India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Next Generation Chatbots: OpenAI का GPT-5 और Meta के लामा-3 से क्या करें उम्मीद? 

02:19 PM May 04, 2024 IST
Advertisement

Next Generation Chatbots:  हाल ही में, OpenAI के ChatGPT AI-संचालित चैटबॉट और मेटा के लामा सिस्टम के नियोजित अपग्रेड के बारे में प्रचार-प्रसार हुआ है, जो फेसबुक और इंस्टाग्राम पर कंपनी के चैटबॉट्स को शक्ति प्रदान करता है। इन प्रणालियों के पीछे की तकनीक को बड़े भाषा मॉडल (LLM) के रूप में जाना जाता है। ये लार्ज लैंग्वेज नेटवर्क हैं, एक प्रकार का AI जिसे मानव मस्तिष्क की नकल करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। वे चैटबॉट्स के लिए सामान्य प्रयोजन पाठ उत्पन्न कर सकते हैं और अवधारणाओं को वर्गीकृत करने, डेटा का विश्लेषण करने और पाठ का अनुवाद करने जैसे भाषा को बदलने जैसे कार्य कर सकते हैं। वे इन क्षमताओं को प्रशिक्षण नामक एक गहन प्रक्रिया के माध्यम से प्राप्त करते हैं, जहां एआई सिस्टम जो करता है उसे बेहतर बनाने के प्रयास में बड़ी मात्रा में डेटा के संपर्क में आता है। उम्मीद है कि OpenAI और मेटा 2024 की गर्मियों के अंत से पहले अपने चैटबॉट्स के नए वर्जन जारी करेंगे जिन्हें जीपीटी-5 और लामा 3 कहा जाता है। लेकिन ये अपने पहले वाले वर्जन से कैसे अलग होंगे और कितने उपयोगी होंगे? अपने पहले वर्जन जीपीटी-4 की तरह, जीपीटी-5 छवियों और पाठ को समझने में सक्षम होगा। उदाहरण के लिए, उपयोगकर्ता इससे किसी छवि का वर्णन करने के लिए कह सकेंगे, जिससे दृष्टिबाधित लोगों के लिए यह और भी अधिक सुलभ हो जाएगा। हालाँकि, GPT-5 में विभिन्न भाषाओं के साथ बेहतर क्षमताएं होंगी, जिससे गैर-अंग्रेजी बोलने वालों के लिए सिस्टम के साथ संवाद करना और बातचीत करना संभव हो जाएगा। इसमें भाषा अनुवाद की अधिक निपुणता शामिल है। अपग्रेड में संवाद के संदर्भ की व्याख्या करने और भाषा की बारीकियों की व्याख्या करने की बेहतर क्षमता भी होगी।

GPT-5 होगा GPT-4 से कहीं ज्यादा बेहतर

चैट GPT-4 की तुलना में, GPT-5 में ज्यादा उन्नत तर्क क्षमताएं होंगी, जिसका अर्थ है कि यह अधिक जटिल डेटा सेट का विश्लेषण करने और अधिक तेजी से समस्याओं का समाधान करने में सक्षम होगा। यह तर्क AI प्रणाली को नए अनुभवों से सीखकर सूचित निर्णय लेने में सक्षम बनाएगा। इसलिए, यह उपयोगकर्ताओं को अधिक सटीक जानकारी प्रदान करने में सक्षम होगा। उदाहरण के लिए, सिस्टम की बेहतर विश्लेषणात्मक क्षमताएं इसे उपयोगकर्ता द्वारा वर्णित लक्षणों से संभावित चिकित्सा स्थितियों का सुझाव देने में सक्षम बनाएंगी। GPT-5 एक समय में 50,000 शब्दों तक प्रोसेस कर सकता है जो GPT-4 की तुलना में दोगुना है, जिससे यह बड़े दस्तावेज़ों को संभालने के लिए और भी बेहतर ढंग से सुसज्जित हो जाता है। इसमें उच्च स्तर की भावनात्मक बुद्धिमत्ता होगी, जो उपयोगकर्ताओं के साथ अधिक सहानुभूतिपूर्ण संवाद में मददगार होगी। यह ग्राहक सेवा सहित कई सेटिंग्स में उपयोगी हो सकता है। GPT-5 जानकारी को खोजने और तुरंत प्राप्त करने के तरीके की सटीकता में भी महत्वपूर्ण सुधार प्रदर्शित करेगा, जिससे यह सीखने के लिए अधिक विश्वसनीय स्रोत बन जाएगा। ऐसा कहा जाता है कि यह एक विशिष्ट खोज इंजन के कार्यों से कहीं आगे जाता है जो नई सामग्री तैयार करने के लिए मौजूदा सूचना भंडारों से प्रासंगिक जानकारी ढूंढता और निकालता है। GPT-5 से भाषा मॉडल में पूर्वाग्रहों को कम करने के लिए OpenAI द्वारा किए गए अतिरिक्त प्रयासों के कारण उत्पन्न सामग्री में उच्च स्तर की निष्पक्षता और समावेशन दिखाने की भी उम्मीद है।

GPT-5 में अधिक मजबूत सुरक्षा प्रोटोकॉल होंगे

यह घर में स्मार्ट सिस्टम सहित अन्य उपकरणों और मशीनों के साथ अधिक बुद्धिमान तरीके से संवाद करने में सक्षम होगा। GPT-5 को इन अन्य मशीनों द्वारा उत्पन्न डेटा का विश्लेषण और व्याख्या करने और इसे उपयोगकर्ता प्रतिक्रियाओं में शामिल करने में सक्षम होना चाहिए। अधिक अनुकूलित उत्तर प्रदान करने के उद्देश्य से यह इससे सीखने में भी सक्षम होगा। इससे घर और कार्यस्थल पर बेहतर माहौल बनाया जा सकता है। GPT-5 उस इंटरनेट ऑफ थिंग्स के साथ अधिक संगत होगा, जहां घर और अन्य जगहों पर डिवाइस जुड़े होते हैं और जानकारी साझा करते हैं। इसे उद्योग 5.0 नामक अवधारणा का समर्थन करने में भी मदद करनी चाहिए, जहां मनुष्य और मशीनें एक ही कार्यस्थल के भीतर परस्पर क्रिया करते हैं। GPT-5 में अधिक मजबूत सुरक्षा प्रोटोकॉल होंगे जो इस संस्करण को दुर्भावनापूर्ण उपयोग और गलत प्रबंधन के खिलाफ अधिक मजबूत बनाएंगे। इसका उपयोग उपयोगकर्ताओं को संभावित डेटा सुरक्षा उल्लंघनों या फ़िशिंग प्रयासों को पहचानने में सक्षम बनाकर ईमेल सुरक्षा बढ़ाने के लिए किया जा सकता है। कुल मिलाकर, OpenAI का अपग्रेड अधिक बहुमुखी, गणना में अधिक ऊर्जा कुशल होना चाहिए और अधिक अनुकूलनीय सेवा प्रदान करना चाहिए।

कैसा होगा मेटा का लामा अपग्रेड?

लामा-3 मेटा का जीपीटी-5 का कॉम्पिटिटर है। इसमें अपने पुराने लामा-2 की तुलना में कई सुधार हैं। यह एक अधिक सक्षम मॉडल है जो अपने पुराने लामा-2 के अधिकतम 70 अरब मापदंडों की तुलना में 400 अरब मापदंडों के साथ आएगा। मशीन लर्निंग में, पैरामीटर एक शब्द है जो AI सिस्टम में एक वेरिएबल का प्रतिनिधित्व करता है जिसे प्रशिक्षण प्रक्रिया के दौरान समायोजित किया जा सकता है, ताकि सटीक भविष्यवाणियां करने की क्षमता में सुधार हो सके। लामा-3 मल्टीमॉडल भी होगा, जिसका अर्थ है कि यह टेक्स्ट, छवियों और वीडियो को संसाधित करने और उत्पन्न करने में सक्षम है। इसलिए, यह छवि सामग्री का विस्तृत विवरण प्रदान करने के लिए इनपुट के रूप में एक छवि लेने में सक्षम होगा। समान रूप से, यह स्वचालित रूप से एक नई छवि बना सकता है जो उपयोगकर्ता के संकेत या पाठ विवरण से मेल खाती है। यह अंग्रेजी के अलावा अन्य भाषाओं में कार्य करने में सक्षम होगा और इसमें लामा 2 की तुलना में बड़ी context window होगी। एक context window पाठ की उस सीमा को दर्शाती है जिसे LLM सूचना उत्पन्न होने के समय संसाधित कर सकता है। इसका तात्पर्य यह है कि जब मॉडल को भविष्यवाणियां करने और प्रतिक्रियाएं उत्पन्न करने के लिए कहा जाएगा तो वह कम समय के भीतर पाठ या डेटा के बड़े हिस्से को संभालने में सक्षम होगा। मेटा गूगल क्लाउड सहित कई अन्य अनुप्रयोगों के साथ काम करने में सक्षम होने के लिए लामा-3 को कई अलग-अलग संस्करणों में लॉन्च करने की योजना बना रहा है। मेटा ने घोषणा की कि सबसे उन्नत संस्करण की रिलीज़ से पहले, लामा-3 के और अधिक बुनियादी संस्करण जल्द ही लॉन्च किए जाएंगे, जो अगली गर्मियों में होने की उम्मीद है।

चैटबॉट्स में परिवर्तन से होगी एक युग की शुरुआत

चैटबॉट्स की इस नई पीढ़ी में परिवर्तन न केवल जेनरेटिव AI में क्रांति ला सकता है, बल्कि मानव-मशीन इंटरैक्शन में एक नए युग की शुरुआत भी कर सकता है जो वैश्विक स्तर पर उद्योगों और समाजों को बदल सकता है। यह लोगों के काम करने, सीखने, स्वास्थ्य देखभाल प्राप्त करने, दुनिया और एक-दूसरे के साथ संवाद करने के तरीके को प्रभावित करेगा। यह व्यवसायों और संगठनों को अधिक कुशल और प्रभावी, परिवर्तन के लिए अधिक चुस्त और अधिक लाभदायक बनाएगा।

Advertisement
Next Article