षिक चक्रवृद्धि वृद्धि दर 7.2 प्रतिशत है। यह वृद्धि दर चीन, अमेरिका और जर्मनी जैसी प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं से आगे निकल गई है। प्रभावशाली विकास प्रक्षेपवक्र भारत को सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्थाओं में से एक और वैश्विक स्तर पर पाँचवाँ सबसे बड़ा उपभोक्ता बाजार बनाता है। अनुमानों से संकेत मिलता है कि भारत 2026 तक जर्मनी और जापान को पीछे छोड़कर दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा उपभोक्ता बाजार बन जाएगा।

भारत में उभरता हुआ धनी वर्ग

यह पूर्वानुमान ऐसे समय में आया है, जब भारत का उपभोक्ता बाजार मजबूत वृद्धि और विस्तार प्रदर्शित कर रहा है। इस वृद्धि का एक प्रमुख चालक भारत में उभरता हुआ धनी वर्ग है। यूरोमॉनिटर डेटा से पता चलता है कि 2023 में, लगभग 40 मिलियन व्यक्ति, जो 15 वर्ष और उससे अधिक आयु की आबादी का 4 प्रतिशत है, अमीर वर्ग के थे, जिनकी वार्षिक आय 10,000 अमेरिकी डॉलर से अधिक थी। अनुमानों से संकेत मिलता है कि यह आंकड़ा अगले पांच वर्षों में दोगुना से अधिक होने वाला है, जो भारतीय आबादी के बीच क्रय शक्ति के महत्वपूर्ण विस्तार का संकेत देता है। भारत का विशाल घरेलू बाजार, जो विनिर्माण उत्पादन को अवशोषित करने में सक्षम है, इसे अपने एशियाई समकक्षों पर प्रतिस्पर्धात्मक बढ़त देता है, विशेष रूप से 'चीन 1' आपूर्ति श्रृंखला रणनीति का लाभ उठाने में।

इसके अतिरिक्त, नीतिगत पहलों और संरचनात्मक सुधारों ने विनिर्माण केंद्र और उपभोक्ता बाजार के रूप में भारत के आकर्षण को और बढ़ाया है। हालांकि, विश्लेषक दीर्घकालिक उपभोग वृद्धि सुनिश्चित करने के लिए निरंतर उच्च गुणवत्ता वाली नौकरी सृजन की आवश्यकता पर जोर देते हैं। इन सकारात्मक रुझानों के बावजूद, भारत की खपत वृद्धि ने कुछ असमानताएं प्रदर्शित की हैं, जो महामारी के बाद K-आकार के पैटर्न की विशेषता है।

क्या है "K-आकार का पैटर्न"?

"K-आकार का पैटर्न" एक आर्थिक प्रवृत्ति को संदर्भित करता है जहाँ समाज के विभिन्न वर्गों को अलग-अलग परिणामों का अनुभव होता है, जिससे आर्थिक असमानता में समग्र वृद्धि होती है। जबकि समाज के समृद्ध वर्गों ने लग्जरी कारों, अपस्केल हाउसिंग और हाई-एंड स्मार्टफोन जैसी प्रीमियम वस्तुओं और सेवाओं की मजबूत मांग दिखाई है, वहीं एंट्री-लेवल और मास-मार्केट उत्पादों की मांग कम रही है। इस विचलन में योगदान देने वाले कारकों में महामारी के दौरान अलग-अलग आय निरंतरता, उपभोक्ता ऋण तक बेहतर पहुँच और कम घरेलू बचत शामिल हैं।

जन-बाजार की मांग मामूली रहने की उम्मीद

भविष्य को देखते हुए, विश्लेषकों को उम्मीद है कि वित्तीय वर्ष 2025 और 2026 में घरेलू उपभोग वृद्धि प्रवृत्ति से नीचे रहेगी, जिसमें सालाना आधार पर 4-5 प्रतिशत की अनुमानित वृद्धि दर होगी। कॉरपोरेट वेतन वृद्धि में नरमी और व्यक्तिगत ऋण वृद्धि में कमी के कारण शहरी जन-बाजार की मांग मामूली रहने की उम्मीद है। हालांकि, प्रीमियम और समृद्ध क्षेत्रों में ग्रामीण उपभोग में सुधार, अपेक्षित सामान्य मानसून और अनुमानित पूंजीगत व्यय वसूली जैसे कारकों से प्रेरित होकर अच्छा प्रदर्शन जारी रहने का अनुमान है।

दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा उपभोक्ता बाजार बनने की ओर भारत का कदम वैश्विक मंच पर इसके बढ़ते आर्थिक महत्व को रेखांकित करता है। युवा और गतिशील आबादी के साथ-साथ चल रहे सुधारों और निवेशों के साथ, भारत व्यवसायों और निवेशकों के लिए समान रूप से विशाल अवसर प्रस्तुत करता है, जो देश की अर्थव्यवस्था और उपभोक्ता बाजार के लिए एक आशाजनक भविष्य का संकेत देता है।

नोट – इस खबर में दी गयी जानकारी निवेश के लिए सलाह नहीं है। ये सिर्फ मार्किट के ट्रेंड और एक्सपर्ट्स के बारे में दी गयी जानकारी है। कृपया निवेश से पहले अपनी सूझबूझ और समझदारी का इस्तेमाल जरूर करें। इसमें प्रकाशित सामग्री की जिम्मेदारी संस्थान की नहीं है। 

Advertisement
Next Article