India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Relationship Tips: रिलेशनशिप में बोले गए ये झूठ बहुत फायदेमंद, पार्टनर्स आने लगते हैं करीब

02:34 PM May 20, 2024 IST
Advertisement

Relationship Tips: अक्सर हम यह सुनते आएं हैं कि किसी भी रिश्ते की शुरुआत झूठ के साथ नहीं करनी चाहिए। क्योंकि झूठ की बुनियाद पर शुरू किए गए रिश्ते ज्यादा दिन चलते नहीं हैं। घर के बड़े बुजुर्गों से लेकर टीचर या माता-पिता भी यही सीख देते हैं कि झूठ बोलने से बचना चाहिए। घर के बड़े लोग यही सलाह अपने पार्टनर के साथ आने पर भी देते हैं। जब बात अपने पार्टनर की आती है तो झूठ बोलना एक गुनाह बराबर ही समझा जाता है और इससे बचना भी चाहिए। जीवनसाथी ज़िन्दगी का सबसे अहम हिस्सा होता है क्योंकि जीवनभर वही साथ रहता है इसलिए उससे झूठ बोलना भी नहीं चाहिए। यदि आप किसी बात को नहीं बता पा रहे हैं तो उसे बताने की कोशिश आपको करनी चाहिए क्योंकि आप जिसके साथ जीवनभर रहने वाले हैं उसके साथ कब तक बातें छिपा सकते हैं एक न एक दिन सच्चाई सामने आने के बाद आप दोनों का रिश्ता बिगड़ सकता है। लेकिन कुछ सिचुएशन ऐसी भी होती हैं जिनमें किसी भी हालत में झूठ का सहारा लेना ही होता है इसलिए यदि आप कभी-कभी रिश्ते को बचाने के लिए झूठ का सहारा लेते हैं तो इसमें कोई नुकसान या परेशानी नहीं हैं। लेकिन इस बात का विशेष ध्यान रखें कि आपके द्वारा बोले जाने वाले झूठ आपकी गलतियों को छिपाने के लिए नहीं हों। हम नीचे आपको कुछ ऐसे झूठ के बारे में बताने वाले हैं जिनको अपने पार्टनर्स से बोलकर आप अपने रिश्ते में प्यार के नए रंग भर सकते हैं। आइये जानते हैं।

आत्मविश्वास बढ़ाना

यदि आप अपने साथी का मनोबल बढ़ाते हैं तो उससे उन्हें अच्छा महसूस होगा, 'तुम चीजें बहुत अच्छी तरह से मैनेज करना जानते हो', अपने पार्टनर से यह लाइन कहकर आप उनकी दिन भर की थकान मिटा सकते हैं। जो लोग घर में अपनी जिम्मेदारियां और साथ ही ऑफिस के वर्क प्रेशर को साथ में हैंडल करते हैं उनके पार्टनर द्वारा मिला मोटिवेशन उनके आत्मविश्वास को तेजी से बढ़ा सकता है। कई बार अपनी जिम्मेदारियां निभाते निभाते कई जगहों पर व्यक्ति अपना सर्वोत्तम प्रयास दिाखने से चूक जाता है। जिससे उसे निराशा हो सकती है, इससे उसके पार्टनर द्वारा उसके मनोबल को बढ़ाने के लिए बोला गया झूठ अच्छा महसूस करने में मदद कर सकता है।

तोहफे को न करें मना

यदि आपका पार्टनर आपको गिफ्ट देता है और वह चीज आपको पसंद नहीं आई है तो उनको यह बात न बोलें बल्कि गिफ्ट और अपने पार्टनर दोनों की तारीफ करें। इसके पीछे की वजह यह है कि आपका पार्टनर आपके लिए प्यार से कुछ लेकर आया है तो उसकी भावनाओं की कदर और प्रशंसा करना आपका काम है। गिफ्ट पसंद ना आने पर भी अपने साथी को कहें कि उनके द्वारा दिया गया कोई भी गिफ्ट आपके लिए सबसे खास और प्यारा गिफ्ट है। याद रखें कि आपका साथी आपके लिए एफ्फोर्ट्स कर रहा है। आपका एक छोटा सा झूठ उन्हें बड़ी ख़ुशी दे सकता है।

मज़ाक न बनाएं

अपने साथी की किसी भी बात का मज़ाक बनाने से आपको बचना चाहिए। यदि दूसरे लोग उनके नए ड्रेसिंग स्टाइल, हेयर कट, शूज या किसी भी चीज पर मज़ाक बना रहे हैं तो आपको उनका सपोर्ट करना चाहिए और उन्हें किसी भी तरह के उपहास से बचाना चाहिए। यदि आपको भी उनकी कोई चीज अटपटी लग रही है तब भी उनसे उसकी तारीफ करें और बाद में प्यार के साथ उन्हें समझाने की कोशिश करें। कुछ चीज पसंद न आने पर उन्हें उस पर समझाया जा सकता है।

प्रयासों को महत्व दें

यदि आपका साथी प्यार से आपके लिए कुछ बना रहा है या आपके लिए कुछ तैयार कर रहा है टॉप उसके प्रयासों की तरफ करें व उन पर ध्यान दें। जैसे कि हो सकता है कि आपके पार्टनर ने आपके लिए भोजन तैयार किया हो और उसमें कुछ कमी रह गयी हो तो आप उस कमी को खाने में न नजरअंदाज करके उसके भोजन की तारीफ करें जिससे आपका साथी अगली बार आपके लिए और अच्छी तरह से भोजन तैयार करेगा। यह करना उनके अंदर आत्मविश्वास को बढ़ाएगा।

याद आने के बारे में बताएं

कई कपल्स लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप में होते हैं इससे उन्हें हमेशा अपने पार्टनर को खो देने का एक डर होता है, लेकिन कई बार एक साथी काम में ज्यादा फसा होने की वजह से दूसरे को समय नहीं दे पाता है जिससे सामने वाले का शक बढ़ सकता है। इसलिए अपने साथी को खुद पर भरोसा दिलाने के लिए आप उन्हें कह सकते हैं कि, 'मैं तुम्हें बहुत याद कर रहा/रही हूँ।' यकीन मानिये ऐसा कहने से आपका साथी आपके साथ अपने प्यार को महसूस करेगा। यदि आप लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप में नहीं भी हैं तब भी आप अपने साथी को ऑफिस या किसी अन्य जगह से याद करने को कह सकते हैं इससे आपके रिश्ते में प्यार बढ़ेगा और रिश्ता मज़बूत होगा। साथ ही दोनों के बीच कोई बड़ी समस्या भी आने के चांस कम होंगें।

Advertisement
Next Article