+

भीषण गर्मी का प्रकोप : मध्य प्रदेश में पानी की चोरी के डर से लोगों ने ड्रम में लगाए ताले

भीषण गर्मी का प्रकोप : मध्य प्रदेश में पानी की चोरी के डर से लोगों ने ड्रम में लगाए ताले
कोरोना संकट के बीच देश के कई राज्य भयंकर गर्मी से जूझ रहे है। बढ़ते तापमान के कारण मध्य प्रदेश में जल संकट गहराता जा रहा है। राज्य के ग्रामीण इलाकों में लोग बूंद-बूंद पानी के लिए कड़ी मश्कत कर रहे है। मध्य प्रदेश में पानी की कितनी किल्लत है ये इस बात से पता लगता है कि वहां पानी की चोरी हो रही है। इस वजह से स्थानीय लोग पानी से भरे ड्रमों में ताले लगा रहे है।
पानी की किल्लत का सामना कर रहे झाबुआ के झोंसर गाँव के लोग पानी लाने के लिए गांव से हर दिन 3 किलोमीटर दूर जाते हैं। इतनी भीषण गर्मी में पानी की कमी के चलते गांव में पानी की चोरी भी हो रही है। चोरी की घटनाओं के चलते ग्रामीण लोगों ने पानी से भरे प्लास्टिक के ड्रम में ताले जड़ दिया है। ताकि 3 किलोमीटर दूर से लाए हुए पानी को कोई और न ले जाए।
इस घटना पर पब्लिक हेल्थ इंजीनियरिंग डिपार्टमेंट झाबुआ के एनएस भिड़े ने कहा, वहां पावर पंप और हैंड पंप लगाए गए हैं। हम जल जीवन मिशन के तहत आगे की व्यवस्था करेंगे। गर्मी के दिनों में जल स्तर नीचे चला जाता है, इसलिए वे समस्या का सामना कर रहे हैं। अगर हैंडपंप काम नहीं कर रहे हैं, तो हम उनकी मरम्मत करवाएंगे।झोंसर गाँव के एक निवासी ने बताया कि हम ड्रमों में पानी स्टोर करते हैं और इसे चोरी होने से रोकने के लिए इसमें ताले लगाते हैं। हम 3 किमी दूर से पानी लाते हैं। इसलिए कभी-कभी पानी चोरी हो जाता है। इस समय संपूर्ण पंचायत पानी के संकट से जूझ रही है।  
facebook twitter