For the best experience, open
https://m.punjabkesari.com
on your mobile browser.
Advertisement

कंगाली की हालत से गुजर रहा Pakistan, सभी सरकारी कंपनियों का करेगा निजीकरण

11:26 AM May 15, 2024 IST
कंगाली की हालत से गुजर रहा pakistan  सभी सरकारी कंपनियों का करेगा निजीकरण

कंगाल हो चुके पाकिस्तान (Pakistan) में सभी सरकारी एंटरप्राइजेज कंपनियां जल्द ही निजी होगी। देश में चौंका देने वाले आर्थिक संकट के बीच, प्रधान मंत्री शहबाज शरीफ ने मंगलवार को रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण संस्थाओं को छोड़कर सभी राज्य के स्वामित्व वाले उद्यमों का निजीकरण करने की घोषणा की। ARY न्यूज ने बताया, इस्लामाबाद में निजीकरण मंत्रालय और निजीकरण आयोग से संबंधित मामलों पर एक समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए, प्रधान मंत्री ने कहा कि रणनीतिक राज्य के स्वामित्व वाले उद्यमों के अलावा, अन्य सभी उद्यम, चाहे लाभदायक हों या घाटे में हों, उनका निजीकरण किया जाएगा। ARY न्यूज ने बताया कि बैठक में निजीकरण मंत्रालय और निजीकरण आयोग ने निजीकरण कार्यक्रम 2024-29 के लिए एक रोडमैप प्रस्तुत किया।

  • पाकिस्तान में सभी सरकारी एंटरप्राइजेज कंपनियां जल्द ही निजी हो होंगी
  • शहबाज शरीफ राज्य के स्वामित्व वाले उद्यमों का निजीकरण करने की घोषणा की
  • बैठक में निजीकरण मंत्रालय और निजीकरण आयोग ने एक रोडमैप प्रस्तुत किया
  • सरकार का व्यवसाय चलाने से कोई लेना-देना नहीं है- शहबाज़ शरीफ
  • PIA निजीकरण के लिए प्री-क्वालिफिकेशन प्रक्रिया इस महीने के अंत तक पूरी की जानी है

सरकार का व्यवसाय चलाने से कोई लेना-देना नहीं- शहबाज़ शरीफ

प्रधान मंत्री शहबाज़ ने कहा कि सरकार का व्यवसाय चलाने से कोई लेना-देना नहीं है, लेकिन निवेशकों को सुविधा प्रदान करना उसका दायित्व है। उनका मानना था कि SOE के निजीकरण से करदाताओं के पैसे की बचत होगी और सरकार को लोगों को गुणवत्तापूर्ण सेवाएं प्रदान करने में मदद मिलेगी। ARY न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, प्रधानमंत्री ने कहा, "सरकार का काम व्यापार करना नहीं है, बल्कि व्यापार और निवेश के अनुकूल माहौल सुनिश्चित करना है।" पीएम शहबाज शरीफ ने सभी संघीय मंत्रालयों को इस संबंध में आवश्यक कार्रवाई करने और निजीकरण आयोग के साथ सहयोग करने का भी निर्देश दिया। उन्होंने पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस कंपनी लिमिटेड (PIA) के निजीकरण की बोली और अन्य महत्वपूर्ण कदमों का सीधा प्रसारण करने का निर्देश दिया। अन्य संस्थानों के निजीकरण की प्रक्रिया का भी सीधा प्रसारण किया जाएगा।

बैठक में निजीकरण के बारे में दी गई जानकारी

ARY न्यूज ने बताया कि बैठक में राज्य के स्वामित्व वाले उद्यमों के निजीकरण के लिए अब तक हुई प्रगति के बारे में जानकारी दी गई। बताया गया कि PIA निजीकरण के लिए प्री-क्वालिफिकेशन प्रक्रिया इस महीने के अंत तक पूरी की जानी है। बैठक में बताया गया कि विद्युत वितरण कंपनियों के निजीकरण को निजीकरण कार्यक्रम 2024-2029 में शामिल किया गया है। बताया गया कि घाटे में चल रहे राज्य के स्वामित्व वाले उद्यमों का प्राथमिकता के आधार पर निजीकरण किया जाना है और निजीकरण प्रक्रिया को तेज करने के लिए निजीकरण आयोग में विशेषज्ञों का एक पूर्व-योग्य पैनल नियुक्त किया जा रहा है। बैठक में संघीय मंत्री ख्वाजा आसिफ, मुहम्मद औरंगजेब, जाम कमाल खान, अवैस अहमद लेघारी, अब्दुल अलीम खान, मुसद्दिक मलिक और अहद खान चीमा, पीएम के समन्वयक राणा एहसान अफजल और संबंधित वरिष्ठ अधिकारी शामिल हुए।

मंत्रालयों और प्रभागों को दिया गया निर्देश

एक दिन पहले, संघीय वित्त मंत्री मुहम्मद औरंगजेब ने सभी संबंधित मंत्रालयों और प्रभागों को 20 मई तक अपने संबंधित राज्य-स्वामित्व वाले उद्यमों के वर्गीकरण के लिए प्रस्ताव प्रस्तुत करने का निर्देश दिया था। वित्त मंत्रालय द्वारा जारी एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, वर्गीकरण सार्वजनिक क्षेत्र के भीतर वाणिज्यिक कार्यों को बनाए रखने के औचित्य की व्यापक समीक्षा का एक हिस्सा है। वित्त प्रभाग की केंद्रीय निगरानी इकाई ने वित्तीय वर्ष 2023 के लिए संघीय एसओई वार्षिक वित्तीय रिपोर्ट के संकलन पर अपना चल रहा काम प्रस्तुत किया। डीजी सीएमयू ने बैठक में बताया कि सभी वाणिज्यिक संस्थाओं का डेटा प्राप्त और एकत्रित किया गया है, जबकि विश्लेषणात्मक कार्य अभी चल रहा था। समिति को समीक्षाधीन अवधि के दौरान एसओई के प्रदर्शन की मुख्य विशेषताओं के बारे में जानकारी दी गई। एआरवाई न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, मंत्री ने कहा कि कंपनियों के प्रशासन और वित्तीय प्रबंधन में कई खामियां हैं जिन्हें तुरंत संबोधित करने की जरूरत है और निर्देश दिया कि बीओडी की रिक्तियों को बिना किसी देरी के भरा जाना चाहिए। पिछले शुक्रवार को, निजीकरण पर कैबिनेट समिति ने निजीकरण कार्यक्रम के लिए 24 राज्य के स्वामित्व वाले उद्यमों को मंजूरी दे दी, निजीकरण मंत्रालय को संबंधित मंत्रालयों के परामर्श से प्रत्येक इकाई के चरणबद्ध तरीके पर विचार-विमर्श करने का निर्देश दिया। इस निजीकरण पर कैबिनेट ने मंजूरी देकर 24 राज्य के स्वामित्व वाले कारोबारों को मंजूरी दी थी। ध्यान रहे कि इस बैठक में घीय मंत्री ख्वाजा आसिफ, मुहम्मद औरंगजेब, जाम कमाल खान, अवैस अहमद लेघारी, अब्दुल अलीम खान, मुसद्दिक मलिक और अहद खान चीमा, पीएम के समन्वयक राणा एहसान अफजल और कई बड़े अधिकारी मौजूद थे।

 

Advertisement
Author Image

Yogita Tyagi

View all posts

Hello, I'm Yogita Tyagi your wordsmith at Punjab Kesari Digital. Simplifying politics and health in Hindi, one story at a time. Let's make news easy and fun.

Advertisement
×