+

ब्रिटेन में इंडिया ग्लोबल वीक सम्मेलन मे देश का नेतृत्व करेंगे विदेश मंत्री जयशंकर

ब्रिटेन में इंडिया ग्लोबल वीक सम्मेलन मे देश का नेतृत्व करेंगे विदेश मंत्री जयशंकर
विदेश मंत्री एस जयशंकर महामारी के बाद की दुनिया के लिये अगले हफ्ते आयोजित होने जा रहे भारत वैश्विक सप्ताह (इंडिया ग्लोबल वीक) सम्मेलन में देश का नेतृत्व करेंगे। इसे भारत के वैश्वीकरण के सबसे बड़े अंतरराष्ट्रीय कार्यक्रमों में से एक माना जा रहा है। 
नौ से 11 जुलाई के बीच आयोजित होने वाले इस तीन दिवसीय डिजिटल सम्मेलन की थीम है, ‘पुनर्जीवन : भारत और एक बेहतर नयी दुनिया’। जयशंकर के अलावा, इस कार्यक्रम में रेलवे और वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल, हाल ही में संयुक्त राष्ट्र में सेवानिवृत्त हुए भारतीय प्रतिनिधि सैयद अकबरूद्दीन और कांग्रेस सांसद शशि थरूर भी भारत से जुड़ेंगे। 
कोविड-19 की चुनौतियों पर चर्चा के लिये और कारोबार, रणनीतिक एवं सांस्कृतिक अवसरों को तलाशने के लिये यह सम्मेलन एक डिजिटल मंच प्रदान करेगा। 
इसका आयोजन ब्रिटेन स्थित मीडिया हाउस इंडिया इंक ग्रुप कर रहा है। इस वेब सेमिनार में भू-राजनीति, कारोबार, कला एवं संस्कृति, सामाजिक प्रभाव और प्रवासी भारतीयों के प्रभाव पर सत्र शामिल होंगे। इसमें देश विशेष पर आधारित सत्र भी होंगे, जिनमें आस्ट्रेलिया, जापान, अमेरिका तथा ब्रिटेन शामिल हैं। 
इंडिया इंक ग्रुप के संस्थापक एवं सीईओ मनोज लाडवा ने कहा , ‘‘ कोविड-19 संकट से बाहर निकलने पर हमें अपनी ऊर्जा का उपयोग चुनौतियों को समझने और सही निर्णय लेने में करना होगा। ’’ उन्होंने कहा कि इन तीन दिनों में हम न सिर्फ नयी उम्मीद का संचार करेंगे, बल्कि एक रणनीति भी तैयार करेंगे, जो भारत एक बेहतर भविष्य के निर्माण के लिये वैश्विक अर्थव्यवस्थाओं के सहयोग से कर सकता है। 
इस कार्यक्रम में करीब 250 वक्ता शामिल होंगे। आस्ट्रेलिया के पूर्व क्रिकेटर स्टीव वा, आर्ट ऑफ लिविंग फाउंडेशन के संस्थापक श्री श्री रवि शंकर सहित विभिन्न क्षेत्रों के दिग्गजों के 75 सत्रों में शामिल होने की संभावना है। 
देश :
facebook twitter