India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

डेटा ट्रैफिक के मामले में Reliance Jio बना नंबर वन मोबाइल ऑपरेटर, चीन मोबाइल को पछाड़ा

03:43 PM Apr 23, 2024 IST
Advertisement

Reliance Jio: भारत की दूरसंचार दिग्गज कंपनी Reliance Jio डेटा ट्रैफिक के मामले में चाइना मोबाइल को पछाड़कर दुनिया का सबसे बड़ा मोबाइल ऑपरेटर बन गया है। यह घोषणा सोमवार को तब हुई जब जियो ने अपने तिमाही नतीजों का खुलासा किया, जिसमें विभिन्न क्षेत्रों में हासिल की गई आश्चर्यजनक संख्याएं और उपलब्धियां प्रदर्शित की गईं।

Highlights

नंबर वन मोबाइल ऑपरेटर Reliance Jio

डेटा ट्रैफिक के मामले में चीन मोबाइल को पछाड़कर रिलायंस जियो दुनिया का सबसे बड़ा मोबाइल ऑपरेटर बनकर उभरा है। बता दें, मार्च 2024 तक, Jio का ग्राहक आधार 481.8 मिलियन है, जिसमें से 108 मिलियन ग्राहक Jio के True5G स्टैंडअलोन नेटवर्क पर हैं। यह संख्या भारतीय दूरसंचार बाजार में Jio के गढ़ को दर्शाती है।

5G नेटवर्क को जाता है श्रेय

मिली जानकारी के अनुसार, Jio नेटवर्क पर कुल ट्रैफिक 40.9 एक्साबाइट तक पहुंच गया है, जो साल-दर-साल 35.2 प्रतिशत की वृद्धि दर्शाता है। इस उछाल का श्रेय 5G और होम सेवाओं को अपनाने में हो रही बढ़ोतरी को दिया गया है। विशेष रूप से, 28 प्रतिशत ट्रैफ़िक 5G ग्राहकों से आता है, जो अगली पीढ़ी की कनेक्टिविटी की ओर तेजी से बदलाव का संकेत देता है। इसके अतिरिक्त, Jio की फिक्स्ड वायरलेस एक्सेस (FWA) सेवाओं ने डेटा ट्रैफ़िक में महत्वपूर्ण योगदान दिया है।

 

100,000 करोड़ रुपये का लाभ

COVID-19 महामारी की शुरुआत के बाद से, वार्षिक डेटा ट्रैफ़िक में नाटकीय रूप से 2.4 गुना वृद्धि हुई है, प्रति व्यक्ति मासिक डेटा उपयोग तीन साल पहले केवल 13.3 जीबी से बढ़कर 28.7 GB हो गया है। यह उछाल भारत में डिजिटल कनेक्टिविटी पर बढ़ती निर्भरता को रेखांकित करता है। नतीजों पर टिप्पणी करते हुए, रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक मुकेश डी अंबानी ने कंपनी के प्रदर्शन और भारतीय अर्थव्यवस्था में इसके योगदान पर संतुष्टि व्यक्त की। उन्होंने महत्वपूर्ण उपलब्धियों पर प्रकाश डाला, जिसमें कर-पूर्व लाभ में 100,000 करोड़ रुपये की सीमा पार करने वाली पहली भारतीय कंपनी बनना भी शामिल है।

‘मजबूत वित्तीय और परिचालन प्रदर्शन दर्ज किया है’- अंबानी

अंबानी ने कहा, "RIL के व्यवसायों की पहल ने भारतीय अर्थव्यवस्था के विभिन्न क्षेत्रों के विकास को बढ़ावा देने में उल्लेखनीय योगदान दिया है। यह जानकर खुशी हो रही है कि राष्ट्रीय अर्थव्यवस्था को मजबूत करने के साथ-साथ, सभी क्षेत्रों ने एक मजबूत वित्तीय और परिचालन प्रदर्शन दर्ज किया है। इससे मदद मिली है।" कंपनी ने कई उपलब्धियां हासिल कीं। मुझे यह बताते हुए खुशी हो रही है कि इस साल, रिलायंस कर-पूर्व मुनाफे में 100,000 करोड़ रुपये की सीमा पार करने वाली पहली भारतीय कंपनी बन गई।

‘डिजिटल बुनियादी ढांचा’-अंबानी

अंबानी ने 2G उपयोगकर्ताओं को स्मार्टफोन में अपग्रेड करने से लेकर AI-संचालित समाधान बनाने के प्रयास का नेतृत्व करने तक, भारत में डिजिटल परिवर्तन को आगे बढ़ाने में जियो की भूमिका पर भी जोर दिया। उन्होंने आगे कहा, "108 मिलियन से अधिक ट्रू 5G ग्राहकों के साथ, Jio वास्तव में भारत में 5G परिवर्तन का नेतृत्व करता है। अब तक 2G उपयोगकर्ताओं को स्मार्टफोन में अपग्रेड करने से लेकर, AI-संचालित समाधान बनाने के प्रयास का नेतृत्व करने तक, Jio ने देश को मजबूत करने में अपनी क्षमता साबित की है। वहीं कंपनी की खुदरा शाखा, रिलायंस रिटेल ने भी मजबूत वृद्धि दर्ज की है, जिसमें ग्राहकों की संख्या में 36 प्रतिशत की वृद्धि हुई है और मजबूत डिजिटल वाणिज्य प्लेटफॉर्म व्यापक ब्रांड कैटलॉग की पेशकश कर रहे हैं।

लाखों व्यापारियों को मजबूती

" Reliance रिटेल ने अपनी मजबूत ओमनी-चैनल उपस्थिति के माध्यम से ग्राहकों को अंतहीन विकल्प प्रदान करना जारी रखा है। हम स्टोरों की रीमॉडलिंग और लेआउट में सुधार के माध्यम से उत्पाद भिन्नता और बेहतर ऑफ़लाइन अनुभव प्रदान करना जारी रखते हैं। हमारे डिजिटल वाणिज्य प्लेटफॉर्म व्यापक ब्रांड कैटलॉग के साथ उपयोगकर्ताओं को नए समाधान भी प्रदान करते हैं। अंबानी ने कहा, रिलायंस रिटेल नए वाणिज्य क्षेत्र में अपनी अनूठी पहल के माध्यम से लाखों व्यापारियों को मजबूत करने की दिशा में भी काम करता है। KG-D6 ब्लॉक ने महत्वपूर्ण उत्पादन मील के पत्थर हासिल किए हैं, जो भारत के घरेलू गैस उत्पादन का 30 प्रतिशत है।

पूरी हुई वैश्विक स्तर पर ईंधन

अंबानी ने इस बात पर जोर देकर कहा, "वैश्विक स्तर पर ईंधन की मजबूत मांग और दुनिया भर में रिफाइनिंग प्रणाली में सीमित लचीलेपन ने O2C सेगमेंट के मार्जिन और लाभप्रदता का समर्थन किया। डाउनस्ट्रीम रासायनिक उद्योग ने वर्ष के दौरान तेजी से चुनौतीपूर्ण बाजार स्थितियों का अनुभव किया।" विपरीत परिस्थितियों के बावजूद, लागत प्रबंधन को प्राथमिकता देने वाले हमारे ऑपरेटिंग मॉडल के माध्यम से अग्रणी उत्पाद स्थिति और फीडस्टॉक लचीलेपन को बनाए रखते हुए, हमने एक लचीला प्रदर्शन दिया। केजी-डी6 ब्लॉक ने 30 MMSCMD उत्पादन हासिल किया है और अब यह भारत के घरेलू उत्पादन का 30 प्रतिशत हिस्सा है। गैस उत्पादन।"

नोट – इस खबर में दी गयी जानकारी निवेश के लिए सलाह नहीं है। ये सिर्फ मार्किट के ट्रेंड और एक्सपर्ट्स के बारे में दी गयी जानकारी है। कृपया निवेश से पहले अपनी सूझबूझ और समझदारी का इस्तेमाल जरूर करें। इसमें प्रकाशित सामग्री की जिम्मेदारी संस्थान की नहीं है। 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article