India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Relationship Tips: भूलकर भी पति के साथ न करें ऐसा व्यवहार, रिश्ता हो सकता है बर्बाद

05:39 PM Apr 08, 2024 IST
Advertisement

Relationship Tips: पति पत्नी शादी के बाद एक दूसरे को जितना अच्छे से समझ सकते हैं उन्हें समझने की कोशिश करनी चाहिए। कपल्स एक रिश्ते में जितना एक-दूसरे को समझेंगे उतना ही उनका रिश्ता बेहतर होता जायेगा। शादीशुदा जीवन में प्यार के साथ साथ विश्वास और सम्मान भी जरुरी है यदि आपके रिश्ते में सम्मान और विश्वास की कमी है तो रिश्ता ज्यादा दिन नहीं टिकता है यदि आप एक ऐसे रिश्ते में रह भी रहे हैं तो यह बस एक समझौता है। शादीशुदा जीवन में अपने साथी के साथ गलत आचरण न गलत तरीके से बात करना आपके रिश्ते को खत्म कर सकता है। यदि आप अपने साथी से गलत तरीके से बात करेंगे और उनका सम्मान नहीं करेंगे तो आपका साथी आपसे मन ही मन चिढ़ने लगेगा और उनके दिल में आपके लिए नफरत बढ़ने लगेगी। इस लेख के द्वारा आज हम आपको बताएंगे कि एक पत्नी अपने पति के साथ इस तरह की गलतियां करने से कैसे बच सकती है। आइये जानें।

घरवालों से पति की बुराई

अपने घरवालों यानिकि मायके वालों के सामने अपने पति की बुराई न करें। मायके वालों से या उनके सामने अपने पति को अपमानित करना एक बहुत ही गलत चीज होती है। उनसे अकेले में लड़ना या अपनी शिकायतें करना एक अलग बात है लेकिन ऐसा अपने मायके में आपको नहीं करना चाहिए। एक पति के लिए उसके ससुराल में उसके मान-सम्मान से बढ़कर कुछ न नहीं होता है यदि आप वहीं पर उनके बारे में गलत बोलेंगी तो इससे उनके स्वाभिमान को चोट पहुंचेगी। अपने माता-पिता के सामने अपने पति की बेज्जती न करें और न ही बाहर किसी के सामने भी अपने बीच की लड़ाई के बारे में किसी को पता लगने दें।

पति के समाने उनके माँ की आलोचना

अपनी हस्बैंड के सामने या उनसे ही उनकी माँ के बारे में कुछ गलत कहने से बचें। ऐसा करने से भी आपके रिश्ते पर गलत असर पड़ सकता है बहुत बार ऐसा होता है कि गुस्सा किसी पर आता है और महिलाएं उसे अपनी सास पर निकाल देती हैं। ऐसा बिलकुल भी न करें। अपने सास और ससुर का हमेशा सम्मान करें। घर में बड़ों के सम्मान से रिश्तों में मिठास आती है। अपनी सास के साथ किया गया गलत व्यवहार आपके पति के साथ आपका रिश्ता बिगाड़ सकता है। जिस तरह आपके लिए अपनी माँ का सम्मान सबसे ऊपर है उसी तरह आपके पति की माँ का सम्मान भी उनके लिए सबसे ज्यादा है इसलिए आपके द्वारा किया गया गलत व्यवहार न सिर्फ आपकी सास के साथ आपके संबंधों को खराब कर सकता है बल्कि आपका पति भी आपसे दूर हो सकता है।

पति को पैसों के लिए परेशान करना

यदि आपका पति एक सिमित मात्रा में कमाता है और उसके ऊपर आपके साथ साथ कई लोगों की जिम्मेदारी है तो उन्हें बार-बार धन को लेकर ताना न दें। बल्कि उन्हें समझने की कोशिश करें। अपने पति को पैसों के लिए सुनाना किसी भी हद तक जायज नहीं है। अपने पति की सैलरी के हिसाब से अपने खर्चों को सिमित करना सीखें या फिर खुद से अपना कोई काम शुरू करें जिससे आपके पति को आर्थिक रूप से थोड़ा समर्थन मिल सके और वह आप जैसी बीवी को पाकर खुश हो जाये। याद रखें यदि आप उन्हें पैसों को लेकर ताना देती हैं या उनसे दूर होने की सोचती भी हैं तो समय हमेशा एक जैसा नहीं रहता है आपको बाद में अपने इस फैसले पर पछतावा हो सकता है।

बिन बुलाए मायके लेकर जाना

कई बार बिना बुलाए ही पत्नियां अपने पतियों को लेकर मायके चलने की ज़िद करने लगती हैं जो बिल्कुल सही नहीं है। यदि आपके पति बिन बुलाये आपके मायके जाना पसंद नहीं करते हैं तो उन पर वहां जाने का दबाव न बनाएं। इससे मायके में आपके पति के साथ ही आपका सम्मान भी खत्म हो सकता है। ऐसा करने से बचें यदि आपके मायके से बुलावा आता है तभी वहां जाएँ नहीं तो वहां न जाएँ।

पति पर गुस्सा निकालना

अपने पति के साथ छोटे-मोटे झगड़े हर पत्नी के होते हैं यह बिल्कुल सामान्य होता है। लेकिन यदि आप एक छोटी सी लड़ाई को भी बड़ा बनाकर अपने माता-पिता या दोस्तों के साथ बार-बार शेयर कर रहीं हैं तो इससे आपके पति का सम्मान आपके मायके में कम हो सकता है। आप के साथ ही पुरे परिवार की जिम्मेदारी आपके पति के कन्धों पर होती है इसलिए उन्हें फालतू के झगड़े से दूर रखें नहीं तो ऐसे लड़ाई वाले माहौल से उन्हें चिडचिड़ा होने लगता है। इस बात का ध्यान रखें कि, अपने पति को सँभालने की जिम्मेदारी आपकी ही है इसलिए यदि आपके पति गुस्से में हैं तो उनके शांत होने पर ही उनसे किसी भी बारे में बात करें और उन्हें समझाएं। उनसे झगड़ा करने से आपको बचना चाहिए।

Advertisement
Next Article