जम्मू-कश्मीर, हिमाचल और उत्तराखंड में सीजन की पहली बर्फबारी, सैलानियों के खिले चेहरे

जम्मू-कश्मीर, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश के कई हिस्सों में हुई सीजन की पहली बर्फबारी हुई है। बर्फबारी से वहां पहुंचे सलानियों के चेहरे पर खुशी है तो वहीं आम लोगों के लिए परेशानियां खड़ी हो रही है। कश्मीर के गुलमर्ग और सोनमर्ग के पहाड़ों पर बुधवार को मौसम की पहली बर्फ गिरी जबकि मैदानी इलाकों में वर्षा हुई जिसके कारण पारा 10 डिग्री तक गिर गया। 
वहीं श्रीनगर में यातायात और टेलीफोन सेवाएं ठप हो गई हैं। सड़को में 6 इंच मोटी बर्फ की परत जमने से वाहनों की आवाजाही पर असर हुआ है। श्रीनगर हवाई अड्डे पर बर्फबारी के कारण अब तक दो उड़ानें रद्द कर दी गई हैं। भीड़भाड़ के कारण अन्य उड़ानें देरी से चल रही हैं। हिमाचल के मनाली, कुल्लू जिले में सोलंग नाला में भी पहली बर्फबारी हुई है।
 
बर्फबारी के कारण मनाली-लेह मार्ग पर कई गाड़ियां फंस गई है। उत्तराखंड के बदरीनाथ में बर्फबारी होने से तापमान में गिरावट हुई है। मौसम विभाग के अधिकारी के अनुसार मंगलवार को अधिकतम तापमान 18.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जबकि बुधवार को शाम 3.30 बजे तापमान 5.6 डिग्री रहा। 
उन्होंने बताया कि कश्मीर में इस साल सर्दियों ने जल्दी दस्तक दी है क्योंकि पिछले कुछ दिनों में अधिकतम तापमान सामान्य से कुछ डिग्री कम दर्ज किया गया है। इस बीच गुलमर्ग में आज लगभग 150 पर्यटकों के पहुंचने से पर्यटन कारोबार से जुड़े लोगों के चेहरे खिल गए हैं। पहाड़ों पर बर्फबारी होने से मैदानी इलाकों के तापमान में गिरावट आई है।
Tags : Narendra Modi,कांग्रेस,Congress,नरेंद्र मोदी,राहुल गांधी,Rahul Gandhi,punjabkesri ,snowfall,season,Jammu,Uttarakhand,Himachal,Kashmir,standstill,Srinagar,roads,formation