India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

मार्च 2024 में खुदरा मुद्रास्फीति निचले स्तर पर पहुंची, 10 महीने में गिरा 4.85%

03:14 PM Apr 13, 2024 IST
Advertisement

Retail Inflation: मार्च महीने में खुदरा मुद्रास्फीति पांच महीने की निचले स्तर 4.85 प्रतिशत पर आ गई। CPI आधारित खुदरा महंगाई फरवरी महीने में 5.09 प्रतिशत और मार्च 2023 में 5.66 प्रतिशत थी। अक्टूबर 2023 में CPI आधारित मुद्रास्फीति की दर सबसे कम थी। तब यह 4.87 प्रतिशत पर थी। महंगाई का यह डेटा राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय (NSO) द्वारा जारी किया जाता है।

Highlights

खुदरा महंगाई दर 4.85 प्रतिशत गिरा

इस साल मार्च में खुदरा महंगाई दर 4.85 प्रतिशत के साथ 9 महीने के निचले स्तर पर पहुंच गई। पिछले कुछ महीने से खुदरा महंगाई में लगातार नरमी का रुख है। इससे पहले फरवरी माह में खुदरा महंगाई दर 5.09 प्रतिशत थी। हालांकि यह विकास सकारात्मक गति का संकेत दे सकता है, विशेषज्ञ विशेष रूप से खाद्य मुद्रास्फीति में लगातार चुनौतियों के संबंध में आत्मसंतुष्टि के प्रति आगाह करते हैं।

 

वरिष्ठ निदेशक और प्रधान अर्थशास्त्री सुनील कुमार सिन्हा और इंडिया रेटिंग्स एंड रिसर्च (Ind Ra) के वरिष्ठ विश्लेषक पारस जसराई ने भारतीय अर्थव्यवस्था की मिश्रित तस्वीर पर प्रकाश डालते हुए नवीनतम आंकड़ों पर अंतर्दृष्टि प्रदान की। सिन्हा और जसराई ने कहा कि मार्च 2024 की खुदरा मुद्रास्फीति का आंकड़ा 4.85 प्रतिशत अनुमानित स्तर के भीतर था। हालाँकि, उन्होंने लगातार 54 महीनों और 18 तिमाहियों के लिए भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) के 4.0 प्रतिशत के लक्ष्य से अधिक मुद्रास्फीति की स्थायी प्रवृत्ति पर चिंता जताई।

सिन्हा और जसराई ने कहा, "मार्च 2024 में खुदरा मुद्रास्फीति 4.85 प्रतिशत थी जो 10 महीने के निचले स्तर पर थी और अपेक्षित स्तर पर थी। खुदरा मुद्रास्फीति अब लगातार 54 महीनों और 18 तिमाहियों से आरबीआई के मुद्रास्फीति लक्ष्य 4.0 प्रतिशत से अधिक है। जबकि हेडलाइन मुद्रास्फीति नीचे की ओर रुझान है, खाद्य मुद्रास्फीति अभी भी ऊंची है।" हेडलाइन मुद्रास्फीति के समग्र रूप से नीचे की ओर जाने के बावजूद, दोनों ने बताया कि खाद्य मुद्रास्फीति लगातार एक चुनौती बनी हुई है।

जून 2024 तक सब्जी मुद्रास्फीति में संभावित वृद्धि

उन्होंने चिंताजनक रुझानों पर प्रकाश डाला, जिसमें सात महीनों के बाद अनाज मुद्रास्फीति में गिरावट की प्रवृत्ति के उलट होने के साथ-साथ अंडे, सब्जियां, दालें और मसालों जैसी आवश्यक वस्तुओं में मुद्रास्फीति दर में वृद्धि शामिल है। निम्न-आय समूहों पर असंगत प्रभाव पर जोर देते हुए, उन्होंने प्रतिकूल आधार प्रभावों के कारण कम से कम जून 2024 तक सब्जी मुद्रास्फीति में संभावित वृद्धि की चेतावनी दी।

अनाज मुद्रास्फीति की गिरावट

उन्होंने रेखांकित किया, "खाद्य मुद्रास्फीति पर चिंताजनक रुझान हैं - मार्च 2024 में सात महीने की अनाज मुद्रास्फीति की गिरावट की प्रवृत्ति का उलट, अंडे, सब्जियों, दालों और मसालों जैसी वस्तुओं में मुद्रास्फीति में वृद्धि। खाद्य मुद्रास्फीति नीचे के लोगों को प्रभावित करती है उच्च आय वर्ग के लोगों की तुलना में पिरामिड अधिक है, प्रतिकूल आधार प्रभाव कम से कम जून 2024 तक सब्जी मुद्रास्फीति को और बढ़ा सकता है।

खाद्य मुद्रास्फीति में साल दर साल गिरावट

मार्च 2024 से पिछले महीने की तुलना करते हुए, सिन्हा और जसराई ने खाद्य मुद्रास्फीति में साल दर साल 14 आधार अंक (BP) की गिरावट दर्ज की। हालाँकि, उन्होंने ईंधन और हल्की मुद्रास्फीति में 247bp की तेज गिरावट देखी, जिसका श्रेय 15 मार्च, 2024 को पेट्रोल और डीजल की कीमतों में 2 रुपये प्रति लीटर की कमी को दिया गया।

इसके परिणामस्वरूप मुख्य मुद्रास्फीति फरवरी 2024 में 3.37 प्रतिशत से घटकर मार्च 2024 में 3.25 प्रतिशत हो गई। ईंधन की कीमत में कटौती का पूरा प्रभाव अप्रैल 2024 में खुदरा मुद्रास्फीति में परिलक्षित होने की उम्मीद है, इंडिया रेटिंग्स एंड रिसर्च द्वारा अनुमान लगाया गया है। 4.65 प्रतिशत से 4.75 प्रतिशत की सीमा।

खाद्य मुद्रास्फीति में 14 बीपी की गिरावट

फरवरी 2024 की तुलना में, मार्च 2024 में खाद्य मुद्रास्फीति में 14 बीपी की गिरावट आई। हालांकि, ईंधन और प्रकाश में गिरावट 247 बीपी पर तेज थी (15 मार्च 2024 को पेट्रोल और डीजल की कीमतों में 2 रुपये प्रति लीटर की कटौती की गई थी) इसके परिणामस्वरूप फरवरी 2024 में 3.37 प्रतिशत की तुलना में मार्च 2024 में मुख्य मुद्रास्फीति घटकर 3.25 प्रतिशत हो गई। ईंधन की कीमत में कटौती का पूरा प्रभाव अप्रैल 2024 की खुदरा मुद्रास्फीति पर दिखाई देगा, जिसके इंड-रा को इस सीमा में आने की उम्मीद है।

FY24 में खुदरा मुद्रास्फीति (5.0 प्रतिशत) पिछली 12 तिमाहियों में सबसे कम थी और FY24 की वार्षिक मुद्रास्फीति (5.4 प्रतिशत) चार साल के निचले स्तर पर आ गई है। फिर भी मुद्रास्फीति में ग्रामीण-शहरी विभाजन बढ़कर 23-23- हो गया है। मार्च 2024 में महीने का उच्चतम स्तर 1.31 प्रतिशत अंक था। खाद्य मुद्रास्फीति के खतरे को देखते हुए इंडिया रेटिंग्स एंड रिसर्च (इंड-रा) को उम्मीद है कि आरबीआई कम से कम चालू वित्त वर्ष की पहली छमाही में मौद्रिक ढील पर कायम रहेगा।

व्यापक संदर्भ में, वित्त वर्ष 2014 की चौथी तिमाही में खुदरा मुद्रास्फीति पिछली 12 तिमाहियों में सबसे कम, 5.0 प्रतिशत पर देखी गई। इसके अतिरिक्त, FY24 के लिए वार्षिक मुद्रास्फीति चार साल के निचले स्तर 5.4 प्रतिशत पर पहुंच गई। हालाँकि, इन सकारात्मक विकासों के बावजूद, मुद्रास्फीति में ग्रामीण-शहरी विभाजन मार्च 2024 में 23 महीने के उच्चतम 1.31 प्रतिशत अंक तक बढ़ गया। इसी तरह की भावना व्यक्त करते हुए, कोटक महिंद्रा बैंक की मुख्य अर्थशास्त्री उपासना भारद्वाज ने जटिल आर्थिक परिदृश्य के बीच सतर्कता के महत्व पर जोर दिया।

नोट – इस खबर में दी गयी जानकारी निवेश के लिए सलाह नहीं है। ये सिर्फ मार्किट के ट्रेंड और एक्सपर्ट्स के बारे में दी गयी जानकारी है। कृपया निवेश से पहले अपनी सूझबूझ और समझदारी का इस्तेमाल जरूर करें। इसमें प्रकाशित सामग्री की जिम्मेदारी संस्थान की नहीं है। 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं

Advertisement
Next Article