India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

जीवनसाथी चुनने से पहले इन बातों का रखें ख्याल, वरना फ्यूचर हो सकता है बर्बाद

05:11 PM Mar 20, 2024 IST
Advertisement

शादी जीवन का एक बड़ा निर्णय होता है, इसलिए अपने जीवनसाथी को चुनने से पहले एक बार उनके बारे में अच्छे से जान लें। जीवनसाथी को चुनना यानिकि किसी के साथ शारीरिक, मानसिक और भावनात्मक रूप से जुड़ जाना और किसी को अपनी ज़िन्दगी भर का साथी बनाना। जीवनसाथी ज़िन्दगी भर साथ रहता है इसलिए उसका व्यवहार, विचार सब कुछ मैटर करता है। यदि आपने गलती से भी एक गलत साथी का चुनाव कर लिया तो उसका व्यवहार आपकी ज़िन्दगी भर की शांति छीन लेगा इसका प्रभाव न सिर्फ आपके जीवन पर बल्कि आपके मानसिक स्वास्थ्य पर भी पड़ सकता है। चिंता करने से आप शारारिक व मानसिक रूप से बीमार भी रहने लगेंगे। अपने जीवन को ख़ुशी व अच्छे से जीने के लिए आपके लिए जरुरी है कि एक सही साथी का चुनाव करें। यदि आप अपने लिए जीवन साथी ढूंढ रहे हैं तो उसके लिए जरुरी है सामने वाले की सही पहचान। जब तक आपको उस व्यक्ति की सही पहचान न हो जाये जिसको आप अपना जीवन साथी बनाने का सपना देख रहे हैं तब तक आपको कुछ चीजें उनके साथ करने से खुद को रोक लेना चाहिए। लेख के द्वारा आइए जानते हैं इन चीजों के बारे में====

फिजिकल इंटीमेसी

कुछ लोग ऐसे होते हैं जो किसी की सुंदरता या अट्रैक्टिवनेस से प्रभावित होकर उसकी तरफ आकर्षित होते हैं। लेकिन यह आकर्षण बस कुछ समय के लिए रहेगा हमेशा के यह नहीं रहेगा। किसी की तरफ आकर्षित होकर उसे अपना जीवनसाथी चुन लेना एक सही फैसला नहीं होगा। इसके अलावा किसी की तरफ सिर्फ उसके पैसे के लिए आकर्षित होना भी एक सही फैसला नहीं है। इससे आपको बाद में कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। किसी भी अपनी इच्छा की पूर्ति या दबाव होने की वजह से अपने ज़िन्दगी भर साथ रहने वाले साथी को न चुनें। यदि आप जोश में आकर बिना सोचे समझे ऐसा कर रहे हैं तो आपको तंगी और चिंता की समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

शादी का फैसला जल्दी में करना

बहुत से लोग कुछ ही मुलाकातों में या कुछ तो बस फ़ोन पर बात करने के बाद ही शादी का निर्णय ले लेते हैं कुछ दिनों की चर्चा आप सामने वाले को पूरी तरह नहीं समझ सकते हैं। इस तरह से आप अपने जीवन में गलत साथी का चुनाव कर सकते हैं और अपने फैसले पर आपको पछतावे के अलावा और कुछ नहीं होगा। इसका प्रभाव आपके मानसिक स्वास्थ्य पर भी पड़ सकता है जो जिससे लाइफ खराब हो सकती है और बीमारी घेर सकती है। यदि आप समय लेकर एक सही साथी के साथ विवाह का निर्णय लेते हैं तो यह इससे आपका जीवन अच्छा होगा लेकिन आपका एक गलत फैसला आपके जीवन को बर्बाद भी कर सकता है इसलिए सोच -समझकर सही समय लेकर ही विवाह का निर्णय लें।

गलतियों को न करें अनदेखा

कई लोग ऐसे होते हैं जो न चाहते हुए भी अपने अपने पार्टनर की कोई भी गलती माफ़ करने के लिए तैयार बैठे रहते हैं जिसकी वजह उनसे उनका प्यार होता है। गलती एक बार की माफ़ की जा सकती है लेकिन बहुत से लोग बार-बार गलती करने पर भी अपने साथी को माफ़ कर देते हैं जिससे गलती करना सामने वाले की आदत बन जाता है और माफ़ करना उसके पार्टनर की आदत बन जाता है। ऐसा करना आपके भविष्य के लिए एक बड़ा खतरा हो सकता है इसलिए अपने पार्टनर किसी भी गलती को माफ़ करने से पहले उसकी गलती कितनी बड़ी है उसके बारे में एक बार जरूर सोचें। उनकी कोई भी बात यदि आपको पसंद नहीं आ रही है तो उनसे उसके बारे में बात करें और अपने विचारों को साझा करें। इसके साथ ही अपने पार्टनर की कोई भी बात यदि आपको बुरी लग रही है तो उसे छुपाएं नहीं बल्कि उन्हें उसके बारे में बताएं। और बात सुनने के बाद यदि आपका पार्टनर उसपर गलत रियेक्ट कर रहा है तो इसका मतलब वह एक रेड सिग्नल है, उससे दुरी बनाने और उसे पलट कर जवाब देना आपका काम है।

विश्वास रिश्ते में जरुरी

यदि आप किसी ऐसे रिश्ते में रह रहे हैं जिसमें विश्वास ही नहीं है तो ऐसा रिश्ता आपको मानसिक प्रताड़ना के अलावा और कुछ नहीं दे पायेगा इसलिए जरुरी है की आप इस तरह के रिश्ते से बाहर निकलने की कोशिश करें। क्योंकि जिस रिश्ते में विश्वास नहीं होगा वह ज्यादा लम्बे समय तक नहीं चल पायेगा और यदि चलेगा भी तो इससे आपका व्यवहार चिड़चिड़ा होगा और साथ ही आपके जीवन में मुश्किलें बढ़ जायेगीं। यदि आप सामने वाले पर विस्वास ही नहीं करेंगे तो इससे रिश्ते में कमजोरी आएगी और आपसी मनमुटाव बढ़ेगा।

दिमाग को खुला रखें

शुरुआत में यदि हमारे दिल को कोई व्यक्ति अच्छा लग जाये तो इसका मतलब यह नहीं है कि वह व्यक्ति आपके लिए सच में अच्छा है। कोई भी फैसला बहुत जल्दबाजी में लेना आपको ज़िन्दगी भर का पछतावा दे सकता है। किसी को पसंद करने के बाद उनसे बातचीत करना उनके साथ घूमना फिरना जरुरी है ताकि उनके बारे में और उनके व्यवहार के बारे में अच्छी तरह से समझ सकें। इसका मतलब यह नहीं है कि, कुछ मुलाकातों के बाद ही आप अपना डिसीजन नहीं ले सकते हैं किसी को पूरी तरह समझने के बाद ही अपना निर्णय लें और उस पर चलें। शादी जीवन का सबसे बड़ा फैसला है इसलिए किसी भी तरह की गलती करने से आपको बचना है। अपने जीवनसाथी का चुनाव करते वक़्त दिल की सुनने से ज्यादा अपने दिमाग की सुनें। इस तरह के फैसलों में आपका खुला दिमाग बहुत मददगार होगा।

Advertisement
Next Article