India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Relationship Tips: पति-पत्नी गुस्से में भी एक दूसरे को न बोलें ये शब्द, रिश्ता हो सकता है बर्बाद

04:15 PM Mar 28, 2024 IST
Advertisement

Relationship Tips:  शादीशुदा जीवन को चलाने और उसमें प्यार बनाये रखने के लिए बहुत कुछ करना पड़ता है और कई चीजों पर ध्यान देना पड़ता है। शादी कोई छोटी जिम्मेदारी नहीं है इसे बनाएं रखने के लिए बहुत जिम्मेदार और समझने वाला बनना पड़ता है। शादीशुदा जीवन में अपनी समस्याओं को एक दूसरे से साझा करना बहुत जरुरी है। प्रेम, विश्वास, सम्मान एक रिश्ते की नींव माने जाते हैं लेकिन कुछ कारणों की वजह से एक दूसरे के बीच लड़ाई-झगड़ा होने, मजाक में या टॉन्ट कसने के नजरिये से कुछ ऐसी बातें कह दी जाती हैं जिनका पति या पत्नी को बुरा लग सकता है। ये बातें आपके पार्टनर को इस हद तक बुरी लग सकती हैं कि आपका रिश्ता टूटने की कगार पर भी आ सकता है। आपने कई बार ऐसा सुना होगा कि, रिश्ते जोड़ना बहुत आसान होता है लेकिन रिश्तों को निभाना उतना ही मुश्किल होता है, कही गई ये बात आजकल के कपल्स को देखते हुए देखा जाए तो बिल्कुल सही है। क्योंकि आजकल बस थोड़े से ही लड़ाई-झगड़े में कपल्स अलग होने की सोचने लगते हैं। लेकिन ये बिलकुल गलत है ऐसा करने की जगह रिश्ते में समझदारी से काम लेना चाहिए और एक दूसरे का साथ देना चाहिए। इस लेख के द्वारा आज हम आपको उन बातों के बारे में बताएंगे जो आजकल पति-पत्नी लड़ाई शुरू होते ही एक दूसरे को बोलना शुरू कर देते हैं और ये बातें यदि दोनों में से किसी भी पार्टनर के दिल पर लग गईं तो रिश्ता टूट भी सकता है आइये जानते हैं क्या हैं वे बातें?

'तुम्हें छोड़कर दूसरी शादी करूंगा\करूंगी'

थोड़ी बहुत सी लड़ाई हर रिश्ते में होती है लेकिन इसका मतलब ये नहीं है कि आप अपने साथी को किसी दूसरे के साथ शादी करने के लिए कहेंगे। यदि आप उनको बोलते हैं की 'तुम्हें छोड़कर दूसरी शादी करूंगा या करूंगी' तो इन शब्दों का रिश्ते पर बहुत गलत प्रभाव पड़ सकता है। भूलकर, गुस्से में या मज़ाक में भी ये बात न बोलें क्योंकि कोई भी साथी यह कभी नहीं चाहेगा कि उसका पार्टनर उसे छोड़कर किसी दूसरे के पास जाएं और यह सुनकर उनका विश्वास डगमगा सकता है।

'मैं तुमसे प्यार नहीं करता/करती'

कई बार दोनों साथियों में लड़ाई के दौरान 'मैं तुमसे प्यार नहीं करता/करती' जैसे शब्द इस्तेमाल होने लगते हैं। इससे रिश्ते में दरार आ सकती है क्योंकि शादीशुदा जीवन में यह पछतावा आपके पार्टनर को हर्ट कर सकता है। रिश्ते में प्यार बनाएं रखने के लिए प्यार और विश्वास तो प्रमुख स्रोत हैं और इस तरह के शब्दों से रिश्ते में इन दोनों चीजों की कमी आती है। अपने प्यार पर संदेह करना आपके लिए बड़ी चुनौतियां खड़ी कर देगा इसलिए ऐसे शब्दों को अपने मुँह से न निकालना ही बेहतर हैं क्योंकि ऐसा भी कहा जाता है कि गुस्से में मुँह से निकले शब्द सच्चे होते हैं।

'मैं तुमसे शादी करके पछता रहा\रही हूँ'

किसी से शादी करने के बाद उसके सामने गुस्से या मज़ाक में भी किया गया पछतावा आपके पार्टनर के मन में संदेह पैदा कर सकता है। यह सुनने के बाद उसको अंदर तक बुरा लग सकता है जिससे रिश्ते में विश्वास और प्रेम में कमी आ सकती है। अपने रिश्ते में पछतावा करने के बजाय आपको उसे सवारने के बारे में सोचना चाहिए जिससे रिश्ते में खुशियां बढ़ेंगी।

'तुम अपने माता-पिता की तरह हो'

अपने साथी को 'तुम अपने माता-पिता की तरह हो' यह कहना बिल्कुल गलत है। मज़ाक में भी मारा गया यह टॉन्ट उनको हर्ट कर सकता है। चाहे पति हो या पत्नी दोनों में से किसी के द्वारा भी माता-पिता के साथ तुलना करना आपके रिश्ते के लिए खतरनाक साबित हो सकता है। इसके अलावा लड़ाई-झगड़े में की गई कोई भी बात यदि आपको बुरी लगे तो सीधा अपने साथी से इस बारे में बात करें।

'तुमसे शादी करके फंस गया'

गलती से भी अपने साथी को ये शब्द न बोलें, आपके मुँह से निकले ये शब्द आपके रिश्ते की बुनियाद को पूरी तरह गिरा सकते हैं। यह बात अपने पार्टनर से बोलने पर उसे ऐसा लगेगा जैसे वह आपके जीवन की बस एक गलती है। यह शब्द किसी भी पार्टनर को बुरे लगेंगे। इसलिए सोच समझ कर ही एक दूसरे को कहें। ऐसा कहा जाता है कि मुँह से निकले शब्द वापस नहीं होते हैं इसलिए बोलने से पहले हमेशा सोच कर ही बोलें।

Advertisement
Next Article