India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Intermittent Fasting से लीवर की सूजन और कैंसर का खतरा होता है कम, स्टडी में हुआ खुलासा

03:16 PM May 11, 2024 IST
Advertisement

Intermittent Fasting: फैटी लीवर रोग अक्सर क्रोनिक लीवर सूजन का कारण बनता है और लीवर कैंसर का परिणाम हो सकता है। जर्मन कैंसर रिसर्च सेंटर (DKFZ) और ट्यूबिंगन विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों ने चूहों पर प्रदर्शित किया है कि 5:2 शेड्यूल पर रुक-रुक कर उपवास इस प्रगति को रोक सकता है। उपवास उन चूहों में लीवर कैंसर के विकास को कम करता है जिनके लीवर में पहले से ही सूजन है। शोधकर्ताओं ने लीवर कोशिकाओं में दो प्रोटीनों की खोज की जो उपवास के लाभकारी प्रभाव के लिए जिम्मेदार हैं। एक अनुमोदित दवा आंशिक रूप से इस प्रभाव को दोहरा सकती है। नॉनअल्कोहलिक फैटी लीवर रोग सबसे प्रचलित क्रोनिक लीवर विकार है। इसके भयावह परिणाम हो सकते हैं।

कैंसर के मामलों की संख्या तेजी से बढ़ी

फैटी लीवर रोग को अक्सर मोटापे का सीधा परिणाम माना जाता है। यूरोप और संयुक्त राज्य अमेरिका के अलावा, भारत और चीन जैसे उभरते देशों में मोटापा आम हो गया है। परिणामस्वरूप, पीड़ित देशों में लीवर फेलियर और कैंसर के मामलों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। DKFZ और ट्यूबिंगन विश्वविद्यालय के माथियास हेइकेनवाल्डर कहते हैं, "अस्वास्थ्यकर आहार, मोटापा, लीवर की सूजन और लीवर कैंसर का दुष्चक्र प्रभावित लोगों के लिए प्रमुख प्रतिबंधों और पीड़ा से जुड़ा है और स्वास्थ्य देखभाल प्रणालियों पर भी काफी बोझ का प्रतिनिधित्व करता है। इसलिए हमने जांच की है कि क्या साधारण आहार परिवर्तन विशेष रूप से इस घातक प्रक्रिया को बाधित कर सकते हैं।"

चूहों पर किया गया परिक्षण

कई अध्ययनों में पहले ही दिखाया गया है कि Intermittent Fasting वजन कम करने और कुछ चयापचय संबंधी विकारों को कम करने का एक प्रभावी साधन है। हेइकेनवाल्डर की टीम ने अब चूहों पर परीक्षण किया है कि क्या यह दृष्टिकोण लीवर को वसायुक्त और पुरानी सूजन से भी बचा सकता है। जानवरों को विशिष्ट पश्चिमी आहार के अनुरूप उच्च चीनी और उच्च वसा वाला आहार दिया गया। चूहों के एक समूह को भोजन तक निरंतर पहुंच प्राप्त थी। जैसा कि अपेक्षित था इन जानवरों का वजन और शरीर में वसा बढ़ गई और पुरानी जिगर की सूजन विकसित हो गई। दूसरे समूह के चूहों को सप्ताह में दो दिन खाने के लिए कुछ नहीं दिया गया, लेकिन उन्हें अन्य दिनों में जितना चाहें उतना खाने की अनुमति दी गई। उच्च-कैलोरी आहार के बावजूद, इन जानवरों का वजन नहीं बढ़ा, उनमें लीवर की बीमारी के कम लक्षण दिखे और उनमें बायोमार्कर का स्तर कम था जो लीवर की क्षति का संकेत देते हैं। संक्षेप में, वे MASH के विकास के प्रति प्रतिरोधी थे। दिलचस्प बात यह है कि फैटी लीवर के विकास का प्रतिरोध कुल कैलोरी सेवन से स्वतंत्र था, क्योंकि जानवरों ने उपवास की अवधि समाप्त होने के बाद तुरंत खोए हुए राशन की भरपाई कर ली थी।

शोधकर्ताओं ने की तुलना

Intermittent Fasting के विभिन्न प्रकारों के साथ प्रयोग करने पर यह पाया गया कि कई पैरामीटर यकृत की सूजन के खिलाफ सुरक्षा निर्धारित करते हैं उपवास चक्र की संख्या और अवधि एक भूमिका निभाती है, जैसा कि उपवास चरण की शुरुआत होती है। 5:2 आहार पैटर्न 6:1 से बेहतर काम करता है, 24 घंटे का उपवास चरण 12 घंटे के उपवास से बेहतर है। विशेष रूप से अस्वास्थ्यकर आहार के लिए अधिक बार आहार चक्र की आवश्यकता होती है। हेइकेनवाल्डर की टीम अब उपवास की प्रतिक्रिया की आणविक पृष्ठभूमि का पता लगाना चाहती थी। इस उद्देश्य के लिए, शोधकर्ताओं ने उपवास करने वाले और उपवास न करने वाले चूहों के जिगर में प्रोटीन संरचना, चयापचय पथ और जीन गतिविधि की तुलना की। सुरक्षात्मक उपवास प्रतिक्रिया के लिए जिम्मेदार दो मुख्य खिलाड़ी प्रतिलेखन कारक PPARγ और एंजाइम PCK1। दो आणविक खिलाड़ी फैटी एसिड और ग्लूकोनियोजेनेसिस के टूटने को बढ़ाने और वसा के निर्माण को रोकने के लिए एक साथ काम करते हैं। हेइकेनवाल्डर कहते हैं, "उपवास चक्र से गहन चयापचय परिवर्तन होते हैं, जो एक साथ लाभकारी विषहरण तंत्र के रूप में कार्य करते हैं और MASH से निपटने में मदद करते हैं।"

PCK1 के प्रभाव की नकल करने वाली दवा अभी तक उपलब्ध नहीं

तथ्य यह है कि ये सहसंबंध केवल एक चूहे की घटना नहीं हैं, जब MASH रोगियों के ऊतक के नमूनों की जांच की गई तो दिखाया गया, यहां भी शोधकर्ताओं ने कम PPAR A और PCK1 के साथ समान आणविक पैटर्न पाया। क्या PPAR a और PCK1 वास्तव में उपवास के लाभकारी प्रभावों के लिए जिम्मेदार हैं? जब चूहों की यकृत कोशिकाओं में दोनों प्रोटीन आनुवंशिक रूप से एक साथ बंद हो गए, तो आंतरायिक उपवास पुरानी सूजन या फाइब्रोसिस को रोकने में असमर्थ था। पेमाफाइब्रेट दवा कोशिका में PPARγ के प्रभाव की नकल करती है। क्या यह पदार्थ उपवास के सुरक्षात्मक प्रभाव की नकल भी कर सकता है? शोधकर्ताओं ने चूहों में इस प्रश्न की जांच की। पेमाफाइब्रेट ने कुछ अनुकूल चयापचय परिवर्तन प्रेरित किए जो 5:2 उपवास के साथ देखे गए। हालाँकि, यह केवल आंशिक रूप से उपवास के सुरक्षात्मक प्रभावों की नकल करने में सक्षम था। माथियास हेइकेनवाल्डर बताते हैं, "यह शायद ही आश्चर्य की बात है, क्योंकि हम पेमाफाइब्रेट के साथ दो प्रमुख खिलाड़ियों में से केवल एक को ही प्रभावित कर सकते हैं। दुर्भाग्य से, पीसीके1 के प्रभाव की नकल करने वाली दवा अभी तक उपलब्ध नहीं है।'' जबकि हेइकेनवाल्डर और उनकी टीम ने शुरुआत में एमएएसएच की रोकथाम पर आंतरायिक उपवास के प्रभावों पर ध्यान केंद्रित किया, फिर उन्होंने जांच की कि क्या 5:2 आहार मौजूदा पुरानी यकृत सूजन को भी कम कर सकता है।

Advertisement
Next Article