India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

रामोत्सव 2024: त्रेतायुग की तरह सज रही अयोध्या की रामनगरी, जानें पूरी तैयारी

05:00 PM Dec 27, 2023 IST
Advertisement

22 जनवरी, 2024 को रामलला मंदिर में विराजमान होने वाले हैं, ऐसे में यहां पर त्रेतायुग की तरह रामनगरी को सजाया जा रहा है। अयोध्या में त्रेतायुगीन वैभव के अनुरूप रामनगरी सुसज्जित होने लगी है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर पीएम के अभूतपूर्व स्वागत की तैयारी की जा रही है। देशी-विदेशी फूलों और तोरणद्वार के जरिए अयोध्या को दुल्हन की तरह तैयार किया जा रहा है। वहीं पुष्पवर्षा के जरिए पीएम के अभिनंदन की भी तैयारी की जा रही है। इस काम में अयोध्या व आसपास के जनपदों के साथ ही पश्चिम बंगाल, मथुरा व सीतापुर के 700-800 कारीगर जुटे हैं। यहां कोलकाता, कानपुर, दिल्ली, बेंगलुरु आदि स्थानों से फूल मंगाए जा रहे हैं।

    HIGHLIGHTS  

दो दर्जन से अधिक तोरणद्वार बनाए जाएंगे

Ramotsav 2024 एयरपोर्ट बाईपास से फोरलेन धर्मपथ, साकेत पेट्रोल पंप हनुमानगढ़ी के रास्ते लगभग 9 किमी. से अधिक दूरी तय करने में दो दर्जन से अधिक तोरणद्वार बनाए जाएंगे। यहां रेलिंग डिवाइडर-मूर्तियों आदि को फूलों व बुके से सजाया जाएगा। पीएम के स्वागत के मद्देनजर अभूतपूर्व तैयारी की जा रही है। राममय अयोध्या के भव्य तोरणद्वार काफी शानदार होंगे।

देशी-विदेशी फूलों से अयोध्या महक उठेगी

Ramotsav 2024 अयोध्या के रहने वाले बालकृष्ण सैनी अपनी टीम के साथ काम में जुटे हैं। उन्होंने बताया कि पीएम के स्वागत में देशी-विदेशी फूलों से अयोध्या महक उठेगी। लगभग 20 डीसीएम से अधिक फूल (अनुमानित 1,44,000 कुंतल) लगाए जाएंगे। इनमें कोलकाता से गेंदा की लड़ी, कानपुर व दिल्ली से अशोक की पत्ती, दिल्ली से कर फ्लावर व बेंगलुरु से विदेशी फूल आएंगे। इनमें आर्केड, इनथेरियम, कोनिया, कार्नेसन, टाटा रोज, स्टार, डेली, जरबेरा के साथ ही विक्टोरिया, सन ऑफ इंडिया, पैराग्रास, मनोकोमली, चाइना पत्ती, घोड़ापाम, एरिका पान आदि से सजावट की जाएगी। वहीं गेंदा, गुलाब, रजनीगंधा, कनेर, डहलिया आदि फूल से भी रास्तों को सजाया जाएगा।

700-800 से अधिक कारीगर रात-दिन एक किए हैं

Ramotsav 2024 सैनी के मुताबिक उनकी टीम के 700-800 कारीगर रात दिन एक हुए हैं। कारीगरों ने बताया कि सजावट उनका काम है, लेकिन यह अभूतपूर्व हो, ऐसी मन की आवाज है। पीएम मोदी व सीएम योगी ने अयोध्या को अलग ही पहचान दिला दी। इन दोनों का स्वागत करना हर किसी के मन में है। इस कार्य में मथुरा-वृंदावन के 250, सीतापुर के 250, पश्चिम बंगाल के 150 कारीगर, स्थानीय स्तर पर 75 कारीगर लगे हैं। पीएम के आगमन में महज तीन दिन शेष होने के कारण कार्य काफी तेज गति से किया जा रहा है।

22 जनवरी को एक भी कचरा नहीं दिखेगा

मथुरा, सीतापुर, पश्चिम बंगाल के कारीगर तैयारी में जुटेरामनगरी को सजाने-संवारने में मथुरा-वृंदावन के 250, सीतापुर के 250, पश्चिम बंगाल के 150 कारीगर, स्थानीय स्तर पर 75 कारीगर लगे हैं। फूलों की सजावट का काम देख रहे बालकृष्ण सैनी के मुताबिक उनकी टीम के 700-800 कारीगर रात दिन एक हुए हैं। कारीगरों ने बताया कि सजावट उनका काम है, लेकिन यह अभूतपूर्व हो, ऐसी कामना है है।पीएम के आगमन में महज तीन दिन शेष होने के कारण कार्य काफी तेज गति से किया जा रहा है। वहीं डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य भी बीते तीन दिनों से अयोध्या में कैंप किए हुए हैं और अयोध्या की हर गली हर सड़क को साफ सुथरा बनाने के लिए उन्होंने अभियान चला रखा है।

केशव प्रसाद मौर्य ले रहे तैयारियों का जायजा

22 जनवरी तक अयोध्या में कचरे का एक टुकड़ा भी न नजर आएबुधवार दोपहर उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने तीर्थ क्षेत्र पुरम परिसर का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने 22 जनवरी को अयोध्या आने वाले श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए लगाई गईटेंट सिटी में सुविधाओं के बारे में ट्रस्ट के पदाधिकारी से बातचीत की। इस दौरान मीडिया से केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि प्रयाग में जब कुंभ हुआ था, करोड़ों लोगों की भीड़ होने के बावजूद संगमनगरी पूरी तरह से साफ-सुथरी थी। इसके बाद प्रधानमंत्री मोदी ने सफाई कर्मियों के पांव पखारे थे। अयोध्या में भी एक विश्व स्तरीय आयोजन हो रहा है। अयोध्या साफ सुथरी रहे, इसके लिए हम संकल्पित हैं। प्रतिदिन अयोध्या की साफ सफाई के लिए हम अपने साथियों के साथ निकल रहे हैं। पूरी अयोध्या को स्वच्छ बनाकर सुंदर बनाना हमारा संकल्प है।22 जनवरी को भगवान राम के मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा का कार्यक्रम है। यह आयोजन पूरे विश्व में एक संदेश देगा। 22 जनवरी तक अयोध्या में कूड़े कचरे का एक टुकड़ा भी ना नजर आए। इसके लिए हम कार्य कर रहे हैं इस कार्य में अयोध्या की जनता भी हमारे साथ है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं। 

Advertisement
Next Article