+

भारत के वो पांच क्रिकेटर्स, जो आज मना रहे हैं अपना जन्मदिन

बाएं हाथ का यह गेंदबाज, जब तक खेला, काफी बढ़िया खेला. इस खिलाड़ी में टेस्ट में 40, वनडे में 69 और टी20 15 विकेट हासिल किए हैं. वहीं इस खिलाड़ी में 82 आईपीएल मुकाबले भी खेले हैं.
भारत के वो पांच क्रिकेटर्स, जो आज मना रहे हैं अपना जन्मदिन
भारतीय क्रिकेट टीम के लिए आज का दिन काफी खास हैं. आज इस टीम का पांच खिलाड़ियों का जन्मदिन हैं. तो जो पांच खिलाड़ियों का जन्मदिन है, उसमें पहला नाम है रविंद्र जडेजा का. इस खिलाड़ी का जन्म 1988 में सौराष्ट्र में हुआ था. इस खिलाड़ी ने अपने ऑलराउंडर परफॉर्मेंस से भारतीय टीम को कई मैच में जीत दिलाएं हैं. इस खिलाड़ी का भारतीय टीम में निक नेम सर जडेजा हैं. जड्डू के कारण भारतीय टीम का मिडिल ऑर्डर हमेशा से मजबूत रहा हैं. इस खिलाड़ी ने 2013 में भारतीय टीम को चैंपियंस ट्रॉफी दिलाने में काफी मदद की थी. जडेजा ने उस टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज थे. इस वजह से उन्हें गोल्डन बॉल के अवॉर्ड से भी नवाजा गया था. वर्तमान में वो इर्जरी की वजह से भारतीय टीम से बाहर चल रहे हैं. इसी साल हुए एशिया कप में वो चोटिल हुए थे, जिसकी वजह से वो ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भी सीरीज नहीं खेल पाए थे और ना ही वो अपनी जगह बीते टी20 विश्व कप में बना पाए थे. 
इसके बाद दूसरे खिलाड़ी हैं जसप्रीत बुमराह.आज 28 साल के हुए बुमराह का जन्म 1993 में अहमदाबाद में हुआ था. उन्होंने भारतीय टीम के लिए 162 मुकाबले खेले हैं, जिसमें उन्होंने अब तक 319 विकेट हासिल कर चुके हैं. इसके अलावा वो तीसरे भारतीय खिलाड़ी है, जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में हैट्रिक लेने का कारनामा किया हैं. वर्तमान में उन्हीं के कंधों पर भारतीय टीम के गेंदबाजी का पूरा भार हैं. हालांकि वो इंजरी की वजह से टीम से बाहर चल रहे हैं. उन्हें बीते टी20 विश्व कप में भी इंजरी की वजह से जगह नहीं मिली थी. हालांकि उम्मीद रहेगी कि वो जल्द वापसी करें ताकि भारतीय टीम का गेंदबाजी क्रम मजबूत दिखाई दे. वहीं आपको यह भी बता दें कि बीते टी20 विश्व कप में भारतीय टीम में जड्डू और बुमराह के ना रहने से टीम पर काफी ज्यादा असर पड़ा था और इन दोनों की कमी कुछ ज्यादा ही विश्व कप में खली थी. 
वहीं आज जो दूसरे खिलाड़ी का जन्मदिन हैं, उनका नाम हैं श्रेयस अय्यर. अय्यर का जन्म भी हम कह सकते है कि बुमराह के साथ ही हुआ था. वो भी आज 28 साल के हो चुके हैं. हालांकि अय्यर का जन्म मुंबई में हुआ था. भारत के तरफ से उन्होंने अब तक 37 वनडे, 49 टी20 और 5 टेस्ट मुकाबले खेले हैं. रन की बात करें तो वनडे में उन्होंने 48.40 के औसत से 1452 रन बनाएं हैं. टी20 में उनके नाम 30.68 के औसत से 1043 रन हैं और टेस्ट मैचों में 46.89 के औसत से 422 रन हैं. वनडे में देखा जाए तो वो वर्तमान में काफी अच्छे फॉर्म में चल रहे हैं. भारतीय टीम को चौथे नंबर पर बल्लेबाजी में मजबूती यह खिलाड़ी दिला सकता हैं. वनडे विश्व कप के लिहाज से भारतीय टीम अब हर मुकाबला खेल रही हैं. मौजूदा फॉर्म को देखते हुए श्रेयस अय्यर भारतीय टीम के वनडे विश्व कप का अहम हिस्सा बन सकते है. हालांकि अभी यह कहना भी जल्दबाजी हो सकता हैं. 
आज ही के दिन 31 वर्ष के होने वाले जोधपुर में जन्में खिलाड़ी करुण नायर ने भी कम समय में काफी नाम कमाया. उनके बारे में हम ये कह सकते है कि उन्हें मौका कम मिला और उसका फायदा उन्होंने काफी ज्यादा उठाया. नायर वीरेंद्र सहवाग के अलावा एकमात्र बल्लेबाज है, जिन्होंने भारत की तरफ से टेस्ट क्रिकेट में तिहरा शतक जड़ा हैं. उन्हें भारतीय टीम की तरफ से सिर्फ 6 मुकाबले में पर्दापण का मौका मिला है, जिसमें उन्होंने 373 रन बनाएं हैं. हालांकि उनका बेस्ट स्कोर 303 रन का रहा हैं. वहीं 2 वनडे मुकाबले भी वो खेले हैं, जिसमें उन्होंने सिर्फ 46 रन बनाएं हैं. वहीं सबसे ज्यादा वो 76 आईपीएल मुकाबले खेले हैं, जिसमें नायर 1496 रन बनाया हैं. 
इन सब के अलावा भारत के पूर्व पेसर और वर्तमान में कमेंट्री में कदम रखने वाले खिलाड़ी आर.पी.सिंह का भी आज जन्मदिन हैं. इस खिलाड़ी का जन्म 6 दिसंबर 1985 में उत्तर प्रदेश के रायबरेली में हुआ हैं. हालांकि इस खिलाड़ी का क्रिकेट करियर काफी कम समय का रहा. आर पी सिंह मात्र 14 टेस्ट, 58 वनडे और 10 टी20 इंटरनेशनल मुकाबले खेले हैं. 
बाएं हाथ का यह गेंदबाज, जब तक खेला, काफी बढ़िया खेला. इस खिलाड़ी में टेस्ट में 40, वनडे में 69 और टी20 15 विकेट हासिल किए हैं. वहीं इस खिलाड़ी में 82 आईपीएल मुकाबले भी खेले हैं. जिसमें इन्होंने 90 विकेट हासिल किए हैं. 2005 में डेब्यू करने के बाद इस खिलाड़ी ने अपना अंतिम मैच इंग्लैंड के खिलाफ 2011 में खेला था. 
facebook twitter instagram