India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Ozempic For Weight Loss: वजन घटाने के लिए तेजी से इस्तेमाल हो रही यह दवा, Elon Musk भी कर चुके हैं ट्वीट

05:55 PM Apr 03, 2024 IST
Advertisement

Ozempic For Weight Loss: वजन कम करने के लिए लोग बहुत से नुस्खें अपनाते हैं। लेकिन पिछले कुछ समय से ओज़ेम्पिक (Ozempic) नाम की एक दवा वजन कम करने के लिए फेमस बनी हुई है। ऐसा बताया जा रहा है कि इस दवाई को लेने से बिना किसी एक्सरसाइज और डाइट के ही एक महीने में ही एक किलो से भी ज्यादा वजन कम हो जाता है। आपको जानकारी हैरानी होगी की इस दवाई को दुनिया के दूसरे नंबर पर आने वाले सबसे अमीर व्यक्ति एलन मस्क भी खाते हैं इसका दावा उन्होंने सोशल मीडिया पर डली एक पोस्ट में कमेंट करके खुद किया है। आइए जानें कि ओज़ेम्पिक क्या है, क्या इससे वजन कम होता है, कितना वजन कम होता है, क्या यह सेफ है और इसके कुछ साइड इफेक्ट्स तो नहीं हैं? ओज़ेम्पिक जैसी वजन घटाने वाली दवाओं के बाजार में आने के बाद, मशहूर हस्तियां और सोशल मीडिया प्रभावक उनके लाभ को बढ़ा-चढ़ाकर पेश करने के लिए सक्रिय हो गए, जिससे उनके उपयोग में तेजी से वृद्धि हुई है।

दवाओं से होने वाले संभावित लाभ

2022 के आखिरी तीन महीनों में अकेले अमेरिका में चिकित्सकों ने इन दवाओं के लिए 90 लाख से अधिक नुस्खे लिखे हैं। जैसे-जैसे इन दवाओं की लोकप्रियता बढ़ी है, हमने संभावित दुष्प्रभावों के बारे में भी सुना है - सामान्य गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल असुविधाओं से लेकर अधिक गंभीर मानसिक स्वास्थ्य संबंधी चिंताओं तक। लेकिन विज्ञान इस बारे में क्या कहता है कि ओज़ेम्पिक और वेगोवी (जो दवा सेमाग्लूटाइड के दोनों ब्रांड नाम हैं) वजन घटाने के लिए कितनी अच्छी तरह काम करते हैं? और संभावित दुष्प्रभाव क्या हैं? यदि आप या आपका कोई प्रियजन दवा लेने के बारे में सोच रहा है तो यहां बताया गया है कि आपको किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

ओज़ेम्पिक लेने वालों का कम हुआ वजन

इससे आपको वजन कम करने में मदद मिलने की संभावना है सेमाग्लूटाइड का सबसे बड़ा, सुव्यवस्थित शोध अध्ययन 2021 में यूनाइटेड किंगडम से किया गया था। कुछ 1,961 लोगों को जिन्हें अधिक वजन या मोटापा के रूप में वर्गीकृत किया गया था, उन्हें यादृच्छिक रूप से या तो सेमाग्लूटाइड या प्लेसबो दिया गया और 68 सप्ताह तक निगरानी की गई। सभी प्रतिभागियों को स्वस्थ भोजन और शारीरिक गतिविधि के बारे में निःशुल्क सलाह उपलब्ध कराई गई। अध्ययन में पाया गया कि सेमाग्लूटाइड लेने वालों का वजन - प्लेसबो लेने वाले लोगों की तुलना में काफी अधिक कम हुआ। उनके शरीर के वजन का -14.9 प्रतिशत जबकि दूसरे वर्ग में वजन शरीर के वजन का -2.4 प्रतिशत कम हुआ। अमेरिका में एक अन्य अध्ययन में, एक स्वास्थ्य देखभाल क्लिनिक ने 408 लोगों को सेमाग्लूटाइड के साप्ताहिक इंजेक्शन दिए। पहले तीन महीनों में, अंतिम विश्लेषण में शामिल लोगों ने औसतन 6.7 किलोग्राम वजन कम किया। पहले छह महीनों में उनका औसत वजन 12.3 किलोग्राम कम हुआ। सेमाग्लूटाइड के एक हालिया परीक्षण में वजन में बड़े पैमाने पर कमी पाई गई, जिससे पता चलता है कि वजन कम होना दवा के निरंतर उपयोग का एक संभावित परिणाम है।

पुरानी बीमारियों के जोखिम को कम करती है दवा

यह आपकी पुरानी बीमारी के जोखिम कारकों को कम कर सकता है जब अधिक वजन वाले या मोटापे से ग्रस्त वर्ग के लोग अपने शरीर के वजन का कम से कम 5 प्रतिशत कम करते हैं, तो अक्सर वजन या आकार में बदलाव से परे शारीरिक परिवर्तन होते हैं। इसमें निम्न कोलेस्ट्रॉल स्तर, निम्न रक्तचाप और निम्न रक्त शर्करा स्तर शामिल हो सकते हैं, जो सभी पुरानी बीमारियों के जोखिम को कम करते हैं। सेमाग्लूटाइड परीक्षणों में से एक में, 87.3 प्रतिशत लोगों ने अपने शरीर का कम से कम 5 प्रतिशत वजन कम किया। हालाँकि सेमाग्लूटाइड के अधिकांश बड़े अध्ययनों में टाइप 2 मधुमेह जैसी चयापचय स्वास्थ्य स्थितियों वाले लोगों को शामिल नहीं किया गया था, चयापचय स्वास्थ्य में सुधार देखा गया था, जिसमें निम्न रक्तचाप, रक्त शर्करा का स्तर और फास्टिंग ब्लड लिपिड (वसा) का स्तर शामिल था। 2021 के यूके अध्ययन में, सेमाग्लूटाइड लेने वाले लोगों की शारीरिक क्षमताओं और हृदय रोग और मधुमेह के जोखिम कारकों में अधिक सुधार हुआ, जिसमें कमर की परिधि में कमी, प्रदाह, रक्तचाप और रक्त शर्करा के स्तर में कमी शामिल थी।

ओज़ेम्पिक लेने वाले लोगों में सुधार

यह आपके जीवन की गुणवत्ता, भावनात्मक भलाई या उपलब्धि की भावना में सुधार कर सकता है। सेमाग्लूटाइड के मूल परीक्षण ने इन लाभों पर ध्यान केंद्रित नहीं किया था, लेकिन आगे के अनुवर्ती दवा से जुड़े अतिरिक्त लाभ दिखाते हैं। प्लेसीबो की तुलना में, सेमाग्लूटाइड लेने वाले लोगों की शारीरिक कार्यप्रणाली और उनके सामान्य स्वास्थ्य, सामाजिक कार्यप्रणाली और मानसिक स्वास्थ्य की धारणा में महत्वपूर्ण सुधार देखा गया। वास्तविक रूप से (वैज्ञानिक अनुसंधान पर आधारित नहीं), सेमाग्लूटाइड का उपयोग करने वाले लोग, जैसे कि ओपरा विन्फ्रे, इसे अपने जीवन, सामाजिक स्थिति और शरीर की छवि के लिए एक सुखद परिवर्तन मानती हैं।

जोखिमों के बारे में क्या?

इस दवा के फायदे कम और नुकसान ज्यादा दिखाई देते हैं जिनके बारे में भी आपको जानना जरुरी है। दवाओं को खाने से मोटापा तो कम हो सकता है लेकिन शुगर से लेकर पेट कैंसर तक हो सकता है। आइये जानें दवा से होने वाले जोखिमों के बारे में।

बढ़ती हैं पेट से जुड़ी समस्याएं

आपको गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल लक्षणों का अनुभव हो सकता है। अमेरिकी क्लिनिकल परीक्षण में, सेमाग्लूटाइड लेने वाले 48.6 प्रतिशत लोगों ने प्रतिकूल प्रभाव का अनुभव करने की सूचना दी। उन लोगों को सबसे ज्यादा मतली और उल्टी का अनुभव हुआ, उसके बाद दस्त, थकान, और कब्ज का अनुभव हुआ। यूके अध्ययन में, मतली और दस्त भी आमतौर पर रिपोर्ट किए गए थे। एक अन्य परीक्षण में, सेमाग्लूटाइड का उपयोग करने वाले 74.2 प्रतिशत प्रतिभागियों ने गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल लक्षणों की सूचना दी। हालाँकि, प्लेसीबो का उपयोग करने वाले लगभग 47.9 प्रतिशत ने गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल लक्षणों की भी सूचना दी, जो दर्शाता है कि लक्षण सामान्य दैनिक जीवन के दौरान अनुभव किए गए लक्षणों के समान हो सकते हैं। अधिकांश गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल लक्षण गंभीरता में हल्के से मध्यम थे और अध्ययन में भाग लेने से रोकने की आवश्यकता के बिना अधिकांश लोगों में ठीक हो गए। आपको थकान महसूस हो सकती है अमेरिकी क्लिनिकल परीक्षण में प्रतिभागियों के लिए थकान दूसरा सबसे आम दुष्प्रभाव था, जिससे 6.3 प्रतिशत प्रतिभागी प्रभावित हुए।

पड़ते हैं कई प्रतिकूल प्रभाव

आप उन अल्पसंख्यकों में से हो सकते हैं जो दवा को बर्दाश्त नहीं करते हैं ऑस्ट्रेलिया के चिकित्सीय सामान प्रशासन ने टाइप 2 मधुमेह के इलाज के लिए ओज़ेम्पिक को सुरक्षित रूप से उपयोग करने की मंजूरी दे दी है, लेकिन वजन घटाने के लिए इसे अभी तक मंजूरी नहीं दी गई है। टीजीए ने वजन घटाने के लिए वेगोवी (सेमाग्ल्टूटाइड की एक उच्च खुराक) को भी मंजूरी दे दी है, हालांकि यह अभी तक ऑस्ट्रेलिया में उपलब्ध नहीं है। अमेरिकी क्लिनिकल परीक्षण में, कोई अप्रत्याशित सुरक्षा समस्या सामने नहीं आई। हालाँकि, पाँच रोगियों को दवा लेना बंद करना पड़ा क्योंकि वे प्रतिकूल प्रभाव बर्दाश्त नहीं कर सके। प्रतिकूल प्रभावों से बचने के लिए पंद्रह (8.6 प्रतिशत) को या तो खुराक कम करनी पड़ी या उसी खुराक पर रहना पड़ा। अन्य अध्ययनों में, कुछ रोगियों ने गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल लक्षण इतने गंभीर होने के कारण परीक्षण रोक दिया कि वे इसे जारी रखना बर्दाश्त नहीं कर सके। अध्ययनों में बताई गई अधिक गंभीर सुरक्षा चिंताओं में 34 रोगियों में पित्ताशय से संबंधित विकार (ज्यादातर कोलेलिथियसिस, जिसे पित्त पथरी भी कहा जाता है) और तीन रोगियों में हल्के तीव्र अग्नाशयशोथ शामिल हैं। परीक्षण अवधि के दौरान सभी लोग ठीक हो गए। 2024 के एक यूरोपीय अध्ययन में सेमाग्लूटाइड, लिराग्लूटाइड और टिरजेपेटाइड से जुड़ी मनोरोग संबंधी प्रतिकूल घटनाओं का विश्लेषण किया गया। जनवरी 2021 और मई 2023 के बीच, दवा डेटाबेस ने इन दवाओं से जुड़ी 481 मनोरोग संबंधी घटनाएं दर्ज कीं। इनमें से लगभग आधी घटनाओं को अवसाद, उसके बाद चिंता और आत्महत्या के विचार के रूप में रिपोर्ट किया गया। अध्ययन अवधि के दौरान नौ मौतें और 11 जीवन-घातक परिणाम सामने आए। इनमें से कुछ रिपोर्टों की गंभीरता और घातक परिणामों के कारण, अमेरिकी खाद्य एवं औषधि प्रशासन ने आगे की जांच की, लेकिन इस बात का सबूत नहीं मिला कि इन दवाओं के उपयोग से आत्मघाती विचार या कार्य होते हैं।

TGA दे चुका है चेतावनी

सुरक्षित माने जाने के बावजूद, टीजीए ने चेतावनी दी है कि महत्वपूर्ण ओज़ेम्पिक पहुंच बाधाएं पूरे 2024 तक जारी रहने की संभावना है। कमी को प्रबंधित करने के लिए, फार्मासिस्टों को निर्देश दिया जाता है कि वे टाइप 2 मधुमेह वाले लोगों को प्राथमिकता दें जो दवा की मांग कर रहे हैं।

विश्व मोटापा महासंघ ने व्यक्त की चिंता

आपको निहित स्वार्थों से हमेशा स्पष्ट जानकारी नहीं मिल सकती है। ओज़ेम्पिक और वेगोवी की लोकप्रियता को देखते हुए, विश्व मोटापा महासंघ जैसे स्वास्थ्य संगठनों ने दवा के विपणन, पीआर और मजबूत सोशल मीडिया उपस्थिति के बारे में चिंता व्यक्त की है। कुछ पत्रकारों ने कुछ मोटापा शोधकर्ताओं और नोवो नॉर्ड्रिस्क, ओज़ेम्पिक और वेगोवी के निर्माता के बीच संबंधों के बारे में हितों के टकराव की चिंताओं को उठाया है। चिंता की बात यह है कि शोधकर्ता नोवो नॉर्ड्रिस्क के साथ अपने संबंधों से प्रभावित होकर ऐसे अध्ययन परिणाम दे सकते हैं जो दवाओं के लिए अधिक अनुकूल हों।

जमीनी स्तर

ओज़ेम्पिक एक दवा है जिसका उपयोग आपके स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता के साथ मिलकर किया जाना चाहिए। लेकिन याद रखें, वजन आपके स्वास्थ्य और खुशहाली का केवल एक पहलू है। अपने स्वास्थ्य के प्रति समग्र दृष्टिकोण रखना और अच्छा खाना, अधिक घूमना-फिरना और पर्याप्त नींद लेने को प्राथमिकता देना महत्वपूर्ण है।

Advertisement
Next Article