+

पूर्व वित्त मंत्री चिदंबरम ने कहा- हमें आत्मनिर्भर बनना चाहिए, चीनी वस्तुओं का बहिष्कार मदद नहीं करेगा

पूर्व वित्त मंत्री चिदंबरम ने कहा- हमें आत्मनिर्भर बनना चाहिए, चीनी वस्तुओं का बहिष्कार मदद नहीं करेगा
भारत-चीन सीमा विवाद के चलते चीनी सामनों के बहिष्कार की आवज अब देश में चारों तरफ से उठ रही है। इस बीच, पूर्व वित्त मंत्री और कांग्रेस के कद्दावर नेताओं में से एक पी. चिदंबरम ने शनिवार को चीनी सामनों के बहिष्कार के खिलाफ सलाह देते हुए कहा कि भारत को जितना संभव हो, उतना आत्मनिर्भर बनने की जरूरत है, लेकिन बाकी दुनिया से रिश्ते भी खत्म नहीं कर सकते हैं।

कांग्रेस नेता ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए मीडिया से कहा कि जब सुरक्षा जैसे अहम मुद्दों की बात करें तो इसमें बहिष्कार जैसी बातें नहीं आनी चाहिए। कांग्रेस नेता ने कहा कि भारत को चीन के सामान का बहिष्कार नहीं करना है और उसे वैश्विक सप्लाई चेन का हिस्सा बने रहना होगा। उन्होंने कहा कि चीन के साथ जो भी भारत के व्यापारिक रिश्ते हैं, वह चीन के वैश्विक व्यापार का हिस्सा है। 

चिदंबरम ने कहा कि इसलिए चीन के सामानों का बहिष्कार करने से उसे कोई नुकसान नहीं पहुंचेगा। चिदंबरम ने कहा कि भारत को वैश्विक आपूर्ति श्रृंखला का हिस्सा बने रहना चाहिए। पूर्व केंद्रीय मंत्री सोमवार रात चीनी पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) के हमले में लद्दाख की गलवान घाटी में 20 भारतीय सैनिकों के शहीद होने के मद्देनजर चीनी उत्पादों के बहिष्कार की बढ़ती मांग पर एक सवाल का जवाब दे रहे थे।
देश :
facebook twitter