India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

बढ़ते मध्य पूर्व तनाव के बीच भारत की मुद्रास्फीति, विकास और BOP पर पड़ सकता है नाकारात्मक असर

04:09 PM Apr 16, 2024 IST
Advertisement

Share Market: ईरान और इजराइल के बीच तनाव बढ़ता जा रहा है। जिसके चलते इसका असर ग्लोबल शेयर बाजार में भी देखने को मिल रहा है। वहीं भारतीय शेयर बाजार में भी नाकारात्मक प्रभाव पड़ा है। बीते दो दिनों से शेयर बाजार में गिरावट देखने को मिल रही है। कई कंपनियों को भारी नुकसान हुआ है। लेकिन क्या इससे भारत की मुद्रास्फीति, विकास और BOP पर असर होता है?

Highlights

शेयर बाजार पर प्रभाव

सप्ताहांत में इज़राइल के खिलाफ ईरान की सैन्य कार्रवाइयों ने तेल बाजारों को सदमे में डाल दिया। होर्मुज जलडमरूमध्य, वैश्विक तेल पारगमन के लिए एक चोकपॉइंट, एक केंद्र बिंदु बन गया है क्योंकि तेल आपूर्ति में संभावित व्यवधानों पर चिंताएं बढ़ रही हैं। प्रतिदिन लगभग 20 मिलियन बैरल कच्चा तेल और कंडेनसेट होर्मुज जलडमरूमध्य से होकर गुजरता है, जो वैश्विक खपत के लगभग पांचवें हिस्से के बराबर है, इस प्रमुख समुद्री मार्ग में किसी भी गड़बड़ी का असर दुनिया भर में होता है।

इस मात्रा में से, लगभग 70 प्रतिशत एशिया के लिए नियत है, जो इस क्षेत्र को किसी भी व्यवधान के प्रति विशेष रूप से संवेदनशील बनाता है।

मुद्रास्फीति, विकास और BOP पर असर

भारत, दुनिया के सबसे बड़े तेल आयातकों में से एक के रूप में, तेल आपूर्ति श्रृंखला में व्यवधानों के प्रति विशेष रूप से संवेदनशील रहता है। बाजार विशेषज्ञ अजय बग्गा ने आयातित तेल पर भारत की निर्भरता पर प्रकाश डाला, जो इसकी वार्षिक आवश्यकताओं का 80 प्रतिशत से अधिक है। कच्चे तेल की कीमतों में कोई भी व्यवधान या वृद्धि भारत के भुगतान संतुलन (BOP), ईंधन मुद्रास्फीति और आर्थिक विकास की संभावनाओं पर प्रतिकूल प्रभाव डाल सकती है।

बग्गा ने कहा, "भारत अपनी वार्षिक आवश्यकताओं के 80 प्रतिशत से अधिक के लिए आयातित तेल पर निर्भर है। कच्चे तेल की कीमतों में किसी भी व्यवधान या वृद्धि से भारत के भुगतान संतुलन पर नकारात्मक प्रभाव पड़ेगा, मुद्रास्फीति बढ़ेगी और आर्थिक विकास में कमी आएगी।" भारत के लिए खतरा बना हुआ है।”

इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन (IOC), भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (BPCL), और हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (HPCA) सहित भारतीय तेल विपणन कंपनियों के शेयरों में सोमवार को क्रमिक रूप से 1.9 प्रतिशत, 2.14 प्रतिशत और 1.8 प्रतिशत की गिरावट देखी गई। , संभावित आपूर्ति व्यवधानों और देश की अर्थव्यवस्था पर प्रभाव पर चिंताओं को दर्शाता है।

जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के मुख्य निवेश रणनीतिकार वी के विजयकुमार ने ईरान-इज़राइल संघर्ष के बारे में सतर्क आशावाद व्यक्त किया, सुझाव दिया कि तनाव कम होने के संकेत को देखते हुए स्थिति स्थिर हो सकती है। हालाँकि, उन्होंने निवेशकों को ऐसी तनावपूर्ण स्थितियों में अंतर्निहित अनिश्चितता के कारण सतर्क रहने की चेतावनी दी।

विजयकुमार ने जानकारी देते हुए कहा, "कच्चे बाजार से संकेत संकेत दे रहे हैं कि ईरान-इजरायल संघर्ष बढ़ने की संभावना नहीं है। राष्ट्रपति बिडेन ने स्पष्ट संकेत दिया है कि वह इजरायल की जवाबी कार्रवाई का समर्थन नहीं करते हैं। इसलिए, स्थिति शांत हो सकती है। हालांकि, निवेशकों को सावधान रहना होगा चूँकि इस तरह की तनावपूर्ण स्थिति के दौरान अनिश्चितता का तत्व अधिक होता है।"

LKP सिक्योरिटीज के VP रिसर्च एनालिस्ट जतीन त्रिवेदी ने कच्चे तेल की कीमतों में मौजूदा तटस्थता पर जोर दिया, और ईरान से आपूर्ति में बाधा के संकेतों की अनुपस्थिति को महत्वपूर्ण प्रतिक्रिया की कमी के लिए जिम्मेदार ठहराया। उन्होंने कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट का अनुमान लगाया, जो एमसीएक्स में 7125 के करीब संभावित बिकवाली दबाव का संकेत देता है।

त्रिवेदी ने कहा, "कच्चे तेल की कीमतें WTI में 85USD से नीचे कमजोर चल रही हैं क्योंकि ईरान और इज़राइल के बीच सप्ताहांत में बढ़े हुए तनाव के बाद अब युद्ध के तनाव को तटस्थ देखा गया है, जिससे पिछले सप्ताह कीमतें ऊंची बनी हुई थीं। अब तक कोई बड़ी प्रतिक्रिया नहीं हुई है।" मध्य पूर्व युद्ध में कच्चे तेल की कीमत, क्योंकि ईरान से कोई आपूर्ति बाधा संकेत नहीं है। MCX में कच्चे तेल की रेंज 6900 रुपये तक कम देखी जा रही है, क्योंकि 7125 रुपये के करीब बिकवाली देखी जा रही है।'

न्यूयॉर्क मर्केंटाइल एक्सचेंज में उतार-चढ़ाव

इज़राइल के खिलाफ ईरान की सैन्य कार्रवाई के कारण बढ़े तनाव के बीच, न्यूयॉर्क मर्केंटाइल एक्सचेंज (NYMEX) कच्चे तेल की कीमतों में उतार-चढ़ाव का अनुभव हुआ। क्षेत्र में नाजुक संतुलन ने व्यापारियों को तनाव में रखा है, साथ ही तेल आपूर्ति में संभावित व्यवधानों को लेकर चिंताएं भी बनी हुई हैं।

ICICI डायरेक्ट ने कहा, "मध्य पूर्व में बढ़े तनाव के बीच NYMEX कच्चे तेल में तेजी की उम्मीद है। हाल ही में ईरान द्वारा इजरायल पर किए गए हमले से मध्य पूर्व के देशों से आपूर्ति को बड़ा खतरा पैदा हो गया है। इस बीच, जवाबी कार्रवाई पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा।" इजराइल जिससे क्षेत्र में तनाव और बढ़ सकता है और क्षेत्र से तेल आपूर्ति बाधित हो सकती है।”

मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज पर असर

कच्चे तेल की कीमतें क्षेत्र में भू-राजनीतिक विकास पर प्रतिक्रिया के साथ, मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (MCX) कच्चे तेल का बाजार अनिश्चितता के परिदृश्य से गुजर रहा है।

 

ICICI डायरेक्ट कहते हैं, "इस बीच, मजबूत डॉलर और फेड द्वारा लंबी ब्याज दरों के लिए उच्च की उम्मीद तेल की कीमतों में किसी भी बड़ी तेजी को सीमित कर देगी। MCX कच्चे तेल के 7250 के स्तर तक बढ़ने की संभावना है, जब तक यह 7000 के स्तर से ऊपर कारोबार करता है। केवल। 7000 के नीचे बंद होने पर यह कमजोर हो जाएगा।"

आने वाले दिनों में प्रक्षेप पथ

जैसा कि वैश्विक ध्यान मध्य पूर्व पर केंद्रित है, इज़राइल और संयुक्त राज्य अमेरिका की प्रतिक्रिया आने वाले दिनों में तेल बाजारों के प्रक्षेप पथ को आकार देगी।

भू-राजनीतिक अस्थिरता के बीच वैश्विक तेल आपूर्ति श्रृंखला की नाजुकता को रेखांकित करते हुए, विश्लेषकों ने चेतावनी दी है कि यदि तनाव और बढ़ता है तो तेल की कीमतें 100 अमेरिकी डॉलर के पार जाने की संभावना है। ईरान की सैन्य कार्रवाइयों के जवाब में, तेल की कीमतों में सोमवार को गिरावट देखी गई, हालांकि पिछले सप्ताह छह महीने के उच्चतम स्तर पर पहुंचने के बाद। जून डिलीवरी के लिए ब्रेंट वायदा 0.5 प्रतिशत फिसलकर 89.95 अमेरिकी डॉलर प्रति बैरल पर आ गया, जबकि मई डिलीवरी के लिए वेस्ट टेक्सास इंटरमीडिएट (डब्ल्यूटीआई) वायदा में 0.6 प्रतिशत की कमी देखी गई, जो 85.14 अमेरिकी डॉलर प्रति बैरल पर बंद हुआ।

नोट – इस खबर में दी गयी जानकारी निवेश के लिए सलाह नहीं है। ये सिर्फ मार्किट के ट्रेंड और एक्सपर्ट्स के बारे में दी गयी जानकारी है। कृपया निवेश से पहले अपनी सूझबूझ और समझदारी का इस्तेमाल जरूर करें। इसमें प्रकाशित सामग्री की जिम्मेदारी संस्थान की नहीं है। 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article