डेंगू की रोकथाम के लिए वार्डों में कराए फागिंग

देहरादून : राज्यपाल बेबी रानी मौर्य ने नगर आयुक्त देहरादून को राजधानी में साफ-सफाई की व्यवस्था चाक चैबंद रखने के निर्देश दिये हैं। राज्यपाल मौर्य ने नगर आयुक्त विनय शंकर पांडेय को गुरुवार को राजभवन बुलाकर डेंगू की रोकथाम के लिए नगर निगम की ओर से किए जा रहे उपायों की जानकारी ली। राज्यपाल मौर्य ने नगर आयुक्त को निर्देश दिया कि योजनाबद्ध तरीके से  वार्डों में नियमित फागिंग कराई जाय। 

उन्होंने कहा कि विशेष टीमें बनाकर एक संपूर्ण वार्ड में एक ही दिन में एक साथ फागिंग कराने की व्यवस्था की जाए।  इसके साथ ही राजधानी की साफ-सफाई, विशेष रूप से नालों की सफाई पर ध्यान  दिया जाय। कूड़ा प्रबंधन में हीला हवाली से अन्य मौसमी बीमारियों का खतरा भी रहता है इसलिये कूड़ा निस्तारण को प्राथमिकता दी जाए। मांस विक्रेताओं की  दुकानों और आसपास के स्थानों का सफाई की दृष्टि से नियमित निरीक्षण किया जाए। 

विनय शंकर पाण्डेय ने राज्यपाल को बताया कि फांगिग के लिए निकाय  में 110 पोर्टबल फागिंग मशीन एवं कुल 300 स्प्रे मशीन उपलब्ध हैं। प्रत्येक वार्ड के लिए एक फागिंग मशीन एवं तीन स्प्रे मशीन सम्बन्धित क्षेत्र के  सफाई नायक व सफाई निरीक्षक को वार्ड में फागिंग के लिए उपलब्ध कराई गई  है। 08 बड़ी फागिंग मशीनों को 04 वाहनों में लगाकर नियमित रूप से वार्डवार एवं शिकायत प्राप्त होने पर प्राथमिकता के आधार पर फागिंग एवं स्प्रे कार्य  कराया जा रहा है।
Tags : Badrinath,चारधाम यात्रा,बद्रीनाथ,हिमपात,Snow,भीषण ठंड,Kedarnath Dham,केदारनाथ धाम,Chardham Yatra,Gruzing cold ,Baby Rani Maurya,city commissioner,capital,Dehradun