+

60 वर्ष से अधिक उम्र की बहनों और माताओं के लिए बसों में निःशुल्क यात्रा योजना जल्द आएगी : CM योगी

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को घोषणा की कि राज्य सरकार परिवहन निगम की बसों में 60 साल से अधिक आयु वाली बुजुर्ग महिलाओं को मुफ्त यात्रा सुविधा प्रदान करने की योजना बना रही है।
60 वर्ष से अधिक उम्र की बहनों और माताओं के लिए बसों में निःशुल्क यात्रा योजना जल्द आएगी : CM योगी
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को घोषणा की कि राज्य सरकार परिवहन निगम की बसों में 60 साल से अधिक आयु वाली बुजुर्ग महिलाओं को मुफ्त यात्रा सुविधा प्रदान करने की योजना बना रही है। उन्होंने यह बात उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम (यूपीएसआरटीसी) की 150 नई बीएस6 डीजल बसों को ‘हरी झंडी’ दिखाने के लिए यहां आयोजित कार्यक्रम के दौरान कही।
सुरक्षित वातावरण में यात्रा करने में करेगी मदद 
मुख्यमंत्री ने अपने संबोधन में कहा, हम राज्य परिवहन निगम की बसों में 60 साल से अधिक उम्र की बहनों और माताओं को मुफ्त यात्रा की अनुमति देने की योजना बना रहे हैं। मुख्यमंत्री ने घोषणा की कि रक्षाबंधन के मद्देनजर महिलाओं को 10 अगस्त की मध्यरात्रि से 12 अगस्त की मध्यरात्रि तक 48 घंटे तक मुफ्त यात्रा करने की सुविधा दी जाएगी। उन्होंने कहा, यह सेवा बहनों और माताओं को रक्षाबंधन मनाने के लिए अपने गंतव्य तक पहुंचने के लिए सुरक्षित वातावरण में यात्रा करने में मदद करेगी।

स्वच्छ शौचालय जैसी सुविधाओं को बेहतर बनाने पर जोर दिया
मुख्यमंत्री ने कहा, कोविड -19 के दौरान परिवहन विभाग की बसों ने देश के विभिन्न हिस्सों से लौट रहे प्रवासी कामगारों को उनके गंतव्य तक पहुंचाया। उन्होंने कहा, 2019 के कुंभ मेले के बाद यात्रियों को मुफ्त में यात्रा की सुविधा दी गयी । उन्होंने कहा कि यदि हवाई अड्डों को विश्व स्तरीय बनाया जा सकता है, तो बस अड्डों को विश्व स्तरीय क्यों नहीं बनाया जा सकता है। उन्होंने बस स्टेशनों पर विश्रामालय, रेस्तरां और स्वच्छ शौचालय जैसी सुविधाओं को बेहतर बनाने पर जोर दिया।
युवाओं को प्रशिक्षण देकर बनाया जा सकता है कुशल 
परिवहन विभाग की सेवाओं में सुधार की आवश्यकता पर बल देते हुए उन्होंने कहा कि पुरानी बसों को चरणबद्ध तरीके से बदला जाए। मुख्यमंत्री ने कहा कि परिवहन विभाग के पास चालकों की सालाना स्वास्थ्य रिपोर्ट होनी चाहिए। उन्होंने विभाग के मंत्री से राज्य परिवहन निगम की कार्यशालाओं को आईटीआई से जोड़ने के लिए कहा, जिससे युवाओं को प्रशिक्षण देकर कुशल बनाया जा सकता है।
facebook twitter instagram