India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

रेलवे स्टेशन, एयरपोर्ट... अयोध्या पर सरकार ने खोला खजाना: PM मोदी बोले- 22 को न आएं राम नगरी

05:36 PM Dec 30, 2023 IST
Advertisement

प्रभु श्रीराम की नगरी 'अयोध्या' का हुलिया भाजपा सरकार ने पूरी तरह से बदल दिया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज 240 करोड़ की लागत से बना अयोध्या धाम रेलवे स्टेशन और नवनिर्मित महर्षि वाल्मीकि इंटरनेशनल एयरपोर्ट जनता को समर्पित किया. यूपी पहुंचे पीएम मोदी ने राज्य में 15,700 करोड़ रुपये से अधिक की केंद्र और राज्य सरकार की 46 विकास परियोजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास किया. साथ ही पीएम ने देशवासियों से 22 जनवरी को अयोध्या नहीं आने की अपील करते हुए कहा कि राम लला का प्राण प्रतिष्ठा का कार्यक्रम विधिपूर्वक हो जाने के बाद, वे अपनी सुविधा के अनुसार अयोध्या आएं.

वंदे भारत और अमृत भारत ट्रेनों को दिखाई हरी झंडी

पीएम मोदी ने अयोध्या धाम रेलवे स्टेशन से 2 अमृत भारत एक्सप्रेस ट्रेन और 6 वंदे भारत ट्रेनों को हरी झंडी दिखाई. इस दौरान सीएम योगी आदित्यनाथ, केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव, यूपी की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल समेत कई बड़े नेता मौजूद थे. ट्रेनों के साथ अयोध्या की जनता को नए अयोध्या धाम रेलवे स्टेशन की सौगात मिली है. इसका निर्माण कार्य तीन फेज में चल रहा है.

निर्माण कार्य में इस स्टेशन का पहला फेज बनकर तैयार हो चुका है. 240 करोड़ की लागत से रेलवे स्टेशन बना है, जिसका उद्धघाटन पीएम मोदी ने किया है. इस स्टेशन में शिशु देखभाल केंद्र, बीमार लोगों के लिए अलग केबिन, पर्यटन सूचना केंद्र के साथ-साथ देश के सबसे बड़े कॉनकोर्स सेटअप को भी बनाया जा रहा है. यहां इंफेंट केयर रूम होगा जहां पैसेंजर अपने दूध पीते बच्चों को किसी भी तरह का मेडिकल चेकअप करा सकते हैं. इसी तरह, अगर आपको किसी भी तरह से यात्रा के दौरान चोट लग जाती है या फिर किसी भी तरह की परेशानी का सामना करना पड़ जाता है, तो यहां सिक रूम में फर्स्ट एड और मेडिकल अटेंशन की सुविधा भी है.

वहीं, पैसेंजर फैसिलिटीज डेस्क और टूरिस्ट इन्फॉर्मेशन सेंटर की मदद से यहां आने वाले यात्रियों को श्री राम मंदिर के साथ क्षेत्र के हर आध्यात्मिक व पर्यटन जगहों तक जाने की जानकारी और अच्छे से पहुंचने के लिए साधनों की भी जानकारी मिल पाएगी. ये सभी सुविधाएं ग्राउंड फ्लोर पर होंगी, इसे पूरा जी प्लस टू मॉडल (ग्राउंड प्लस मिडिल व फर्स्ट फ्लोर) पर बनाया गया है. इसके अलावा, क्लाक रूम , फूड प्लाजा, वेटिंग हॉल्स, स्टेयरकेस, एस्केलेटर्स, लिफ्ट और टॉयलेट्स के साथ कई सुविधाएं भी दी जाएंगी. अयोध्या धाम स्टेशन के मिडिल फ्लोर पर रिटायरिंग रूम, लेडीज डॉर्मेटरी, एसी रिटायरिंग रूम, जेंट्स डॉर्मेटरी, स्टेयरकेस, रिलीविंग स्टाफ के लिए लॉजिंग रूम, स्टेशन मास्टर और महिला स्टाफ का रूम बनाया गया है.

बता दें कि अयोध्या रेलवे स्टेशन का निर्माण कार्य 2018 से शुरू किया गया था, पहले चरण में बनाए गए भवन में श्री राम मंदिर की तरह एक भव्य आकर्षण बनाया गया है. भवन में लगी टाइल्स, पत्थर, शीशे, दरवाजे, लाइटिंग आदि चीजें आपको मंत्रमुग्ध कर देंगी. भवन के ठीक बीचों-बीच भारी भरकम पंखा लगा है और उसके ठीक नीचे फर्श की डिजाइन यकीनन आपको बेहद पसंद आएगी. यही नहीं, स्टेशन परिसर के बाहर का बड़ा परिसर भी रेलवे स्टेशन की भव्यता का गवाह बन चुका है.

विकास परियोजनाओं का किया उद्घाटन और शिलान्यास

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राज्य में 15,700 करोड़ रुपये से अधिक की केंद्र व राज्‍य सरकार की 46 विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया. इस दौरान शंखनाद की ध्वनि और 'राम राम-जय जय राजा राम' भजन से वातावरण गूंज उठा. इनमें अयोध्या और उसके आसपास के क्षेत्रों के विकास के लिए लगभग 11,100 करोड़ रुपये की परियोजनाएं और पूरे उत्तर प्रदेश में अन्य परियोजनाओं से संबंधित लगभग 4,600 करोड़ रुपये की परियोजनाएं शामिल हैं. प्रधानमंत्री का दृष्टिकोण अयोध्या में आधुनिक विश्व स्तरीय बुनियादी ढांचे का विकास करना, कनेक्टिविटी में सुधार करना और शहर के समृद्ध इतिहास व विरासत के अनुरूप नागरिक सुविधाओं को पुनर्जीवित करना है. इस बीच, अयोध्‍या के समग्र विकास के लिए सरकार द्वारा किए गए प्रयासों पर लघु फिल्‍म भी दिखाई गयी.

PM की राम भक्तों से खास अपील

प्रधानमंत्री मोदी ने रैली को संबोधित करते हुए कहा, ‘‘मेरी सभी देश वासियों से एक करबद्ध प्रार्थना है कि 22 जनवरी को अयोध्या आने का मन न बनाएं. हर किसी की इच्छा है कि 22 जनवरी का साक्षी बनने के लिए वे (लोग) स्वयं अयोध्‍या आएं लेकिन आप भी जानते हैं कि हर किसी का आना संभव नहीं है.'' उन्होंने कहा, ‘‘अयोध्या में सबका पहुंचना बहुत मुश्किल है, इसलिए देश भर के राम भक्तों को, विशेषकर उत्तर प्रदेश के राम भक्तों से हाथ जोड़कर प्रणाम के साथ प्रार्थना है, आग्रह है कि 22 जनवरी को विधि पूर्वक कार्यक्रम हो जाने के बाद 23 जनवरी के बाद अपनी सुविधा के अनुसार अयोध्या आएं. अयोध्या आने का मन 22 जनवरी को न बनाएं.''

सुरक्षा कारणों का हवाला देते हुए मोदी ने कहा, ‘‘प्रभु राम जी को तकलीफ हो, ऐसा हम भक्त कर नहीं सकते. प्रभु श्री राम जी पधार रहे हैं तो हम भी कुछ दिन इंतजार करें. साढ़े पांच सौ साल इंतजार किया है तो कुछ दिन और इंतजार करें. इसलिए सुरक्षा और व्यवस्था के लिहाज से मेरी आप सबसे बार-बार प्रार्थना है कि कृपा करके आप प्रभु राम के दर्शन, अयोध्या का नव्‍य, भव्य, दिव्य मंदिर आने वाले सदियों तक दर्शन के लिए उपलब्ध है.''

 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article