भारत के पूर्व मुख्य निर्वाचन आयुक्त टी.एन. शेषन का निधन, PM मोदी ने जताया शोक

भारत के पूर्व मुख्य चुनाव आयुक्त टीएन शेषन का रविवार को 86 साल की उम्र में चेन्नई में निधन हो गया। टीएन शेषन को उनके कड़े रूख के लिए जाना जाता था। गौरतलब है कि टीएन शेषन को भारतीय चुनाव प्रणाली में निष्पक्ष चुनाव करवाने वाले मुख्य निर्वाचन आयुक्त के रूप में पहचाना जाता था उन्होंने अपने कार्यकाल के दौरान पूर्व प्रधानमंत्री नरसिम्हा राव हो या बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद यादव किसी को भी नहीं बक्शा था। 

टीएन शेषन देश ने देश के 10वें मुख्य चुनाव आयुक्त के रूप में नियुक्त किये गए थे। टीएन शेषन मुख्य चुनाव आयुक्त बनने से पहले कई मंत्रालयों में भी काम किया था कहा जाता है की वह जिस भी मंत्रालय में गए हैं तो उस मंत्रालय की छवि ही बदल कर रख दी थी। 1990 में मुख्य चुनाव आयुक्त बनने के बाद शेषन का डायलॉग 'आई ईट पॉलिटिशियंस फॉर ब्रेकफास्ट' काफी चर्चा में रहा था। 

पूर्व मुख्य चुनाव आयुक्त टीएन शेषन के निधन पर प्रधानमंत्री मोदी ने शोक जताया है। 
टीएन शेषन ने अपने कार्यकाल के दौरान बिहार में कई चुनाव रद्द करवाए थे और बूथ कैप्चरिंग को रोकने के लिए उन्होंने सेंट्रल पुलिस फोर्स का इस्तेमाल किया था। टीएन शेषन तमिलनाडु कैडर से 1955 बैच के IAS अधिकारी थे। टीएन शेषन 2 दिसंबर 1990 से 11 दिसंबर 1996 तक भारत के मुख्य चुनाव आयुक्त रहे थे। 


Tags : Narendra Modi,कांग्रेस,Congress,नरेंद्र मोदी,राहुल गांधी,Rahul Gandhi,punjabkesri ,Chief Election Commissioner,India,Seshan,death,Politicians,Modi