ठंड में बारिश का तड़का, फसलों पर संकट

राजधानी लखनऊ समेत लगभग समूचे उत्तर प्रदेश में गुरूवार को रूक रूक कर हो रही वर्षा से जनजीवन खासा प्रभावित हुआ है वहीं गेंहू को छोड़ कर ज्यादातर फसलों और सब्जियों पर इसका प्रतिकूल असर पड़ने से आने वाले दिनों में महंगाई बढ़ने की संभावना प्रबल हो गयी है। 

लखनऊ,कानपुर,इटावा,बाराबंकी,झांसी,उरई,हमीरपुर और बहराइच समेत राज्य के अधिसंख्य इलाकों में बुधवार रात से शुरू हुआ बारिश का दौर आज देर शाम तक जारी था। इस दौरान गरज चमक के साथ कहीं रिमझिम तो कहीं झमाझम बारिश हुयी जिसके चलते दिन के तापमान में पांच डिग्री तक की गिरावट दर्ज की गयी जबकि रात के तापमान में छह डिग्री तक की बढत दर्ज की गयी। 

मौसम विभाग के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने से राज्य में बारिश का शुरू हुआ सिलसिला शुक्रवार शाम तक जारी रहने की संभावना है। इस दौरान पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ इलाकों में बारिश के साथ ओलावृष्टि के भी आसार हैं। इस अवधि में पश्चिमी उत्तर प्रदेश में कोहरे का प्रकोप बढने का अनुमान है। दिन के तापमान में मामूली कमी होने की संभावना है हालांकि रात का तापमान सामान्य से अधिक रहने के आसार हैं। 

उधर, बारिश के चलते आज लखनऊ,कानपुर और सीतापुर समेत राज्य में आठवीं कक्षा तक के विद्यालयों में अवकाश घोषित कर दिया गया था। लखनऊ में शुक्रवार को भी स्कूल बंद रहेंगे जबकि कई अन्य जिलों में भी प्रशासन इस बारे में निर्णय कर सकता है।
Tags : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी,Prime Minister Narendra Modi,कर्नाटक विधानसभा चुनाव,Karnataka assembly elections,यशवंतरपुर सीट,Yashvantpur seat ,crisis,Lucknow,Uttar Pradesh